×

पेट्रोल-डीजल महंगाः बढ़ गया इतना दाम, जानें आपके शहर का Fuel Price

इस महंगाई में पेट्रोल और डीजल के दाम सामान्य होने का नाम ही नहीं ले रहे। हर हफ्ते तेज़ी से बढ़ती कीमतों ने आम जनता की टेंशन बढ़ा दी है।

Monika
Published on: 4 Feb 2021 4:33 AM GMT
पेट्रोल-डीजल महंगाः बढ़ गया इतना दाम, जानें आपके शहर का Fuel Price
X
आसमान छू रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें क्या है आज की कीमत

नई दिल्ली: इस महंगाई में पेट्रोल और डीजल के दाम सामान्यहोने का नाम ही नहीं ले रहे। हर हफ्ते तेज़ी से बढ़ती कीमतों ने आम जनता की टेंशन बढ़ा दी है। एक हफ्ते के बाद आज एक बार फिर सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल डीजल दोनों के दाम में बढ़ोत्तरी कर दी है।

इतना महंगा हुआ पेट्रोल डीजल

अगर हम एक साल में पेट्रोल के दामों पर नज़र डालें तो 13.55 पैसा महंगा हुआ है। राजधानी दिल्ली में पिछले साल 2 फरवरी 2020 में पेट्रोल का भाव 73.10 रुपये प्रति लीटर वही एक लीटर डीजल का भाव 66.14 रुपये लीटर था। वही अगर आज का रेट देखा जाए तो दिल्ली में पेट्रोल 86.65 रुपये प्रति लीटर हो चूका है और डीज़ल 76.83 रुपये लीटर।

रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची कीमत

लगातार पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को देखें तो इसकी कीमत रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। ईंधन की बढ़ती कीमतों के कारण महंगाई भी बढ़ती है। इसका सीधा सीधा असर आम आदमी की जेब पर पढ़ता है। हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2021-2022 पेश किया। वित्त मंत्री ने पेट्रोल पर प्रति लीटर 2.5 रुपये और डीजल पर चार रुपये प्रति लीटर सेस लगाने की घोषणा की थी।

आपको बता दें, पेट्रोल और डीज़ल की कीमत रोजाना सुबह 6 बजे बदलती है। सुबह 6 बजे से नई दर लागू हो जाती हैं। पेट्रोल डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

ये भी पढ़ें : गद्दार पाकिस्तान: LoC पर अचानक गोलीबारी, भारतीय सेना पर किया हमला

आप भी अपने शहर में पेट्रोल डीजल की बढ़ी कीमतों को चेक करें ..

-दिल्ली में पेट्रोल 86.65 रुपये और डीजल 76.83 रुपये प्रति लीटर है।

-मुंबई पेट्रोल 93.20 रुपये ,डीजल 83.73 रुपये प्रति लीटर है।

-कोलकाता में पेट्रोल 88.01 रुपये और डीजल 80.41 रुपये प्रति लीटर है।

-चेन्नई में पेट्रोल 89.13 रुपये और डीजल 82.04 रुपये प्रति लीटर है।

-बैंगलूरु में पेट्रोल 89.54 रुपये और डीजल 81.44 रुपये प्रति लीटर है।

-नोएडा में पेट्रोल 85.91 रुपये और डीजल 77.24 रुपये प्रति लीटर है।

-गुरुग्राम में पेट्रोल 84.72 रुपये और डीजल 77.39 रुपये प्रति लीटर है।

SMS के ज़रिये ऐसे करें चेक

आप बढ़ते पेट्रोल और डीज़ल के दाम SMS के ज़रिए भी चेक कर सकते है। पेट्रोल डीजल की कीमतें रोजाना सुबह 6 बजे अपडेट हो जाती हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक आपको RSP के साथ अपने शहर का कोड टाइप कर 9224992249 नंबर पर SMS भेजना होगा। बता दें, हर शहर का कोड अलग होता है। ये आप आईओसीएल की वेबसाइट से देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें : शक्तिपीठों में पैसो की बारिशः कोरोना काल में बढ़ी भक्तों की आस्था, चढ़ा खूब चढ़ावा

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story