×

चांदी खरीदने लें अभी: गोल्ड का रेट हुआ इतना, जानें कितनी आई गिरावट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में हलचल शुरू होने के साथ घरेलू बाजार में सोने के दाम में को बढ़ोत्तरी देखने को मिली।  कोविड-19 के चलते शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच मई में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड  में 815 करोड़ रुपए का निवेश आया। इसकी वजह यह है कि निवेशक अब निवेश के सुरक्षित विकल्पों की ओर रुख कर रहे हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 7 July 2020 2:01 PM GMT
चांदी खरीदने लें अभी: गोल्ड का रेट हुआ इतना, जानें कितनी आई गिरावट
X

नई दिल्ली अंतरराष्ट्रीय बाजार में हलचल शुरू होने के साथ घरेलू बाजार में सोने के दाम में को बढ़ोत्तरी देखने को मिली। कोविड-19 के चलते शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच मई में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में 815 करोड़ रुपए का निवेश आया। इसकी वजह यह है कि निवेशक अब निवेश के सुरक्षित विकल्पों की ओर रुख कर रहे हैं।

यह पढ़ें...विश्व जनसंख्या दिवस: कोरोना जैसी आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी

दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी के दाम 249 रुपये प्रति किलोग्राम कम हो गए है। वहीं, आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने के दाम में 102 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी आई है। बता दें कि सोमवार को को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने के भाव में 42 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई थी। इसके बाद यहां सोने भाव गिरकर 48,964 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया था।

नई कीमतें

दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को 99.9 फीसदी वाले शुद्ध सोने की कीमतें 49,126 रुपये प्रति दस ग्राम से बढ़कर 49,228 रुपये प्रति दस ग्राम हो गई है। वहीं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोने के दाम 1,781 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गए है।

मंगलवार को दिल्ली में एक किलोग्राम चांदी की कीमतें 50,822 रुपये से गिरकर 50,573 रुपये पर आ गई है। इस दौरान भाव 249 रुपये तक लुढ़क गए है।

एएमएफआई के ताजा आंकड़ों के अनुसार

मई में गोल्ड ईटीएफ में शुद्ध निवेश 815 करोड़ रुपए रहा। अप्रैल में इसमें 731 करोड़ रुपए का निवेश आया था। हालांकि, मार्च में इससे 195 करोड़ रुपए की निकासी हुई थी। इससे पहले फरवरी में इसमें 1,483 करोड़ रुपए और जनवरी में 202 करोड़ रुपए का निवेश आया था। साल 2019 दिसंबर में इसमें 27 करोड़ रुपए और नवंबर में 7.68 करोड़ रुपए का निवेश आया था। अक्टूबर में निवेशकों ने इस श्रेणी से 31.45 करोड़ रुपए की निकासी की थी।

यह पढ़ें...कैसे बचेगी दुनिया: अब आ रहा सबसे बड़ा खतरा, खाने को पड़ जाएंगे लाले

इन सब में भी निवेश के विकल्प

अब लोग फिजिकल गोल्ड से हटकर पेपर गोल्ड में निवेश की तरफ जा रहे हैं। सोने में निवेश से कमाई के अलावा भी लोगों को गोल्ड डिलीवरी का विकल्प मिला है। निवेशकों के अलावा आम लोग भी पेटीएम गोल्ड, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, गोल्ड जैसे निवेश के विकल्प का भरपूर फायदा उठा चुके हैं। एमसीएक्स गोल्ड में इस निवेश की खास बात है कि न्यूनतम 1 ग्राम सोने को भी अपने डीमैट अकाउंट में रखा जा सकता है। जरूरत पड़ने पर इसकी डिलीवरी भी ली जा सकती है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story