×

अडानी मामले पर SBI ने कहा- पैनिक होने की जरूरत नहीं, सब नियंत्रण में..हमें हुआ रिकॉर्ड मुनाफा

SBI Q3 Result: अडानी मामले पर एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा का कहना है कि अडानी समूह के दिए गए लोन पर कोई समस्या नहीं है। पढ़ें उन्होंने इस मसले पर और क्या कहा...

aman
Written By aman
Published on: 3 Feb 2023 1:54 PM GMT (Updated on: 3 Feb 2023 2:01 PM GMT)
SBI Q3 Results:
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

SBI Q3 Results: देश की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने शुक्रवार (03 फ़रवरी) को तीसरी तिमाही के नतीजे जारी किए। स्टेट बैंक को तिमाही नतीजे में रिकॉर्ड मुनाफा हुआ है। आंकड़ों की मानें तो स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के नेट प्रॉफिट (SBI Net Profit Q3) में करीब 68 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है। SBI ने तीसरी तिमाही में 14,205 करोड़ रुपए का मुनाफा प्राप्त किया है।

यहां ये भी बता दें कि, आज तक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) ने ऐसा मुनाफा कभी नहीं कमाया। आर्थिक मामलों के जानकार बताते हैं कि, बैंक को 13,101 करोड़ रुपए मुनाफे की उम्मीद थी। लेकिन, बैंक को उससे ज्यादा ही हासिल हुआ है। इस बीच अडानी मामले पर एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा (SBI chairman Dinesh Khara) का कहना है कि अडानी समूह के दिए गए लोन पर कोई समस्या नहीं है। सभी मामले नियंत्रण में हैं। इसे लेकर पैनिक होने की कोई जरूरत नहीं है।'

ये भी पढ़ें ...अडानी मामले पर बोलीं वित्त मंत्री सीतारमण- LIC और SBI का एक्सपोज़र स्वीकृत लिमिट के अंदर

आंकड़ों की जुबानी, SBI की कहानी

लैंडर की नेट इंटरेस्ट इनकम जो अर्जित और खर्च किए गए ब्याज के बीच का अंतर है, 24 प्रतिशत बढ़कर 38,068 करोड़ रुपए हो गई। ये पहले 30,687 करोड़ रुपए थी। तीसरी तिमाही में डोमेस्टिक नेट इंटरेस्ट मार्जिन 29 बीपीएस बढ़कर 3.69 फीसद हो गई। मुंबई बेस्ड लैंडर के क्वालिटी असेट्स के तहत ग्रॉस बैड लोन (gross bad loan) के रूप में सुधार देखने को मिला है। वास्तव में ग्रॉस लोन का रेश्यो एक तिमाही पहले के 3.52 फीसद से घटकर 3.14 प्रतिशत हो गया। इस बीच बैंक का नेट NPA 0.80 फीसद तिमाही-दर-तिमाही की तुलना में 0.77 प्रतिशत रहा।

SBI के शेयरों में तेजी

तिमाही नतीजों (SBI Quarterly Results) के दौरान बैंक के शेयरों में भी इजाफा देखने को मिला। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का शेयर 3.12 फीसद की बढ़त के साथ यानी 16.45 रुपए के इजाफे के साथ 544.45 रुपए पर बंद हुआ। आज, शुक्रवार को SBI का शेयर 535 रुपए पर ओपन हुआ। कारोबारी सत्र के दौरान SBI का शेयर 546 रुपए पर पहुंचा। बता दें, एक दिन पहले बैंक का शेयर 528 रुपए पर बंद हुआ था।

ये भी पढ़ें ...अडानी मामले पर केंद्र का बड़ा बयान, बोली- भारत सरकार का अडानी समूह से कोई लेना-देना नहीं

SBI ने कहा- अडानी के लोन पर कोई समस्या नहीं

इस बीच अडानी मामले पर स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के चेयरमैन दिनेश खारा का कहना है कि 'अडानी समूह के दिए गए लोन पर कोई समस्या नहीं है। सभी मामले नियंत्रण में हैं। इसे लेकर पैनिक होने की कोई आवश्यकता नहीं है।'

RBI बोली-टेंशन की जरूरत नहीं, बैंकिंग सिस्टम मजबूत

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अडानी समूह मामले पर आज बड़ा बयान दिया। RBI का कहना है कि देश का बैंकिंग सेक्टर काफी मजबूत और स्थिर है। रिजर्व बैंक ने ये भी कहा, कैपिटल एडेक्वेसी (Capital Adequacy), एसेट क्वालिटी (Asset Quality), लिक्विडिटी, प्रोविजन कवरेज और प्रॉफिटेबिलिटी हेल्थ के मापदंडों पर बैंकिंग व्यवस्था की हालत स्थिर है। आरबीआई ने ये भी कहा, कि बैंक लार्ज एक्सपोजर फ्रेमवर्क (LEF) की गाइड लाइन का भी पालन करता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story