×

SBI की नई सर्विस: ATM निकासी के लिए जरूरी, पढ़ें पूरी खबर

जैसे-जैसे तकनीक बढ़ रही हैं, वैसे -वैसे सुविधाओं के साथ असुरक्षा के भाव भी बढ़ने लगे हैं। खासकर पैसे को लेकर अगर बात की जाए तो ये कही भी सुरक्षित नहीं है। आजकल बैंकों से एटीएम से धोखाधड़ी से लोग पैसे निकाल ले रहे हैं। कहने का मतलब कि अब एटीएम में भी पैसे सुरक्षित नही हैं ।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 8 Aug 2020 12:58 PM GMT
SBI की नई सर्विस: ATM निकासी के लिए जरूरी, पढ़ें पूरी खबर
X
sbi में ओटीपी आधारित कैश निकासी की सुविधा

नई दिल्ली: जैसे-जैसे तकनीक बढ़ रही हैं, वैसे -वैसे सुविधाओं के साथ असुरक्षा के भाव भी बढ़ने लगे हैं। खासकर पैसे को लेकर अगर बात की जाए तो ये कही भी सुरक्षित नहीं है। आजकल बैंकों से एटीएम से धोखाधड़ी से लोग पैसे निकाल ले रहे हैं। कहने का मतलब कि अब एटीएम में भी पैसे सुरक्षित नही हैं । ऐसे में एसबीआई ने एक नई सर्विस की शुरुआत की है जिससे आपके पैसे सुरक्षित रहेंगे। ये सुविधा एटीएम सर्विस को लेकर है।

एसबीआई ने ग्राहकों के एटीएम से कैश निकासी को सुरक्षित बनाने के लिए ओटीपी आधारित कैश निकासी की सुविधा दी है। कुछ सालों से वित्त धोखाधड़ी के मामले में सबसे ज्यादा शिकार एसबीआई बैंक बना है। इस दौरान 44,612.93 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी से जुड़े 6,964 मामले सूचित किये गये।

यह पढ़ें...खाते में आएंगे पैसे: सरकार से पहुंचेगे 17000 करोड़ रुपये, मोदी सरकार का तोहफा

सावधानी बरतने की सलाह

इसीलिए एसबीआई बेहतर सर्विस को लेकर लगातार कदम उठा रहा है। यह रकम वित्त वर्ष के दौरान 18 सरकारी बैंकों में धोखाधड़ी की जद में आयी कुल धनराशि का करीब 30 प्रतिशत है। इन दिनों एसबीआई ग्राहकों को सावधानी बरतने की सलाह दे रहा है। वे किसी भी अनजान शख्स, या किसी को फोन या ई-मेल पर ओटीपी, अकाउंट से जुड़ी जानकारी न दें। बैंक ग्राहकों को अलर्ट और सुरक्षित रहने के साथ खुद को भी सुरक्षित बना रहे हैं।

sbi

डुप्लीकेट कार्ड के जरिए ठगी

एसबीआई ग्राहकों को ओटीपी आधारित कैश निकासी की सुविधा देता है। अक्सर ऐसे कई मामले सामने आते हैं जिसमें एटीएम के जरिए किसी ग्राहक के कार्ड की जानकारी क्लोनिंग से चुरा ली जाती है। ऐसे में ग्राहक के खाते से पलभर में डुप्लीकेट कार्ड के जरिए ठग पैसे निकाल लेते हैं। एटीएम से कैश निकासी को सुरक्षित बनाने के लिए एसबीआई ग्राहकों को ओटीपी आधारित कैश निकासी की सुविधा दी गई है।

ओटीपी आधारित कैश निकासी की सुविधा ऐसे करें यूज

एसबीआई की ओटीपी आधारित कैश निकासी की सुविधा के तहत कोई भी रात के 8 बजे से सुबह 8 बजे तक 10 हजार रुपये या इससे ज्यादा कैश निकासी के लिए एटीएम पर जाएगा तो अब उनसे ओटीपी मांगा जा रहा है। ये ओटीपी रजिस्टडर्ड नंबर पर आएगा।

यह पढ़ें...अभिषेक हुए निगेटिव: घर जाने के लिए तैयार, अस्पताल स्टाफ का जताया आभार

ओटीपी डालकर ग्राहक 10 हजार रुपये या इससे ज्यादा रकम नहीं निकाल सकते।रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है।इस ओटीपी को एटीएम में दर्ज करने के बाद ही कैश निकासी संभव है। इससे अब बैंक में आपके पैसे सुरक्षित रहेंगे साथ ही आप कही भी चैन की नींद ले सकते हैं।

दोस्तों देश-दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story