Top

बदलेंगे ये सारे नियम: आपके रहन-सहन पर पड़ेगा बड़ा प्रभाव, नया साल नई राहें

1 जनवरी से चेक पेमेंट से जुड़े नियम बदल जाएंगे, इसके तहत 50,000 रुपये से अधिक भुगतान वाले चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू होगा। दूसरा, केंद्र सरकार ने सभी चौपहिया गाड़ियों के लिए एक जनवरी से फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है।

Newstrack

NewstrackBy Newstrack

Published on 31 Dec 2020 8:35 AM GMT

बदलेंगे ये सारे नियम: आपके रहन-सहन पर पड़ेगा बड़ा प्रभाव, नया साल नई राहें
X
बदलेंगे ये सारे नियम: आपके रहन-सहन पर पड़ेगा बड़ा प्रभाव, नया साल नई राहें
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

नई दिल्ली: साल 2020 बहुत कुछ नया सिखाकर जा रहा है, नई चुनौतियों को हमारे सामने लाकर खड़ा कर दिया। ये चुनौतियां आसान नही थीं। लेकिन हमने इसका डंटकर मुकाबला किया और हमने जीत हासिल की। आने वाले नए साल में आपके जीवन से जुड़ी कई चीजों में बदलाव होने वाला है। मोबाइल, कार, टैक्स, बिजली, सड़क और बैंकिंग जैसी तमाम जरूरी चीजों के लिए नए नियम लागू होने वाले हैं। जिसका सीधा असर आम आदमी पर होगा।

ये होंगे मुख्य बदलाव

बता दें कि पहला जो बदलाव हो रहे हैं उनमें 1 जनवरी से चेक पेमेंट से जुड़े नियम बदल जाएंगे, इसके तहत 50,000 रुपये से अधिक भुगतान वाले चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू होगा। दूसरा, केंद्र सरकार ने सभी चौपहिया गाड़ियों के लिए एक जनवरी से फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा तीसरा जो बदलाव हुआ है वो ये है कि आरबीआई ने कॉन्टैक्टलेस कार्ड ट्रांजेक्शन की लिमिट को बढ़ाकर 5000 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन करने का फैसला किया है। तो आइए जानते हैं नए साल में क्या 10 बड़े बदलाव होने जा रहे हैं।

1- UPI पेमेंट पर देना होगा एक्ट्रा चार्ज

1 जनवरी से Amazon Pay, Google Pay और Phone Pay से पैसे का लेन देन करने पर एक्ट्रा चार्ज देना पड़ सकता है। दरअसल NPCI ने 1 जनवरी से थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स की ओर से चलाई जाने वाली यूपीआई पेमेंट सर्विस (UPI Payment) पर अतिरिक्त चार्ज लगाने का निर्णय लिया है।

2- 1 जनवरी से महंगी हो जाएंगी कारें

ऑटोमोबाइल कंपनियां जनवरी 2021 से अपने कई मॉडल के दाम बढ़ाने जा रहे हैं, जिसके बाद कार खरीदना पहले की तुलना में महंगा हो जाएगा। अब तक मारुति, महिंद्रा के बाद रेनॉ और MG मोटर दाम बढ़ाने का ऐलान कर कर दिया है।

ये भी देखें: CBI की ताबड़तोड़ छापेमारी, ममता बनर्जी के भतीजे के करीबी पर लिया एक्शन

3- गाड़ियों पर FASTag लगवाना अनिवार्य

गाड़ियों पर 1 जनवरी 2021 से टोल पार करने के लिए फास्टैग जरूरी होगा। बता दें कि 1 जनवरी से सभी लाइनें फास्टैग हो जाएंगी। अब तक 2।20 करोड़ फास्टैग जारी किए जा चुके हैं। सरकार की घोषणा के बाद, FASTag को सभी वाहनों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है।

