×

Special FD Interest Rate: अधिक ब्याज देने वाले स्पेशल एफडी की खत्म हो रही लास्ट डेट, फटाफट कर लें निवेश

Special FD Interest Rate: इन स्पेशल एफडी पर बैंक शानदार ब्याज ऑफर कर रहा है और इन स्पेशल FD में निवेश करने की सीमा तीन दिन बची है। 31 मार्च, 2023 से बाजार में बैंकों की चल रही ये स्पेशल एफडी स्कीम बंद होने वाली हैं।

Viren Singh
Published on: 28 March 2023 12:33 PM GMT
Special FD Interest Rate: अधिक ब्याज देने वाले स्पेशल एफडी की खत्म हो रही लास्ट डेट, फटाफट कर लें निवेश
X
Special FD Interest Rate (सोशल मीडिया)

Special FD Interest Rate: सावधि जमा (एफडी) हमेशा से ही लोगों के लिए आकर्षक निवेश स्थानों में से एक रहा है। एफडी में पैसा निवेश करना बाजार में अन्य निवेश स्थानों की तुलना में जोखिम ना के बराबर होता है। इसलिए लोग एफडी में निवेश करना सही समझते हैं। वर्तमान में एफडी में बैंकों की ओर से आकर्षक ब्याज दर ऑफर किये जा रहे हैं। साथ ही, कुछ स्पेशल एफडी भी अच्छा ब्याज दर मिल रहा है। आपको बता दें कि महंगाई को कंट्रोल करने के लिए केंद्रीय बैंक द्वारा पिछली मई से लगातार हो रही रेपो रेट में वृद्धि की वजह से बैंक अपनी सावधि जमा ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी कर रही हैं,जिसकी वजह से पहले साल की तुलना में अब एफडी पर ब्याज दर काफी बढ़ गया है।

ये हैं स्पेशल एफडी के नाम

ऐसे अगर आप एफडी में निवेश करनी की सोच रहे हैं तो बैंकों की ओर से शुरू की गई कुछ विशेष सावधि जमा या एफडी स्कीमों को भी देख सकते हैं। इन स्पेशल एफडी पर बैंक शानदार ब्याज ऑफर कर रहा है और इन स्पेशल FD में निवेश करने की सीमा तीन दिन बची है। 31 मार्च, 2023 से बाजार में बैंकों की चल रही ये स्पेशल एफडी स्कीम बंद होने वाली हैं। तो आईये जानते हैं इन स्पेशल एफडी स्कीम पर मिलने वाले ब्याज दरों के बारे में?

SBI अमृत कलश जमा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की रिटेल टर्म डिपॉजिट स्कीम जिसे अमृत कलश डिपॉजिट कहा जाता है, 31 मार्च, 2023 को बंद हो रही है। बैंक ने इस स्पेशल एफडी की शुरुआत 15 फरवरी, 2023 में थी। इस पर बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 7.6 प्रतिशत और अन्य को 7.1 प्रतिशत की ब्याज दर 400 दिनों की अवधि के लिए प्रदान करती है। अन्य एफडी के मामले में बैंक द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरें अब नियमित नागरिकों के लिए 3 से 7 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 3.5 से 7.5 प्रतिशत के बीच हैं।

HDFC बैंक वरिष्ठ नागरिक देखभाल

एचडीएफसी बैंक वरिष्ठ नागरिक देखभाल एफडी नामक एक विशेष सावधि जमा की पेशकश करता है, जो एक वर्ष से अधिक से लेकर दस वर्ष तक की अवधि के लिए 7.75 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करता है। इस योजना के तहत बैंक "0.25 प्रतिशत का अतिरिक्त प्रीमियम (0.50 प्रतिशत के मौजूदा प्रीमियम से अधिक) उन वरिष्ठ नागरिकों को प्रदान कर रहा है, 5 करोड़ से कम की सावधि जमा बुक करा रहे हैं। यह विशेष ऑफर उपरोक्त अवधि के दौरान बुक किए गए नए फिक्स्ड डिपॉजिट के साथ-साथ वरिष्ठ नागरिकों द्वारा नवीनीकरण के लिए भी लागू होगा। इसकी आखिरी तिथि 31 मार्च, 2023 है।

पंजाब एंड सिंध बैंक FD

पंजाब एंड सिंध बैंक चार विशेष सावधि जमा विकल्पों की पेशकश कर रहा है। यह चार एफडी पीएसबी फैबुलस 300 दिन, पीएसबी फैबुलस प्लस 601 दिन, पीएसबी ई-एडवांटेज फिक्स्ड डिपॉजिट और पीएसबी-उत्कर्ष 222 दिन हैं। यह सभी एफडी की आखिरी डेट 31 मार्च, 2023 है। पीएसबी ई-एडवांटेज एफडी पर बैंक आम जनता के लिए 7 प्रतिशत, वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.50 प्रतिशत और अति वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.85 प्रतिशत का ब्याज ऑफर कर रहा है,जो 601 दिन अविध के लिए है। अन्य एफडी के ब्याज दरों के लिए आप बैंक आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story