×

यात्रियों को खुशखबरी: सबको मिलेगी कन्फर्म टिकट, खत्म होगी वेटिंग लिस्ट

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, 2024 तक वेटिंग लिस्ट के प्रावधान को खत्म करने का प्लान कर रही इंडियन रेलवे। इसके साथ ही आईआरसीटीसी ने सभी को कन्फर्म टिकट देने कि योजना तैयार कर रही हैं। भारतीय रेल व्यवस्था में ढांचागत और आधुनिकीकरण का काम तेजी से चल रहा हैं।

Newstrack
Published on: 18 Dec 2020 10:55 AM GMT
यात्रियों को खुशखबरी: सबको मिलेगी कन्फर्म टिकट, खत्म होगी वेटिंग लिस्ट
X
यात्रियों को खुशखबरी: सबको मिलेगी कन्फर्म टिकट, वेटिंग लिस्ट को खत्म होगी

नई दिल्ली: भारतीय रेल ने यात्री ट्रेनों और माल गाडिय़ों को मांग के अनुसार में सक्षम हो जाएगी। रेलेव बोर्ड ने2024तक ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट में जो टिकट मिलता था अब उसे खत्म होने उम्मीद जताई जा रही है। इसके साथ ही आईआरसीटीसी ने सभी को कन्फर्म टिकट देने कि योजना तैयार कर रही हैं। भारतीय रेल व्यवस्था में ढांचागत और आधुनिकीकरण का काम तेजी से चल रहा हैं। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने इस बात कि जानकारी देते हुए कहा हैं कि साल 2023 तक पूर्वोत्तर के सभी राज्यों की राजधानियां रेल नेटवर्क से जुड़ जाएंगी।

वीके यादव ने मीडिया से कि बात

भारतीय रेलवे ने इसके अलावा 2024 के तहत 2024 तक फ्रेट मूवमेंट 2024 मिलियन टन के माल पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। जो कि अपने विजन 2024 के हिस्से के रूप में 2019 में चालू 1210 मिलियन टन के मुकाबले हासिल करने की है। जो कि पिछले साल के 4700 मिलियन टन के कुल राष्ट्रीय माल का 27फीसदी था।आईआर ने 2026 तक राष्ट्रीय माल मूवमेंट के 6400 मिलियन टन पहुंचने का अनुमान लगाया है। इंडियन रेलवे के चेयरमैन वीके यादव ने मीडिया से सांझा किया उन्होंने कहा इसके 2.9 लाख करोड़ रुपये का पूंजीगत खर्च चाहिए।

Indian Railways 2

यह भी पढ़ें: SBI ने करोड़ों ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट, ऐसा न करने की दी सलाह

2024 तक काम पुरे होने कि संभावनाएं

साथ ही हम नैशनल रेल प्लान के के विषय में स्टेकहोल्डर को प्रस्ताव देंगे और आशा करते हैं कि एक महीने में अंदर सब काम होगा। इसके साथ उन्होंने कहा हैं कि ऑपरेटिंग कॉस्ट को कम किया जाएगा और फ्रेट टैरिफ को व्यावहारिक बनाया जाएगा। विनोद कुमार यादव ने कहा है रेलवे ने 2024 तक जरुरी परियोजनाओं को के लिए फंडिंग को इकट्ठा में जुटी हुई हैं। इस समय में रेलवे ने अर्निंग के बारे में बताया कहा कि कोरोना कि वजह से कई महीने रेल ट्रैफिक पर रोक लगी थी।

कोरोना कि कारण हुआ करोड़ो का नुकसान

जिसकी वजह से पैसेंजर ट्रेन रेवेन्यू में भारी नुकसान हुआ है। इस वर्ष होने वाले नुकसान 15000 करोड़ का अंदाज़ा लगाया जा रहा हैं। वहीं पिछले साल 53 हजार करोड़ रुपये था। आपको बता दें । इस साल में अब तक पैसेंजर ट्रेन रेवेन्यू 4600 करोड़ रुपये है। फिलहाल तो 10 फीसदी फ्रेट रेवेन्यू और लोडिंग में तेजी का अंदाज़ा लगया जा रहा हैं।

यह भी पढ़ें: करोड़ों कर्मचारियों पर बड़ी खबर: अकाउंट में जल्द आएगा PF का ब्याज, ऐसे करें चेक

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story