4- म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए बदल जाएंगे नियम

SEBI ने मल्टीकैप म्यूचुअल फंड के लिए असेट अलोकेशन के नियमों में बदलाव किया है। नए नियमों के मुताबिक अब फंड्स का 75 फीसदी हिस्सा इक्विटी में निवेश करना जरूरी होगा, जो कि अभी न्यूनतम 65 फीसदी है। SEBI के नए नियमों के मुताबिक फंडों को मिडकैप और स्मॉलकैप में 25-25 फीसदी निवेश करना जरूरी होगा। वहीं, 25 फीसदी लार्ज कैप में लगाना होगा।

cheq payment

5- चेक पेमेंट से जुड़े नियम

1 जनवरी, 2021 से चेक पेमेंट से जुड़े नियम बदल जाएंगे। इसके तहत 50,000 रुपये से अधिक भुगतान वाले चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम (सकारात्मक भुगतान व्यवस्था) लागू होगी। पॉजिटिव पे सिस्टम एक ऑटोमैटिक टूल है जो चेक के जरिये धोखाधड़ी करने पर लगाम लगाएगा।

ये भी देखें: खाई में समाई कार: मौत के करीब जाते रहे 6 लोग, तभी अचानक हुआ चमत्कार

6- बदल जाएंगे GST रिटर्न के नियम

पांच करोड़ रुपये तक का कारोबार करने वाले छोटे कारोबारियों को अगले साल जनवरी से वर्ष के दौरान सिर्फ 4 सेल्स रिटर्न फाइल करने होंगे। इस समय कारोबारियों को मासिक आधार पर 12 रिटर्न (GSTR 3B) दाखिल करने होते हैं। इसके अलावा 4 GSTR 1 भरना होता है। नया नियम लागू होने के बाद टैक्सपेयर्स को केवल 8 रिटर्न भरने होंगे। इनमें 4 जीएसटीआर 3बी और 4 GSTR 1 रिटर्न भरना होगा।

7- कम प्रीमियम में खरीद सकेंगे टर्म प्लान

IRDAI ने बीमा कंपनियों को आरोग्य संजीवनी नामक स्टैंडर्ड रेगुलर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान पेश करने के बाद एक स्टैंडर्ड टर्म लाइफ इंश्योरेंस पेश करने का निर्देश दिया है। यह पॉलिसी ‘सरल जीवन बीमा’ के नाम से है। इस स्कीम से कस्टमर्स को कंपनियों की ओर से पहले से दी गई जानकारियो के आधार पर निर्णय लेने में मदद मिलेगी। सरल जीवन बीमा 18 से 65 वर्ष की आयु के लोग खरीद सकते हैं।

electricity connection

8- बिजली कनेक्शन

बिजली मंत्रालय एक जनवरी से उपभोक्ता के अधिकार के नियमों को लागू करने की तैयारी कर रहा है। इसके बाद बिजली वितरण कंपनियों को तय अवधि के अंदर उपभोक्ताओं को सेवाएं उपलब्ध करानी होंगी, ऐसा करने में अगर वो नाकाम रहती हैं तो उनसे उपभोक्ता जुर्माना वसूल सकता है। नियमों के मसौदे को कानून मंत्रालय को भेजा गया है। मंजूरी मिलने के बाद नया कनेक्शन लेने के लिए उपभोक्ताओं को ज्यादा कागजी कार्यवाही की जरूरत नहीं होगी।

ये भी देखें: हरियाणा मेयर चुनाव में भाजपा-जजपा गठबंधन को झटका, जानिए अन्य दलों का हाल

whatsaap

9- कुछ स्मार्टफोन में नहीं चलेगा WhatsApp

खबरों के मुताबिक कुछ स्मार्टफोन में 1 जनवरी 2021 से WhatsApp काम करना बंद कर देगा। इसमें एंड्रॉयड और आईफोन दोनों शामिल हैं। WhatsApp पुराने वर्जन के सॉफ्टवेयर को सपोर्ट नहीं करेगा।

10- लैंडलाइन से कॉल करने पर लगाना होगा जीरो

देशभर में लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करने के लिए अब एक जनवरी से नंबर से पहले शून्य लगाना जरूरी होगा। TRAI ने इस तरह के कॉल के लिए 29 मई 2020 को नंबर से पहले ‘शून्य’(0) लगाने की सिफारिश की थी। जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story