×

Reliance AGM 2023: रिलायंस की 46वीं वार्षिक आम बैठक आज, मुकेश अंबानी कर सकते हैं ये महत्वपूर्ण घोषणाएं, बाजार की नजर

Reliance AGM 2023: लिस्टिंग के बाद जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं भी होने की उम्मीद है। इसलिए सोमवार दोपहर 2:00 बजे रिलायंस की 46वीं एजीएम की शुरुआत से पहले शेयर बाजार में अत्यधिक उतार-चढ़ाव की उम्मीद की जा सकती है।

Viren Singh
Published on: 28 Aug 2023 6:38 AM GMT (Updated on: 28 Aug 2023 6:51 AM GMT)
Reliance AGM 2023: रिलायंस की 46वीं वार्षिक आम बैठक आज, मुकेश अंबानी कर सकते हैं ये महत्वपूर्ण घोषणाएं, बाजार की नजर
X
Reliance AGM 2023 (सोशल मीडिया)

Reliance AGM 2023: देश की सबसे बड़ी मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) 2023 की एक महत्वपूर्ण बैठक करने जा रही है। सोमवार 28 अगस्त को रिलायंस एजीएम की बैठक होने वाली है। RIL द्वारा एक्सचेंज फाइलिंग को दी गई जानकारी के मुताबिक, मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली आरआईएल की 46वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) दोपहर 2 बजे से शुरू होगी। ऐसे में निवेशक और बाजार पर्यवेक्षक इस एजीएम बैठक से कई महत्वपूर्ण घोषणाओं की उम्मीद कर रहे हैं। आइये आपको बता दें कि इस AGM बैठक में क्या टॉप- 5 घोषणाएं हो सकती हैं।

रिलायंस जियो-रिटेल आईपीओ को लेकर अपडटे के बारे में

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयरों की सफल लिस्टिंग के बाद वैल्यू अनलॉकिंग के संबंध में और अधिक अपडेट की घोषणाएं इस बैठक में हो सकती है। इस पर एसएमसी ग्लोबल सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष सौरभ जैन ने कहा, पिछले एजीएम में मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो आईपीओ की घोषणा की थी। इस बैठक में निवेश और बाजार विशेषज्ञ जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के अलग होने के बाद बाजार वैल्यू अनलॉकिंग के संबंध में कुछ और घोषणाओं की उम्मीद कर रहे हैं। इसको लेकर रिलायंस जियो आईपीओ के संबंध में दलाल स्ट्रीट पर जोरदार चर्चा है। इसके अलावा बाजार रिलायंस रिटेल आईपीओ पर भी कुछ अपडेट की उम्मीद कर रहा है।

2 बजे शुरू होगी बैठक

विशेषज्ञ ने आगे कहा कि लिस्टिंग के बाद जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं भी होने की उम्मीद है। इसलिए सोमवार दोपहर 2:00 बजे रिलायंस की 46वीं एजीएम की शुरुआत से पहले शेयर बाजार में अत्यधिक उतार-चढ़ाव की उम्मीद की जा सकती है। उन्होंने कहा कि मुकेश अंबानी ने पिछले रिलायंस एजीएम में 2023 के अंत तक 5जी रोलआउट शुरू करने की घोषणा की थी। इसलिए बाजार को उम्मीद है कि आज दोपहर 2:00 बजे रिलायंस एजीएम 2023 शुरू होने पर इस संबंध में कुछ घोषणा (विशेष रूप से कीमत) की जाएगी।

हरित ऊर्जा बिजनेस में बड़ा ऐलान

एसएमसी सिक्योरिटीज के सौरभ जैन के मुताबिक, आरआईएल ने अगले तीन वर्षों में नई ऊर्जा (न्यू एनर्जी) में 10 अरब डॉलर का निवेश करने और 2035 तक शुद्ध कार्बन शून्य बनने की घोषणा की है। इसलिए बाजार इस एजीएम बैठक हरित ऊर्जा व्यवसाय के संबंध में भी कुछ घोषणा की उम्मीद कर रहा है।

एंजेल वन विशेषज्ञ ने आगे कहा कि आरआरवीएल आने वाली तिमाहियों में कई सौदों पर अपनी मोहर लगा सकती है। $100 बिलियन (₹8.25 लाख करोड़) के मौजूदा मूल्यांकन पर आरआरवीएल का आईपीओ आकार सफल होने के लिए बहुत बड़ा होगा। इस तरह के मुद्दे को अवशोषित करने के लिए पर्याप्त तरलता नहीं है। एंजेल वन के ओंकार कामटेकर ने कहा कि आरआईएल आरआरवीएल की वैल्यू अनलॉकिंग प्रक्रिया को कैसे संचालित करेगी, यह देखना महत्वपूर्ण होगा।

इन घोषणाओं पर बाजार की होगी नजर

बाजार आज होने वाली रिलायंस एजीएम में मुकेश अंबानी से 5 प्रमुख घोषणाओं की उम्मीद कर रहा है। इसमें रिलायंस जियो आईपीओ, रिलायंस रिटेल आईपीओ, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के बारे में जानकारी, 5जी लॉन्च और हरित ऊर्जा व्यवसाय पर आगामी नीतियां शामिल हैं। कंपनी ने निवेशकों को भी एजीएम बैठक से काफी कुछ घोषणाएं होने की उम्मीद है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story