बैंक ग्राहक सावधान: RBI ने फ्रॉड को लेकर किया आगाह, दी ये अहम जानकारी

आए दिन बैंकों में धोखाधड़ी के मामले सामने आते रहते हैं। बैंक के ग्राहक अनजाने में ठग के शिकार हो जाते हैं। वहीं RBI ने ग्राहकों को धोखाधड़ी को लेकर आगाह किया है।

RBI

RBI

नई दिल्ली: आए दिन बैंकों में धोखाधड़ी के मामले सामने आते रहते हैं। बैंक के ग्राहक अनजाने में ठग के शिकार हो जाते हैं। वहीं लगातार बढ़ रहे फ्रॉड के मामले को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ग्राहकों को धोखाधड़ी को लेकर आगाह किया है। RBI ने कहा ग्राहकों से रहा है कि इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हुए अपने पर्सनल डिटेल किसी के साथ भी शेयर ना करें।

यह भी पढ़ें: डूब रही मुंबई: हाई अलर्ट हुआ जारी, लोगों को बाहर ना निकलने की सलाह

RBI ने ट्वीट कर दी ये अहम जानकारी

RBI ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि RBI कहता है .. इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते समय किसी को भी फोन कॉल / ईमेल / एसएमएस / वेब-लिंक पर व्यक्तिगत विवरण न दें। संदेह होने पर अपने बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर ग्राहक सहायता नंबर जांच लें।

यह भी पढ़ें: भूकंप से हिला देश: जोरदार झटकों से कांप उठे सभी, डर के मारे घरों से भागे लोग

धोखाधड़ी चुटकियों में हो जाती है इसीलिए सतर्क रहें

बैंक ने आगे कहा है कि साइबर धोखाधड़ी चुटकियों में हो जाती है इसीलिए सतर्क रहें। अपनी निजी जानकारी, कार्ड से जुड़ी जानकारी, बैंक खाता, आधार, पैन से किसी को भी ना बताएं। किसी को भी फोन पर अपनी केवाईसी की जानकारी ना बताएं। अगर कोई आपके कार्ड की जानकारी, अकाउंट नंबर और निजी जानकारी मांग रहा हो तो तुरंत फोन काट दें। जानकार रहिए, सतर्क बनिए।

यह भी पढ़ें: UPSC 2019 Exam: जारी हुआ रिजल्ट, ऐसे करें चेक, जानिए किसने किया टाॅप

सबसे ज्यादा मामले SBI से आए सामने

गौरतलब है कि 2019-20 में तत्कालीन 18 सरकारी बैंकों में कुल 1,48,427.65 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के 12 हजार 461 मामले सामने आए हैं, जिनमें से सबसे ज्यादा धोखाधड़ी के केस स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में हुई है। पूरी धोखाधड़ी का 30 फीसद अकेले SBI में है। बीते दिनों एक RTI कार्यकर्ता ने RBI से यह जानकारी हासिल की थी। SBI के बाद पंजाब नेशनल बैंक में 395 मामले सामने आए थे। तीसरे नंबर पर बैंक ऑफ बड़ौदा है।

यह भी पढ़ें: जन्माष्टमी: इस दिन मनाया जाएगा कान्हा का जन्मोत्सव, जानें विधि और शुभ मुहूर्त

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App