×

Good News: केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा, स्मॉल सेविंग्स स्कीम पर अब मिलेगा ज्यादा ब्याज...यहां देखें नई दरें

Small Saving Rate Hike: केंद्र सरकार अब पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीम में निवेश करने पर ज्यादा ब्याज देगी। दरअसल, मोदी सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दर में 70 बेसिस प्वॉइंट्स तक की वृद्धि की है।

Aman Kumar Singh
Published on: 31 March 2023 8:25 PM GMT (Updated on: 31 March 2023 8:36 PM GMT)
Good News: केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा, स्मॉल सेविंग्स स्कीम पर अब मिलेगा ज्यादा ब्याज...यहां देखें नई दरें
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Small Saving Rate Hike: नए वित्त वर्ष की शुरुआत से ठीक पहले केंद्र सरकार छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने वालों के लिए गुड न्यूज़ लेकर आयी है। वित्त मंत्रालय ने सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) से लेकर नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट( NSC), किसान विकास पत्र (KVP) तथा पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं (Post Office Deposit Schemes) और सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Senior Citizen Saving Schemes) में निवेश करने वालों को इन योजनाओं पर ब्याज दर बढ़ाकर सौगात दी है।

वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही अप्रैल से जून के लिए इन बचत स्कीम के ब्याज दर में 10 से 70 बेसिस प्वाइंट की वृद्धि की गई है। वित्त मंत्रालय ने 31 मार्च 2023 को इस संबंध में एक सर्कुलर जारी किया है। हालांकि, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) के ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

9 महीने में तीसरी बार ब्याज दरों में वृद्धि
अब पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीम (Small Savings Scheme) में निवेश करने पर आपको ज्यादा ब्याज मिलेगा। दरअसल, केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दर में 70 बेसिस प्वॉइंट्स यानी 0.70 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है। बीते 9 महीने में ये तीसरी बार है जब सेंट्रल गवर्नमेंट ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। फिलहाल छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें 4.0 फीसदी से 8.2 प्रतिशत के बीच है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट पर ज्यादा लाभ
पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट (Post Office Savings Account) में डिपॉजिट पर पब्लिक सेक्टर के बैंकों की तुलना में अधिक ब्याज मिल रहा है। पोस्ट सेविंग अकाउंट जहां 4 प्रतिशत की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है, वहीं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) सेविंग अकाउंट पर 2.70 फीसद की दर से वार्षिक ब्याज ऑफर कर रहा है। निजी क्षेत्र की बैंक ICICI 3 से 3.5 फीसदी सालाना तथा HDFC बैंक भी सालाना 3-3.5 फीसदी की दर से ब्याज की पेशकश कर रहा है।

क्या है नई ब्याज दरें?

आपको बता दें, पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। वहीं, 1 साल की पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पर ब्याज दर अब 6.6 प्रतिशत से बढ़कर 6.8 फीसद हो गई है। वहीं, दो साल की पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट को 6.8 प्रतिशत से वृद्धि कर 6.9 फीसदी किया गया है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings Scheme)

वित्त मंत्रालय ने कहा है कि, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर ब्याज दर जनवरी-मार्च 2023 तिमाही के 8 प्रतिशत से 20 आधार अंक बढ़ाकर अप्रैल-जून 2023 तिमाही के लिए 8.2 प्रतिशत कर दी गई है।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (National Savings Certificate)

केंद्र सरकार ने जनवरी-मार्च 2023 तिमाही के लिए राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) पर ब्याज दर 7 प्रतिशत से बढ़ाकर अप्रैल-जून 2023 तिमाही के लिए 7.7 प्रतिशत कर दी।

सुकन्या समृद्धि योजना में कितना इजाफा

मोदी सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) की ब्याज दरों में भी इजाफा किया है। इस स्कीम की ब्याज दर अप्रैल से जून तिमाही के लिए 8 फीसदी की गई है। पहले यह 7.60 प्रतिशत थी। इस लिहाज से ब्याज दरों में 40 बेसिस प्वाइंट का इजाफा हुआ है।



Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story