×

मोदी का किसानों को संदेश: बोले कुछ लोग कर रहे भ्रमित, कृषि बिल है रक्षा कवच

पीएम मोदी ने कृषि बिलों पर बात करते हुए कहा कि कल विश्वकर्मा जयंती के दिन लोकसभा में ऐतिहासिक कृषि सुधार विधेयक पारित किए गए हैं।

Newstrack
Published on: 18 Sep 2020 9:03 AM GMT
मोदी का किसानों को संदेश: बोले कुछ लोग कर रहे भ्रमित, कृषि बिल है रक्षा कवच
X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि बिल का जिक्र किया और कहा कि कुछ दल किसानों को भ्रमित कर रहे हैं. इन अध्यादेशों से किसानों को बहुत फायदा मिलेगा

नई दिल्ली: किसान इस समय मोदी सरकार के खिलाफ विरोध कर रहा है। और सड़कों पर उतर चुका है। असल में ये सारा विरोध कृषि संबंधी तीन बिलों को लेकर है। जिनका किसान सड़को पर उतर कर विरोध कर रहा है। साथ ही विपक्षी पार्टियां भी सरकार के इन बिलों का पुरजोर विरोध कर रही हैं। लेकिन इन तमाम विरोधों के बावजूद भी सरकार पीछे हटने के मूड में नहीं है। और अपने फैसले पर डटी है। अब इन बिलों पर खुद पीएम मोदी सामने आए हैं। आज शुक्रवार को बिहार को कई परियोजनाओं की सौगात देने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि बिल का जिक्र किया और कहा कि कुछ दल किसानों को भ्रमित कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि इन अध्यादेशों से किसानों को बहुत फायदा मिलेगा।

PM मोदी ने कहा- किसानों को भ्रमित कर रहे विपक्ष के लोग

पीएम मोदी ने कृषि बिलों पर बात करते हुए कहा कि कल विश्वकर्मा जयंती के दिन लोकसभा में ऐतिहासिक कृषि सुधार विधेयक पारित किए गए हैं। इन विधेयकों ने हमारे अन्नदाता किसानों को अनेक बंधनों से मुक्ति दिलाई है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इन सुधारों से किसानों को अपनी उपज बेचने में और ज्यादा विकल्प और ज्यादा अवसर मिलेंगे। मैं देश के किसानों को इन विधेयकों के लिए बधाई देता हूं।

PM Modi कृषि विधेयकों पर बोले PM मोदी (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्रीयय मोदी ने इन विधेयकों की उपयोगिता के बारे में बात करते हुए कहा कि किसान और ग्राहक के बीच जो बिचौलिए होते हैं, जो किसानों की कमाई का बड़ा हिस्सा खुद ले लेते हैं, उनसे बचाने के लिए ये विधेयक लाए जाने बहुत आवश्यक थे। पीएम मोदी ने इन विधेयकों को किसानों का रक्षा कवच बताया। वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ लोग जो दशकों तक सत्ता में रहे हैं, देश पर राज किया है, वो लोग किसानों को इस विषय पर भ्रमित करने की कोशिश कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- 10,000 भारतीयों पर नजर: साइबर हमले की तैयारी, चुराया जा रहा डाटा

मोदी ने कहा कि कुछ लोग किसानों से झूंठ बोल रहे हैं। विपक्ष को आड़े होथों लेते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि चुनाव के समय किसानों को लुभाने के लिए ये लोग बड़ी-बड़ी बातें करते थे, लिखित में करते थे, अपने घोषणापत्र में डालते थे और चुनाव के बाद भूल जाते थे। आज जब वही चीजें भाजपा- एनडीए सरकार कर रही है, तो ये भांति-भांति के भ्रम फैला रहे हैं।

झूंठ फैलाया जा रहा कि नहीं मिलेगा MSP- PM मोदी

PM Modi कृषि विधेयकों पर बोले PM मोदी (फाइल फोटो)

अपने इस भाषण के दौरान पीएम मोदी ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को लेकर हो रहीं तरह-तरह की बातों पर स्पष्ट करते हुए कहा कि अब ये दुष्प्रचार किया जा रहा है कि सरकार के द्वारा किसानों को MSP का लाभ नहीं दिया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा साथ ही ये भी मनगढ़ंत बातें कही जा रही हैं कि किसानों से धान-गेहूं इत्यादि की खरीद सरकार द्वारा नहीं की जाएगी। प्रधानमंत्री ने स्पष्ट किया कि ये सब सरासर झूंठ है। गलत है। ये सिर्फ किसानों को धोखा दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- रिया पर ताबड़तोड़ छापेमारी: NCB ने सीज की 40 लाख की ड्रग, बड भी बरामद

हमारी सरकार किसानों को MSP के माध्यम से उचित मूल्य दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है। पहले भी थे, आज भी हैं और आगे भी रहेंगे। सरकारी खरीद भी पहले की तरह जारी रहेगी। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोई भी व्यक्ति अपना उत्पाद, दुनिया में कहीं भी बेच सकता है। जहां चाहे वहां बेच सकता है। लेकिन केवल किसान भाई-बहनों को इस अधिकार से वंचित रखा गया था। अब नए प्रावधान लागू होने के कारण, किसान अपनी फसल को देश के किसी भी बाजार में, अपनी मनचाही कीमत पर बेच सकेगा।

Newstrack

Newstrack

Next Story