×

सावधान ग्राहक: बैंक ने जारी किया हाई अलर्ट, भूल कर भी ना करें ये काम

State Bank Of India ने अपने एक ट्वीट में कहा है कि ग्राहकों से अनुरोध है कि वे सोशल मीडिया पर सतर्क रहें और किसी भी भ्रामक व फर्जी संदेश में ना आएं।

Shreya
Published on: 4 Jan 2021 7:43 AM GMT
सावधान ग्राहक: बैंक ने जारी किया हाई अलर्ट, भूल कर भी ना करें ये काम
X
बहुत कम लोग ये बात जानते होंगे कि 2016 की नोटबंदी में 100 रुपये के पुराने नोटों को लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए जारी किया गया था।

नई दिल्ली: अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं तो ये आपके लिए जरूरी खबर है। दरअसल, देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट किया है। आए दिन बढ़ते साइबर क्राइम (Cyber Crime) की वजह से बैंक ने खाताधारकों से अनुरोध किया है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल सावधानी से करें और किसी भी तरह के फर्जी मैसेज पर विश्वास ना करें। नहीं तो आपके बैंक अकाउंट (Bank Account) से सारे पैसे गायब हो सकते हैं तो सभी ग्राहक सतर्क रहें।

बैंक ग्राहक रहें सावधान

State Bank Of India ने अपने एक ट्वीट में कहा है कि ग्राहकों से अनुरोध है कि वे सोशल मीडिया पर सतर्क रहें और किसी भी भ्रामक व फर्जी संदेश में ना आएं। बैंक का कहना है कि एसबीआई के नाम पर सोशल मीडिया पर जालसाज फर्जी या भ्रामक मैसेज भेज रहे हैं, ये मैसेज बैंक द्वारा नहीं भेजे जा रहे हैं। एसबीआई ने कहा है कि अगर आप इसका ध्यान नहीं रखते हैं तो आपका बैंक अकाउंट (Bank Account) खाली हो सकता है।



यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन से झूमा शेयर बाजार, रिकाॅर्ड स्तर पर सेंसेक्स और निफ्टी

जालसाजों से रहें सतर्क

बता दें कि बैंक की तरफ से अक्सर बैंक ग्राहकों को जालसाजों से सतर्क किया जाता है। बैंक हमेशा कस्टमर्स को अपनी पर्सनल डिटेल्स किसी के भी साथ साझा ना करने की सलाह देता है। इसके अलावा अपना एटीएम पिन, कार्ड नंबर, अकाउंट नंबर और ओटीपी भी किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए, नहीं तो आपके लिए इसका परिणाम बुरा साबित हो सकता है। आपके बैंक से आपकी सारी कमाई एक झटके में खत्म हो जाएगी। SBI का मकसद ग्राहकों के पैसे सुरक्षित रखना है।

यह भी पढ़ें: अब इस कंपनी में हिस्सेदारी बेचेगी सरकार, मंगाई बोली, रखी ये बड़ी शर्त

state bank of india (फोटो- सोशल मीडिया)

एक जनवरी से लागू हुआ ये नया सिस्टम

इसके अलावा आपको बता दें कि बैंक ने एक जनवरी, 2021 से चेक पेमेंट पर नया नियम लागू कर दिया है। अब इस नए सिस्टम के तहत अगर चेक के जरिए अगर 50 हजार रुपये से अधिक का पेमेंट करते हैं तो आपको कुछ जरूरी डिटेल्स फिर से कंफर्म करनी होगी। जानकारी के मुताबिक, पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत जो चेक जारीकर्ता होगा, उसे बैंक को अकाउंट नंबर, चेक नंबर, चेक अमाउंट आदि के बारे में जानकारी देनी होगी।

यह भी पढ़ें: LPG Cylinder Booking: अब इस पर मिस्ड कॉल मारें, तत्काल होगी बुकिंग

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story