×

बदल गया ATM: अब करना होगा ये काम, तब निकलेंगे आपके पैसे

सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) से एटीएम से पैसे निकालने का तरीका बदल गया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बताया कि अब उसके किसी भी एटीएम से कैश निकालना ज्यादा सुरक्षित हो गया है।

Newstrack
Published on: 18 Sep 2020 9:48 AM GMT
बदल गया ATM: अब करना होगा ये काम, तब निकलेंगे आपके पैसे
X
बदल गया ATM: अब करना होगा ये काम, तब निकलेंगे आपके पैसे

नई दिल्ली: बैंक ग्राहकों के साथ आये दिन फ्रॉड की घटनाएं होती रहती हैं, ऐसी घटनाएं एटीएम फ्रॉड के मामले में ज्यादे शामिल हैं। इसके मद्देनजर अब देश के सबसे बड़े बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने आज एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव किया है। देशभर के सभी एसबीआई एटीएम पर ये नया नियम लागू हो गया है। यह बदलाव वन टाइम पासवर्ड यानी कि ओटीपी बेस्ड एटीएम कैश विड्रॉल सुविधा को 24×7 लागू किया गया है।

ओटीपी आधारित निकासी सुविधा

आज से देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) से एटीएम से पैसे निकालने का तरीका बदल गया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बताया कि अब उसके किसी भी एटीएम से कैश निकालना ज्यादा सुरक्षित हो गया है। अगर एसबीआई एटीएम (SBI ATM) से 10 हजार या उससे अधिक निकासी करते हैं तो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। उसके बाद ही निकासी संभव हो पाएगी।

SBI ATM cash withdrwal otp-2 बदल गया ATM: अब करना होगा ये काम, तब निकलेंगे आपके पैसे-(courtesy-social media)

आइए जानते हैं इस नए नियम के बारे में

एसबीआई ने एटीएम पर 10,000 रुपये और उससे अधिक के लेनदेन के लिए ओटीपी आधारित नकद निकासी सुविधा का दायरा बढ़ा दिया है। बैंक की ये सुविधा आज यानी 18 सितंबर से 24 घंटे उपलब्ध हो गई है।

ये भी देखें: मोदी का किसानों को संदेश: बोले कुछ लोग कर रहे भ्रमित, कृषि बिल है रक्षा कवच

10 हजार या उससे अधिक निकासी के लिए ओटीपी

आपको बता दें कि बैंक ने इस साल जनवरी में अपने एटीएम पर 10,000 रुपये और इससे अधिक के लेनदेन के लिए ओटीपी आधारित निकासी सुविधा रात आठ बजे से सुबह आठ बजे के बीच शुरू की थी। फिलहाल, इसी अवधि में सुविधा का फायदा उठाया जा सकता है।

SBI ATM cash withdrwal otp-3 बदल गया ATM: अब करना होगा ये काम, तब निकलेंगे आपके पैसे-(courtesy-social media)

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे जायेंगे ओटीपी

एसबीआई ग्राहकों को 10,000 रुपये और इससे अधिक की राशि की निकासी के लिए अपने एटीएम कार्ड पिन के साथ ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दाखिल करना होगा। ऐसा उन्हें प्रत्येक लेनदेन के लिए करना होगा।

ये भी देखें: कंगना के साथ शक्तिमान: जया बच्चन पर सीधा वार, कहा किसी के बाप की नहीं इंडस्ट्री

ओटीपी आधारित नकद निकासी सुविधा केवल एसबीआई के एटीएम में

इसके साथ ही एसबीआई ने अपने सभी ग्राहकों से मोबाइल नंबरों को रजिस्टर्ड करने या अपडेट करने का आग्रह किया है। कहने का मतलब ये है कि अगर आप सुरक्षित लेनदेन चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन करा लें। इस बात का ध्यान रखें कि ओटीपी आधारित नकद निकासी की सुविधा केवल एसबीआई के एटीएम में उपलब्ध है। दूसरे एटीएम में यह सुविधा विकसित नहीं की गई है।

Newstrack

Newstrack

Next Story