×

PNB Bank Alert: सावधान सारे खाताधारक, पीएनबी बार बार कर रहा सूचित, इस डेट के बाद खाता होगा फ्रीज

PNB KYC Update: बैंक ने कहा, सभी ग्राहकों के लिए केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य है। यदि आपका खाता 31.03.2023 तक केवाईसी अद्यतन के लिए देय हो गया है, तो आपसे अनुरोध है कि आप अपना केवाईसी पीएनबी वन/आईबीएस/पंजीकृत ई-मेल/पोस्ट के माध्यम से या 31.08.2023 से पहले किसी भी शाखा में व्यक्तिगत रूप से जाकर अपडेट करवा लें।

Viren Singh
Published on: 4 Aug 2023 3:58 AM GMT (Updated on: 4 Aug 2023 4:33 AM GMT)
PNB Bank Alert: सावधान सारे खाताधारक, पीएनबी बार बार कर रहा सूचित, इस डेट के बाद खाता होगा फ्रीज
X
PNB Bank Alert (सोशल मीडिया)

PNB KYC Update: अगर आप पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहक हैं तो आपके लिए यह खबर महत्वपूर्ण होने वाली है। दरअसल, पीएनबी खाते की केवाईसी अपडेट के लिए ग्राहकों को बार बार अपील कर रहा है। पीएनबी में केवाईसी अपडेट की आखिरी डेट 31 अगस्त 2023 है। ऐसे में बैंक अपने ग्राहकों को मैसेज और सोशल मीडिया के माध्मय से केवाईसी अपडेट की अपील कर रहा है,ताकि समय रहते लोग अपने खाते की केवाईसी अपडेट करवा लें। बैंक यह पता कर सके कि जिन ग्राहकों का पीएनबी में खाता है, वह बिल्कुल सही और इसके परिचालन में कोई कमी नहीं है।

बार बार अपील के बाद भी अगर कोई ग्राहक केवाईसी अपडेट समय रहते नहीं करता है तो बैंक ऐसी स्थिति में कड़ा कदम उठाते हुए बिना केवाईसी अपडेट खाते को फ्रीज कर सकता है। अगर किसी ग्राहक का खाता फ्रीज हो जाता है तो उसको दोबारा खाता शुरू कराने के लिए अपने होम ब्रांच जाना होगा।

PNB ने केवाईसी के लिए अलर्ट भी किया जारी

PNB ने कहा कि आरबीआई दिशानिर्देशों के अनुरूप बैंक अपने ग्राहकों को 31 अगस्त, 2023 से पहले अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) जानकारी अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। इस प्रक्रिया के लिए बैंक ग्राहकों के पंजीकृत पते पर दो नोटिस भेज चुका है। साथ ही, SMS के माध्यम से सूचना भी भेजी है। इसके अलावा बैंक के सोशल मीडिया हैंडल के जरिये भी केवाई अपडेट की अपील कर रहा है।

अपडेट नहीं करवाने पर खाता होगा फ्रिज

बैंक ने कहा कि सभी ग्राहकों के लिए केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य है। यदि आपका खाता 31.03.2023 तक केवाईसी अद्यतन के लिए देय हो गया है, तो आपसे अनुरोध है कि आप अपना केवाईसी पीएनबी वन/आईबीएस/पंजीकृत ई-मेल/पोस्ट के माध्यम से या 31.08.2023 से पहले किसी भी शाखा में व्यक्तिगत रूप से जाकर अपडेट करवा लें। ऐसा नहीं करने पर आपके खाते के परिचालन पर प्रतिबंध लग सकता है।

ऐसे पता करें अपडेट की जानकारी

ग्राहक यह भी पता कर सकते हैं कि उनका केवाईसी हुआ है कि नहीं। इसके लिए ग्राहक को बैंक के कस्टम केयर नंबर पर फोन करना होगा। ग्राहक 18001802222 या 18001032222 फोन कर यह जानकारी ले सकता है कि आपके खाते का केवाईसी प्रक्रिया पूरी हुई है या नहीं। यह दोनों ट्रोल फ्री नंबर हैं। यानी फ्री में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अपडेट के लिए इन चीजों की होगी जरूरत

पीएनबी ने कहा कि ग्राहकों से अनुरोध है कि वे अपनी अद्यतन जानकारी जैसे पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, हालिया फोटो, पैन, आय प्रमाण, मोबाइल नंबर (यदि उपलब्ध नहीं है) या कोई अन्य केवाईसी जानकारी पीएनबी वन/के माध्यम से प्रदान करें। अपने बैंक खाते के सुचारू कामकाज के लिए आईबीएस/पंजीकृत ईमेल/पोस्ट या किसी भी पीएनबी शाखा में व्यक्तिगत रूप से जाएं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story