×

Reliance Share: रिलायंस का शेयर देगा प्रॉफिट, अगस्त की इस डेट से पहले खरीद लें, कंपनी निवेशकों को देगी बड़ा गिफ्ट

Reliance share: RIL ने डिविडेंड ऐलान की जानकारी स्टॉक एक्सचेंज को दे दी है। कंपनी के मुताबिक, AGM में पेश किए गए प्रस्तावों पर वोट करने की तारीख 21 अगस्त तय की गई है। इस दौरान योग्य सदस्य चुनाव कर अपना मत देंगे।

Viren Singh
Published on: 6 Aug 2023 12:50 AM GMT
Reliance Share: रिलायंस का शेयर देगा प्रॉफिट, अगस्त की इस डेट से पहले खरीद लें, कंपनी निवेशकों को देगी बड़ा गिफ्ट
X
Reliance share (सोशल मीडिया)

Reliance share: अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंपनी (RIL) मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से भारत की सबसे बड़ी कंपनी है। RIL की अध्यक्षता मुकेश अंबानी के हाथों में है और उनके नेतृत्व में रियायंस दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की कर रही है। कंपनी की तरक्की से मुकेश अंबानी को फायदा तो हो रहा है। साथ ही, इसमें पैसा लगाए निवेशकों की भी झोली भर रही है। कंपनी एन्युअल जनरल मीटिंग (AGM) का ऐलान हो चुका है। यह बैठक 28 अगस्त को होगी और यह RIL की 46वीं AGM होगी। होने वाली एजीएम की बैठक में ऐसी संभावनाएं लगाई जा रही हैं कि RIL अध्यक्ष मुकेश अंबानी डिविडेंड की घोषणा कर सकती है। ऐसे में कंपनी से लगातार जोड़े निवेशकों की एक बार फिर झोली भरने वाली है।

जानें निवेशक कैसे कमाते हैं लाभ

दरअसल, जब कोई कंपनी तिमाही में शानदार कारोबार करती है तो वह अपने निवेशकों को कुछ लाभ देने के उद्देश्य लाभांश यानी डिविडेंड जारी करती है। इसी डिविडेंड के माध्मय से निवेशकों की कमाई होती है। ऐसे में रिलायंस फाइनेंशियल ईयर 2022-23 के लिए डिविडेंड पाने के योग्य शेयरहोल्डर्स का चुनाव 21 अगस्त हो करेगी। इसके बाद तय होगा कि कंपनी किन निवेशकों को डिविडेंड देगी। कंपनी ने कहा कि अगर कोई डिविडेंड का ऐला किया जाएगा तो वह एजीएम में होगा। इसका भुगतान एक हफ्ते के अंदर हो जाएगा।

कंपनी ने दी एक्सचेंज को जानकारी

RIL ने डिविडेंड ऐलान की जानकारी स्टॉक एक्सचेंज को दे दी है। कंपनी के मुताबिक, AGM में पेश किए गए प्रस्तावों पर वोट करने की तारीख 21 अगस्त तय की गई है। इस दौरान योग्य सदस्य चुनाव कर अपना मत देंगे।

रियायंल ने बनाई नई फाइनेंशियल सर्विसेज इकाई

आपको बता दें कि रिलायंस ने कुछ दिन पहले अपनी फाइनेंशियल सर्विसेज यूनिट का डीमर्जर किया है। जिसके बाद एक नई यूनिट तैयार की गई और इसका नाम जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (JFS) रखा गया है। JFS की मार्केट वैल्यूएशन 20 अरब डॉलर आंकी गई है। वहीं, 20 जुलाई को 'प्री-ओपन कॉल ऑक्शन' में JFS के शेयर का भाव 261.85 रुपए तक किया गया। इस फैसल को फाइनेंशिलय सर्विसेज सेक्टर में बड़े विस्तार के रूप में देखा जा रहा है। कंपनी नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल है।

पिछली एजीएम में ये हुई थीं घोषणाएं

इससे पहले पिछले साल रियालंय की 45वीं एजीएम की बैठक में कई ऐलान किये गए थे। इस दौरान कंपनी ने कंपनी ने 5जी सर्विसेज को लॉन्च करने से जुड़ी योजनाओं और एयरफाइबर सर्विस को लॉन्च करने के लिए मेटा और गूगल के साथ पार्टनरशिप के बारे में बताया गया था।

शेयर में 1.30 फीसदी का उछाल

इस बीच 04 अगस्त को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में 1.30 फीसदी का उछाल देखने को मिला था। इस उछाल के बाद कंपनी का शेयर 2,508.00 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ था। शुक्रवार को रिलायंस के शेयर ने 2,498.80 रुपये पर कारोबार की शुरुआत की थी। इसका हाई 2,516 रुपए था, जबकि लो 2,471.60 रुपये प्रति शेयर को टच किया था। बाद में यह 2,508.00 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story