रूक गई बैंक की डिजिटल सेवा: ग्राहकों को तगड़ा झटका, RBI ने उठाया ये कदम

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने प्राइवेट क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी (HDFC) की डिजिटल सेवाओं पर रोक लगा दी है। साथ ही ग्राहकों से नए क्रेडिट कार्ड ना बनवाने के लिए भी कहा है।

HDFC BANK

रूक गई बैंक की डिजिटल सेवा: ग्राहकों को तगड़ा झटका, RBI ने उठाया ये कदम (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: प्राइवेट क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी (HDFC) के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बैंक की डिजिटल सेवाओं (Digital Services) पर रोक लगा दी है। आरबीआई ने दो दिसंबर को आदेश जारी करते हुए इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking), मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) और पेमेंट यूटिलिटी सर्विस (Payment Utility Service) पर पाबंदी लागू कर दी है।

RBI ने ग्राहकों से कही ये बात

इसके अलावा भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने HDFC ग्राहकों से नए क्रेडिट कार्ड (Credit Card) ना बनवाने के लिए भी कहा है। बता दें कि बीते दो सालों में एचडीएफसी बैंक के कस्टमर्स को डिजिटल सेवाओं में कई बार दिक्कतों का सामना करना पड़ा है, जिसको देखते हुए आरबीआई बैंक ने यह कदम उठाया है। साथ ही RBI ने HDFC बैंक के प्राइमरी डेटा सेंटर में बिजली बाधित होने के चलते 21 नवंबर को हुए आउटेज पर भी संज्ञान लिया है।

यह भी पढ़ें: वाहन चालकों को झटका: फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, फटाफट जान लें नया रेट

आरबीआई ने HDFC से मांगा जवाब

आरबीआई ने इसे गंभीरता से लेते हुए प्राइवेट क्षेत्र के बैंक HDFC से जवाब मांगा है। बता दें कि हाल ही में HDFC बैंक के डिजिटल बैंकिंग सर्विस में आई समस्या की वजह से UPI पेमेंट, ATM पेमेंट और कार्ड चैनल पेमेंट कई घंटे तक बंद रहे थे। आरबीआई ने इस मामले में बैंक से इसकी वजह पूछी थी। वहीं एचडीएफसी बैंक ने जवाब तलब में कहा था कि बीते दो साल के दौरान इसके सिस्टम और प्रोसेस में पर्याप्त सुधार किए गए हैं। लेकिन RBI ने कहा कि इन दावों के बाद भी समस्या आ रही हैं, यह बेहद गंभीर है।

यह भी पढ़ें: बैंक ग्राहक ध्यान दें! बदल गया ये जरुरी नियम, अभी जानें वरना होगी परेशानी

PNB ने बदला एटीएम से पैसा निकालने का नियम

वहीं आपको ये भी बता दें कि देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank- PNB ने एटीएम से पैसा निकालने के नियम में बदलाव किया है। अब एटीएम से पैसे निकालने के लिए ग्राहकों को ओटीपी डालना अनिवार्य होगा। PNB ATM Card के जरिए कोई भी ग्राहक जो रात आठ बजे से सुबह 8 बजे तक दस हजार रुपये या इससे ज्यादा पैसे निकालते हैं तो उसको वन टाइम पासवर्ड (OTP) डालना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें: Gold-Silver Price Today: आसमान छू रहा इसका दाम, चांदी भी 1280 रुपये

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App