×

Reliance Sound Box: रिलायंस जल्द लॉन्च करेगा का Paytm जैसा पॉकेट आकार का स्पीकर, Jio Pay के लिए होगा इस्तेमाल

Reliance Sound Box: कथित तौर पर रिलायंस अपनी Jio Pay सेवा के लिए एक पॉकेट-आकार का छोटा स्पीकर विकसित कर रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, यह डिवाइस पेटीएम के अनूठे साउंड बॉक्स के समान होने की उम्मीद है

Anjali Soni
Published on: 27 Aug 2023 9:20 AM GMT
Reliance Sound Box: रिलायंस जल्द लॉन्च करेगा का Paytm जैसा पॉकेट आकार का स्पीकर, Jio Pay के लिए होगा इस्तेमाल
X
Reliance Sound Box(Photo-social media)

Reliance pocket Sized Sound Box: कथित तौर पर रिलायंस अपनी Jio Pay सेवा के लिए एक पॉकेट-आकार का छोटा स्पीकर विकसित कर रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, यह डिवाइस पेटीएम के अनूठे साउंड बॉक्स के समान होने की उम्मीद है, जो व्यापारियों को सफल लेनदेन की कन्फर्म और घोषणा करता है। ये डिवाइस आज के समय बहुत इम्पोर्टेन्ट है क्योंकि हर कोई ऑनलाइन पेमेंट करता है जिसका ध्यान रखना ये स्पीकर आसान बनाते हैं क्योंकि इससे व्यापारियों को बार-बार फ़ोन में देख कर चेक नहीं करना पड़ता है।

रिलायंस पॉकेट साइज साउंड बॉक्स पेमेंट सिस्टम डिटेल

एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी फिलहाल अपने कैंपस के कुछ स्टोर्स में अपने कर्मचारियों के साथ डिवाइस का परीक्षण कर रही है। कथित पॉकेट-आकार का भुगतान स्पीकर कंपनी के Jio Pay को रिकॉन्सिलर के रूप में उपयोग करता है। रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी आम तौर पर नए उत्पादों को जनता के लिए उपलब्ध कराने से पहले अपने कर्मचारियों के साथ उनका परीक्षण करती है। विशिष्ट समय या कंपनी साउंड बॉक्स भुगतान सिस्टम शुरू करने का इरादा रखती है या नहीं यह अज्ञात है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पेटीएम ने लाखों साउंड बॉक्स बाजार में वितरित किए हैं, जिससे वे व्यापारियों को लगभग 129 रुपये के मासिक शुल्क पर उपलब्ध कराते हैं। यह एक लाभदायक सदस्यता मॉडल में बदल गया है।

जाने अन्य जानकारी

इसमें यह भी उल्लेख किया गया है कि ये डिवाइस अपने ध्वनि अलर्ट से आगे बढ़कर व्यापारियों के संचालन के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान करते हैं। साउंड बॉक्स अपरिचित लोगों के लिए स्पीकर और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से लैस कॉम्पैक्ट डिवाइस हैं। जब भी किसी खरीदार से UPI भुगतान सफलतापूर्वक प्राप्त होता है तो वे एक ध्वनि अधिसूचना जारी करते हैं। इस अधिसूचना में भुगतान राशि, सटीक लेनदेन की पुष्टि करने में विक्रेताओं की सहायता करना शामिल है। यह डिवाइस विक्रेताओं और खरीदारों के लिए अपने स्मार्टफ़ोन पर लेनदेन डिटेल मैन्युअल रूप से जांचने की आवश्यकता को समाप्त कर देता है।इस बीच, रिलायंस पॉकेट-आकार के साउंड बॉक्स भुगतान प्रणाली का विकास कोई आश्चर्य की बात नहीं है, यह देखते हुए कि जियो पे रिलायंस जियो के यूपीआई भुगतान एप्लिकेशन के रूप में कार्य करता है। यह Paytm और PhonePe के साउंड बॉक्स की तुलनीय रणनीति का अनुसरण करता है, जो उनके संबंधित प्लेटफार्मों पर प्राप्त भुगतान की सुविधा प्रदान करता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story