×

Adani Hindenburg: सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई से पहले गौतम अडानी को झटका, दो स्टॉक हुए बाहर, कई में गिरावट

Adani Hindenburg Saga: सुबह के सौदों में अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर की कीमत आज अधिक खुली, लेकिन बाजार खुलने के कुछ ही मिनटों के भीतर एनएसई पर ₹1,946.55 के निचले स्तर पर आ गई। शेयर करीब 1.90 फीसदी तक टूटे। अदानी समूह के कुछ अन्य शेयर भी मामूली नुकसान के साथ लाल कारोबार कर रह हैं।

Viren Singh
Published on: 12 May 2023 12:48 PM GMT (Updated on: 12 May 2023 6:45 PM GMT)
Adani Hindenburg: सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई से पहले गौतम अडानी को झटका, दो स्टॉक हुए बाहर, कई में गिरावट
X
 Adani Hindenburg Saga (सोशल मीडिया)

Adani Hindenburg Saga: अडानी-हिंडनबर्ग मामले पर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करने जा रहा है। 8 मई को सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित छह सदस्यीय पैनल ने अडानी हिडनबर्ग मामले की जांच रिपोर्ट उच्चतम न्यायालय को सौंपी थी, जिसके बाद इस मामले की सुनवाई के लिए 12 मई को मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ के समक्ष सूचीबद्ध किया गया था। अब इस मामले की सुनवाई होगी। हालांकि मामले की सुनवाई से पहले अडानी ग्रुप की कंपनियों ने शेयर बाजार में सुस्त कारोबार करते हुए दिखाई दे रही हैं। क्योंकि निवेशक सुनवाई के नतीजे का इंतजार कर रहे हैं। कारोबार शुरू होने के कुछ ही मिनट में अडानी ग्रुप की दो कंपनियां अदानी टोटल गैस और अदानी ट्रांसमिशन का लोअर सर्किट लग गया था। वहीं, अडानी के इन शेयरों में लोअर सर्किट लगना MSCI इंडेक्स में बदलाव के कारण भी हो सकता है।

ये स्टॉक होंगे बाहर

जानकारी के मुताबिक, MSCI ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स से अडानी ग्रुप की दो कंपनियां अडानी ट्रांसमिशन और अडानी टोटल गैस को प्रदर्शन के आधार पर बाहर करने का फैसला किया है। फिलहाल यह फैसला 31 मई को कारोबार समाप्त होने के बाद लागू होगा। आज ट्रांसमिशन और टोटल गैस के शेयर ने बाजार में लोअस सर्किट मारा है।

अडानी ग्रुप के शेयरों की हालत

सुबह के सौदों में, अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर की कीमत आज अधिक खुली, लेकिन बाजार खुलने के कुछ ही मिनटों के भीतर एनएसई पर ₹1,946.55 के निचले स्तर पर आ गई। शेयर करीब 1.90 फीसदी तक टूटे। अदानी समूह के कुछ अन्य शेयर भी मामूली नुकसान के साथ लाल कारोबार कर रह हैं, जबकि आज अदानी टोटल गैस शेयर और अदानी ट्रांसमिशन शेयर में भारी गिरावट आई है और ओपनिंग बेल में लोअर सर्किट लग गया था। अडानी ग्रुप का एसीसी और मीडिया कंपनी एनडीटीवी के शेयर हरे निशान पर कारोबार करते हुए दिखाई दिये।

खबर लिखे जाने तक Adani Enterprises के शेयर 1.14% टूटकर 1,962.00 रुपये पर कारोबार कर रहे हैं। Adani Green Energy Ltd के स्टॉक 1.88% की गिरावट के साथ 896.40 रुपये पर हैं। Adani Transmission Ltd का शेयर 4.20% फिसलकर 878.70 रुपये पर है। वहीं, Adani Total Gas Ltd में लोअर सर्किट लग गया। यह 5 फीसदी टूटकर 812.30 रुपये पर कारोबार कर रहा था।

जानिए क्या था पूरा मामला

आपको बता दें कि 24, जनवरी 2023 को अडानी समूह की कंपनियों पर खिलाफ अमेरिका के शार्ट सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी। इस रिपोर्ट में फर्म ने ग्रुप ऊपर शेयरों में शार्ट सेलिंग और कंपनी के खातों में धोखाधड़ी सहित कई आरोप लगाए थे। इन आरोपों के बाद बाजार में अडानी ग्रुप के शेयरों में जबदरस्त गिरावट आई थी। हालांकि अडानी ग्रुप ने हिंडनबर्ग के आरोपों को झूठा करार दिया था, लेकिन उसके बाद शेयरों में गिरावट नहीं रुकी। इस गिरावट ने समूह का नेटवर्थ आधा कर दिया और गौतम अडानी को जबदरस्त नुकसान उठाना पड़ा।

उसके बाद भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने अडानी समूह के खिलाफ लगाए गए आरोपों की जांच के लिए एक विशेषज्ञ पैनल का गठन किया था। न्यायालय ने छह सदस्यीय पैनल को यह आकलन करने के लिए कहा गया था कि उपभोक्ताओं के हितों की बेहतर तरीके से रक्षा कैसे की जाए। पैनल ने अपनी जांच रिपोर्ट सीलबंद लिफाफे में कोर्ट को सौंप दी है। इसकी अध्यक्षता रिटायर जज जस्टिस अभय मनोहर सप्रे ने की थी। तब अडानी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अडानी ने सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का स्वागत किया था। आज इस पर फैसला आना है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story