इस महीने के बाद बंद हो जाएंगे 100, 10 और 5 रुपए के नोट, RBI ने दी ये जानकारी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बताया है कि लोगों को नोटबंदी के समय परेशानियों का सामना करना पड़ा था। लेकिन इस बार आरबीआई यह सुनिश्चित करेगा कि जितने पुराने नोट सर्कुलेशन में हैं उतने ही नए नोट मार्केट में आ जाएं और लोगों को कोई परेशानी न हो।

Published by Dharmendra kumar Published: January 24, 2021 | 10:31 am
Modified: January 24, 2021 | 10:35 am
Note

इस महीने के बाद बंद हो जाएंगे 100, 10 और 5 रुपए के नोट, RBI ने दी ये जानकारी (फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: 100, 10 और 5 रुपए के नोट जल्द चलन बाहर कर दिया जाएगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(आरबीआई) ने बताया है कि मार्च के बाद ये नोट चलन में नहीं रहेंगे। मिली जानकारी के मुताबिक, जानकारी के अनुसार मार्च-अप्रैल के बाद ये सभी पुराने नोट चलन से बाहर कर दिए जाएंगे।

ऐसा होने के बाद देश के लोग सीधे प्रभावित हो सकते हैं, लेकिन डरने की कोई जरूरत नहीं है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया इन सभी 100, 10 और 5 रुपये के पुराने नोटों को वापस लेने की तैयारी कर रहा है जिससे आने वाले दिनों में लोगों को कोई परेशानी न हो।

आरबीआई के अधिकारी असिस्टेंट जनरल मैनेजर बी महेश ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 100, 10 और 5 रुपये पुराने नोट चलन से बाहर कर दिए जाएंगे, क्योंकि आरबीआई मार्च-अप्रैल में इन्हें वापस लेने की तैयारी कर रहा है। बता दें कि 100, 10 रुपये के नए नोट भी पहले से सर्कुलेशन में हैं।

ये भी पढ़ें…गणतंत्र दिवस पर रिलायंस डिजिटल सेल, मिल रहा आकर्षक और शानदार ऑफर

RBI

देश की जनता को नहीं होगी परेशानी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बताया है कि लोगों को नोटबंदी के समय परेशानियों का सामना करना पड़ा था। लेकिन इस बार आरबीआई यह सुनिश्चित करेगा कि जितने पुराने नोट सर्कुलेशन में हैं उतने ही नए नोट मार्केट में आ जाएं और लोगों को कोई परेशानी न हो। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि इस सीरीज को अचानक बंद नहीं किया जाएगा।

गौरतलब है कि आरबीआई समय-समय पर नए नोच जारी करता रहा है और पुराने नोटों को वापस लेता है। आरबीआई यह कदम नकली नोटों पर लगाम लगाने के लिए उठाता है। आधिकारि ऐलान के बाद बंद किए गए सभी पुराने नोटों को बैंद में जमा कराना होता है।

ये भी पढ़ें…पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगी आग, फिर बढ़े दाम, चेक करें नया रेट

सर्कुलेशन में नए नोट

100 रुपये का नया नोट पहले से ही सर्कुलेशन में आ गया है और बाजार में चल रहा। आरबीआई ने 2019 में नए नोट को जारी किया था। 100 रुपये का नया नोट बाजार में पूरी तरह से चलन में है तो अब 100 के पुराने नोट को चलन से बाहर किया जाएगा।

ये भी पढ़ें…सोना-चांदी हुआ सस्ता: जल्द कर लें खरीददारी, यहां जानिए नई कीमत

10 के सिक्के पर बड़ी खबर

आरबीआई ने 10 रुपये के सिक्कों को लेकर अफवाह से बचने की सलाह दी है। केंद्रीय बैंक ने बताया है कि 10 के सिक्के पूरी तरह से मान्य हैं। जिन सिक्कों पर रुपए का चिन्ह नहीं होता तो उस सिक्के को दुकानदार और कोई भी लेने से इंकार कर देता, लेकिन आरबीआई ने साफ किया है कि यह पूरी तरह मान्य हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App