×

बर्बाद हुए करोड़ों रुपए: शेयर बाजार गिरा धड़ाम, Yes बैंक का असर

चीन में फैला कोरोना वायरस दुनिया के बहुत से देशों में अपना पैर पसार रहा है। कई हजार लोगों की जान इस वायरस की वजह से जा चुकी है।

Roshni Khan
Published on: 6 March 2020 6:58 AM GMT
बर्बाद हुए करोड़ों रुपए: शेयर बाजार गिरा धड़ाम, Yes बैंक का असर
X

नई दिल्ली: चीन में फैला कोरोना वायरस दुनिया के बहुत से देशों में अपना पैर पसार रहा है। कई हजार लोगों की जान इस वायरस की वजह से जा चुकी है। ये वायरस भारत में भी दस्तक दे चुका है। इसके 30 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। जिसे लेकर देश में काफी चिंता बढ़ गई है और इस वजह से भारतीय शेयर बाजार में भारी गिरावट आई है। ये वायरस दुनिया में सबके लिए जी का जंजाल बना हुआ है। इसकी वजह से अंतराष्ट्रीय बाजार के साथ एशियाई बाजार को भी कमजोर कर रहा है। आज सेंसेक्स 1,450 पॉइंट्स की गिरावट के साथ 37,084.57 अंक के स्तर पर खुला। तो वहीं निफ्टी 429.65 अंक की भारी गिरावट के साथ 10839.65 अंक के स्तर पर खुला।

ये भी पढ़ें:लंबे इंतजार के बाद आया WhatsApp का नया फीचर, इस तरह करें डार्क मोड यूज

आज भारी गिरावट के साथ ग्लोबल संकेतों के बीच सेंसेक्स और निफ्टी की शुरुआत हुई है। मिड और स्मॉलकैप शेयरों में भी भारी बिकवाली नजर आ रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 1.89 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 1.07 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। इसी के साथ तेल-गैस शेयरों में भी आज गिरावट नजर आ रही है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 3.2 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है।

इस वायरस का संकट बढ़ने से कल के कारोबार में US मार्केट 3 फीसदी से ज्यादा फिसल कर बंद हुए। कल DOW में 970 अंकों की भारी गिरावट देखने को मिली। S&P 500 और Nasdaq भी 3 फीसदी से ज्यादा गिरे हैं। कोरोना का संकट बढ़ने से US मार्केट दबाव में दिख रहे हैं। US में 10 साल की बॉन्ड यील्ड रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई है।

येस बैंक का शेयर 20 फीसदी टूटा

प्राइवेट सेक्टर का यस बैंक कभी निवेशकों का पसंदीदा शेयर हुआ करता था। लेकिन RBI की ओर से फंसे कर्ज (एनपीए) का खुलासा हर तिमाही करने के नए नियम से यस बैंक की मुश्किलें धीरे-धीरे बढ़ने लगीं RBI ने गुरुवार को उसका नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया। इसके बाद आज शुक्रवार को इसके शेयर में जोरदार गिरावट देखी जा रही है। शेयर बाजार खुलने के कुछ मिनटों में ही करीब 25 फीसद गिरकर 27.60 रुपये पर कारोबार कर रहा है।

ये भी पढ़ें:सीरिया में युद्ध विराम, करीब 6 घंटे की वार्ता के बाद समझौते पर तुर्की-रूस सहमत

रुपए में भी आई गिरावट

आज भारी कमजोरी के साथ रुपये की शुरुआत हुई है। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 62 पैसे की कमजोरी के साथ 73।94 के स्तर पर खुला है। वहीं, पिछले कारोबारी दिन डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे गिरकर 73.32 के स्तर पर बंद हुआ था। MCX पर सोना रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है। MCX पर सोना 44,500 के पार चला गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story