×

SBI Yono: एसबीआई योनो ऐप का ये फीचर डिजिटल वॉलेट कंपनियों की उड़ाएगी नींद

SBI Yono: विश्व की सबसे बड़ी आबादी वाले देश में ऑनलाइन पेमेंट के बढ़ते चलन को देखते हुए कंपनियां इस फिल्ड में बिजनेस के लिए उतर रही हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के एक फैसले ने इस सेंगमेंट के खिलाड़ियों में हलचल मचा दी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 15 July 2023 4:41 AM GMT (Updated on: 15 July 2023 5:13 PM GMT)
SBI Yono: एसबीआई योनो ऐप का ये फीचर डिजिटल वॉलेट कंपनियों की उड़ाएगी नींद
X
SBI Yono (photo: social media )

SBI Yono: भारत में डिजिटल पेमेंट का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। पिछले दिनों आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में सबसे ज्यादा डिजिटल भुगतान करने के मामले में भारत पहले पायदान पर पहुंच गया है। विश्व की सबसे बड़ी आबादी वाले देश में ऑनलाइन पेमेंट के बढ़ते चलन को देखते हुए कंपनियां इस फिल्ड में बिजनेस के लिए उतर रही हैं। देश की सबसे बड़ी बैंक यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के एक फैसले ने इस सेंगमेंट के खिलाड़ियों में हलचल मचा दी है।

दरअसल, एसबीआई ने अपने डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म योनो ऐप को लेकर एक ऐसा ऐलान किया है, जो आने वाले दिनों में पेटीएम, फोन पे और गूगल पे जैसी डिजिटल पेमेंट ऐप्स के लिए चुनौती बन सकता है। एसबीआई की योनो ऐप पर अब कोई भी यूपीआई पेमेंट कर सकता है। इसके लिए आपके पास एसबीआई का अकाउंट होना जरूरी नहीं है। देश की सबसे बड़ी बैंक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, अगर आपके पास किसी और सरकारी अथवा निजी बैंक का खाता है तो भी आप योनो पर अपने आपको यूपीआई पेमेंट के लिए रजिस्टर करा सकते हैं।

योनो ऐप का नया अवतार

एसबीआई ने योनो ऐप में कई नए फीचर्स जोड़कर उसे बिल्कुल एक नया अवतार दे दिया है। अब आप जब इसे चलाएंगे तो आप फर्क नहीं कर पाएंगे कि आप कोई डिजिटल पेमेंट ऐप्स चला रहे हैं या एसबीआई की योनो। अन्य पेमेंट ऐप्स की तरह यहां भी ग्राहकों को क्यूआर कोड के जरिए पेमेंट करने की सुविधा, पैसे मंगवाने की सुविधा और कॉन्टैक्ट लिस्ट में मौजूद लोगों को पेमेंट करने की सुविधा मिलेगी।

योनो ऐप से यूपीआई पेमेंट करने का प्रोसेस

- एसबीआई योनो ऐप गूगल प्ले स्टोर या आईफोन ऐप स्टोर से डाउनलोड करें।

- इसके बाद रजिस्टर नाऊ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

- एक नया पेज खुलेगा, जिस पर कई ऑप्शन दिखेंगे। आपको रजिस्टर टू मेक यूपीआई पेमेंट्स पर क्लिक करना होगा।

- अगले स्टेज में आपको उस सिम को सलेक्ट करना होगा जो कि आपके बैंक अकाउंट से लिंक है।

- मोबाइल नंबर को वेरिफाई करने के लिए आपके नंबर पर एक एसएमएस आएगा।

- इसके बाद यूपीआई आईडी बनाने के लिए अपने बैंक को सलेक्ट करना होगा।

- इसके बाद आपके बैंक अकाउंट को एसबीआई योनो ऐप से जोड़ने की प्रोसेस शुरू हो जाएगी।

- अगले स्टेज में आपको योनो ऐप पर 3 यूपीआई आईडी दिखेंगी, जिसमें से आप अपनी पसंद की आईडी चुन सकते हैं।

- यूपीआई आईडी चुनते ही आपको एक संदेश मिलेगा, जिसमें लिखा होगा, आपने सफलतापूर्वक एक एसबीआई यूपीआई हैंडल बना लिया है।

- आखिरी स्टेज में आपको अपने खाते में लॉग इन करने और भुगतान शुरू करने के लिए एक एमपिन सेट करना होगा। एमपिन छह अंकों का होना चाहिए। एमपिन सेट करने के बाद, आप यूपीआई भुगतान करने के लिए एसबीआई योनो ऐप का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story