×

आम आदमी को बड़ी राहत: महंगाई से मिलेगी छुट्टी, सस्ती हुई रोजमर्रा की ये चीजें

कोरोना लॉकडाउन के बीच आम आदमी के लिए एक राहत भरी खबर आई है। अब आम आदमी के महंगाई से काफी राहत मिलने वाली है, क्योंकि रोजमर्रा में काम आने वाले सामानों के दाम घट गए हैं।

Shreya
Published on: 4 Jun 2020 10:35 AM GMT
आम आदमी को बड़ी राहत: महंगाई से मिलेगी छुट्टी, सस्ती हुई रोजमर्रा की ये चीजें
X

नई दिल्ली: कोरोना लॉकडाउन के बीच आम आदमी के लिए एक राहत भरी खबर आई है। अब आम आदमी के महंगाई से काफी राहत मिलने वाली है, क्योंकि रोजमर्रा में काम आने वाले सामानों के दाम घट गए हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले एक महीने में जरूरी वस्तुओं जैसे दाल, चाव, आटा, आलू, प्याज की कीमतों में कमी दर्ज की गई है।

फसलों का रिकॉर्ड तोड़ उत्पादन - मांग में कमी

इस साल फसलों का उत्पादन रिकॉर्ड तोड़ हुआ। वहीं दूसरी ओर मांग में भी कमी आई है। कंज्यूमर अफेयर मंत्रालय प्राइस मॉनिटरिंग सेल के आंकड़ों के मुताबिक उड़द दाल की कीमत 114 रुपये प्रति किलो से 108 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है। वहीं मूंग की दाम की कीमत में पिछले एक महीने में पांच रुपये प्रति किलों की गिरावट आई है। उसके साथ ही टमाटर की कीमत भी 12 रुपये की गिरावट देखने को मिली है।

यह भी पढे़ंं: माल्या पर आई बड़ी खबर, भारत आने को लेकर UK हाई कमीशन ने बताई ये वजह

एक महीने में जरूरी चीजों की कीमतों में आई गिरावट

कोरोना वायरस संकट के दौरान खाने पीने की जरूरी चीजों के दाम कम होने का सिलसिला जारी है। कंज्यूमर अफेयर मंत्रालय प्राइस मॉनिटरिंग सेल के आंकड़ों के मुताबिक पिछले एक महीने में कीमतों में काफी गिरावट हुई है।

इनके दामों में आई गिरावट

इस दौरान आटा, दाल, चावल, आलू, टमाटर, प्यार, खाने के तेज की कीमत में गिरावट हुई है। 29 रुपये प्रति किलो बिकने वाले चावल की कीमत 27 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है। जबकि 28 रुपये प्रति किलो बिकने वाले आटे की कीमत एक महीने में एक रुपये घटकर 27 रुपये पर आ गई है।

यह भी पढे़ंं: Samsung का दमदार फोन: आज होने जा रहा लांच, जानें फीचर्स और कीमत

86 रुपये प्रति किलो चने की दाल की कीमत में 10 रुपये की गिरावट आई है, जिसके बाद एक किलो चने का दाम 76 रुपये हो गई है। इसके अलावा 106 रुपये प्रति किलो के भाव पर बिकने वाले अरहर की दाल की कीमत में एक महीने में 101 रुपये प्रति किलो पर आ गई है।

इस वजह से आई गिरावट

खाने-पीने की चीजों में आई गिरावट के पीछे की वजह को इस साल फसलों का रिकॉर्ड तोड़ हुए उत्पादन को बताया जा रहा है। कोरोना वायरस की वजह से अर्थव्यवस्था में आई मंदी की वजह से मांग में आई कमी की वजह से भी कीमत घटी है। वहीं फसलों का एक्सपोर्ट बंद होने से भी दामों में गिरावट दर्ज की गई है।

यह भी पढे़ंं: कोरोना मरीज पाए जाने वाले निजी अस्पताल बंद, सैनेटाइज कराने के निर्देश

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story