×

Personal Loan Credit Card: पर्सनल लोन व क्रेडिट कार्ड लोन पर आरबीआई ने बदला नियम, बैंकों से यह मांगने को कहा

New Rule on Personal Loan Credit Card: पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड लोन यह एक अनसिक्योर्ड रिटेल लोन (Unsecured Retail loans) होता है। अनसिक्योर्ड लोन में बैंक के पास किसी भी प्रकार लोन लेने वाले ग्राहक की गिरवी नहीं होती है, जिसकी वजह से इसके डूबने के चांस अधिक रहते हैं।

Viren Singh
Published on: 21 Jun 2023 1:52 PM GMT
Personal Loan Credit Card: पर्सनल लोन व क्रेडिट कार्ड लोन पर आरबीआई ने बदला नियम, बैंकों से यह मांगने को कहा
X
New Rule on Personal Loan Credit Card (सोशल मीडिया)

New Rule on Personal Loan Credit Card: आरबीआई यानी केंद्रीय बैंक उन लोगों को झटका दिया है, जो लोन लेने की योजना बना रहे हैं। दरअसल, आरबीआई ने पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लोन के नियम को थोड़ा सख्त कर दिया है। अब से अगर कोई ग्राहक पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड लोन के लिए बैंक में जाता है तो उसको गारंणी देने होगी। इसके अलावा बैंकों को यह आदेश दिया गया है कि वह पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड लोन लेने वाले ग्राहकों के बैंकग्राउंड को और सख्त से चेक करें।

आपको बता दें कि पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड लोन यह एक अनसिक्योर्ड रिटेल लोन (Unsecured Retail loans) होता है। अनसिक्योर्ड लोन में बैंक के पास किसी भी प्रकार लोन लेने वाले ग्राहक की गिरवी नहीं होती है, जिसकी वजह से इसके डूबने के चांस अधिक रहते हैं और बैंक इन लोन पर ब्याज दर अन्य लोन की तुलना में अधिक लेता है।

ये हैं आईबीआई के नए नियम

Unsecured Retail loans पर आरबीआई के नए नियम के मुताबिक, पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लोन के लिए अब बैंक ग्राहक से गारंटी लेगा। बाजार में इस लोन का चलन तेजी से बढ़ा है, क्योंकि इसकी प्रक्रिया काफी सरल है। इसके अलावा इन लोन में बैंक के पास कोई गारंणी नहीं होने पर डिफाल्टरों की संख्या में भी बढ़ी रही है, इसका नुकसान बैंकों को उठाना पड़ रहा है। इस स्थिति को देखते हुए अब केंद्रीय बैंक पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लोन पर सख्त हो गया है। साथ ही, बैंकों निर्देश दिया है कि पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लोन लेने वाले ग्राहकों की वित्तीय स्थिति और अच्छे से पड़ताल करे और लोन लेने वाले से एक गारंटी भी ले, जिससे की भविष्य में इन लोन पर डिफाल्टरों की संख्या कम हो सके।

इन वजहों से बढ़ी इन लोनों की मांग

आरबीआई के मुताबिक, कोरोना महामारी के बाद से बैंकों में क्रेडिट कार्ड लोन और पर्सनल लोन लेने वाली की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। एक आंकड़ों के मुताबिक, साल 2022 में बैंकों से पर्सनल लोन लेने वालों की संख्या बढ़कर 9.9 करोड़ पहुंच गई है। इससे पहले यह 7.8 करोड़ थी। वहीं, इस दौरान क्रेडिट कार्ड से लोन लेने वाले लोगों को में भी 28 फीसदी की वृद्धि हुई है। यह बढ़कर 1.7 लाख करोड़ होग गया है। इससे पहले यह 1.3 लाख करोड़ था।

40 लाख करोड़ रुपए पहुंचा पर्सनल लोन

इसके अलावा Unsecured Retail loans में जारी हुए रुपये की बात करें तो RBI के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल फरवरी में पर्सनल लोन में 20.4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। यह 33 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 40 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। वहीं, इस पर केंद्रीय बैंक का कहना है कि महंगाई और ब्याज दों में बढ़ोतरी के बीच अनसिक्योर्ड क्रेडिट ग्रोथ चिंता का विषय है। जबकि सूत्रों का कहना है कि केंद्रीय बैंक अनसिक्योर्ड लोन पर रिस्क वेट में वृद्धि कर सकता है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story