×

Small Savings Scheme: इन योजनाओं पर सरकार ने बढ़ाई ब्याज दर, अब छोटी बचत योजनाओं में पैसा लगाने वालों की मौज ही मौज

Small Savings Scheme Interest Rate: सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया है। इनमें से कुछ योजनाओं पर 0.10 से 0.30 फीसदी तक ब्याज दरों में इजाफा किया गया है। इसके बाद अब छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें 4.0 से 8.2 फीसदी के बीच आ गई हैं।

Hariom Dwivedi
Published on: 1 July 2023 3:35 AM GMT
Small Savings Scheme: इन योजनाओं पर सरकार ने बढ़ाई ब्याज दर, अब छोटी बचत योजनाओं में पैसा लगाने वालों की मौज ही मौज
X
सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया है।

Small Savings Scheme Interest Rate: छोटी बचत योजनाओं यानी Small Savings Schemes में पैसा लगाने वालों के लिए अच्छी खबर है। सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया है। इनमें से कुछ योजनाओं पर 0.10 से 0.30 फीसदी तक ब्याज दरों में इजाफा किया गया है। इसके बाद अब छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें 4.0 से 8.2 फीसदी के बीच आ गई हैं। केंद्र सरकार की ओर से स्मॉल सेविंग्स स्कीम की ब्याज दरों में 10 से 30 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई है। शुक्रवार शाम को वित्त मंत्रालय ने नई ब्याज दरों की घोषणा की।

सरकार हर तीन महीने में पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) और किसान विकास पत्र (KVP) जैसी स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरें तय करती है। शुक्रवार 30 जून को सरकार ने जुलाई से सितंबर तिमाही के लिए लघु बचत योजनाओं पर निर्धारित ब्याज दरों की घोषणा की।

अब एफडी-आरडी पर ज्यादा ब्याज


अब पोस्ट ऑफिस की 1 साल की टाइम डिपॉजिट पर 6.9 फीसदी ब्याज मिलेगा, पहले यह 6.8 फीसदी था। वहीं, 2 साल के टाइम डिपॉजिट पर ब्याज दर को 6.9 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी कर दिया गया है। जबकि पोस्ट ऑफिस की 5 साल की रिकरिंग डिपॉजिट (आरडी) ब्याज दर को बढ़ाकर 6.5 फीसदी कर दिया गया है जो पहले 6.2 फीसदी था।

सुकन्या समृद्धि योजना पर 8 फीसदी ब्याज


बेटियों के लिए चलाई जा रही केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर को बरकरार रखा गया है। मतलब इसमें कोई इजाफा नहीं किया गया है। इस स्कीम पर 8 फीसदी ब्याज दर मिलता रहेगा।

इन योजनाओं में पुरानी ब्याज दर


पब्लिक प्रोविडेंट फंड योजना यानी पीपीएफ पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस योजना में अभी भी 7.1 फीसदी ब्याज दर मिलती रहेगी। एनएससी यानी नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के तहत निवेश करने वालों को 7.7 फीसदी ब्याज दर मिलता रहेगा। इसके अलावा सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम और मंथली इनकम अकाउंट स्कीम पर भी ब्याज दरों को बरकरार रखा गया है।

यहां भी खुशखबरी

छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी के बीच वाणिजय एवं उद्योग मंत्रालय ने भी खुशखबरी दी है। इसके मुताबिक, आठ कोर उद्योगों (आईसीआई) का संयुक्त सूचकांक जून 2023 में मई 2023 की तुलना में अस्थायी रूप से 4.3 प्रतिशत बढ़ा है।

सेंसेक्स-निफ्टी ऐतिहासिक ऊंचाई पर


शुक्रवार को सेंसेक्स और निफ्टी भी ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गया। दोनों मानक सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी अब तक के उच्चतम सतर पर बंद हुए। पहली बार सेंसेक्स ने जहां 64000 का आंकड़ा छुआ वहीं निफ्टी 19000 के पार पहुंचकर बंद हुआ।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story