×

Special Fixed Deposit Schemes: पैसा कमाने का अच्छा मौका, FD पर मिलेगा अधिक पैसा, Interest Rate जानकर रहे जाएंगे हैरान

Special FD Interest Rate: एसबीआई की अमृत कलश एफडी रिटेल टर्म डिपॉजिट स्कीम में इस महीने के अंत तक ही निवेशक पैसा लगा सकते हैं। 30 जून इस स्कीम की आखिरी डेट है। अमृत कलश एफडी योजना 400 दिनों की विशेष अवधि के साथ आती है। जानें और जानकारी

Viren Singh
Published on: 12 Jun 2023 10:31 AM GMT
Special Fixed Deposit Schemes: पैसा कमाने का अच्छा मौका, FD पर मिलेगा अधिक पैसा, Interest Rate जानकर रहे जाएंगे हैरान
X
Special FD Interest Rate(सोशल मीडिया)

Special FD Interest Rate: बाजार में हमेशा से सावधि जमा यानी FD सबसे सुरक्षित निवेश स्थान पर में से एक माना गया है। इस वजह से लोग एफडी पर पैसा लगाना सबसे अधिक पंसद करते हैं। देश में महंगाई को रोकने के लिए केंद्रीय बैंक यानी आरबीआई बीते एक साल में कुछ बार रेपो रेट में वृद्धि की है। इस इजाफे से सबसे अधिक प्रॉफिट FD निवेशकों मिला है,क्योंकि जब जब केंद्रीय बैंक ने अपने रेपो रेट में वृद्धि की है, तब तब बैकों ने एफडी ब्याज दरो में इजाफा किया है। इस वजह से सारे बैंकों की एफडी ब्याज दरें बढ़कर आकर्षक हो गई हैं। हालांकि इस बीच ने बैंकों की ओर से कुछ स्पेशल एफडी भी पेश की जा रही हैं, जिसमें अन्य एफडी की तुलना में अधिक ब्याज दिया मिला है।

इन एफडी पर मिल रहा शानदार ऑफर

इनमें कुछ स्पेशल एफडी की निवेश करने की सीमा खत्म होने वाले हैं। यानी बंद होने वाली है। जिन बैंको की अधिक ब्याज दर वाली स्पेशल एफडी की निवेश डेट खत्म होने जा रही है, उसमें इंडियन बैंक की एक और एसबीआई की दो एफडी शामिल हैं। अगर आपको अपनी एफडी में निवेश करना है तो जल्दी करें, वरना जून पूरा होते ही अधिक ब्याज दर से वंछित हो जाएंगे। इन तीन एफडी की आखिरी डेट 30 जून, 2023 है।

एसबीआई अमृत कलश (SBI Amrit Kalash)

एसबीआई की अमृत कलश एफडी रिटेल टर्म डिपॉजिट स्कीम में इस महीने के अंत तक ही निवेशक पैसा लगा सकते हैं। 30 जून इस स्कीम की आखिरी डेट है। अमृत कलश एफडी योजना 400 दिनों की विशेष अवधि के साथ आती है। इस पर बैंक आम जनता को 7.10% की ब्याज दर और वरिष्ठ नागरिकों को 7.60% की ब्याज ऑफर कर रही है, जो मानक लागू दर से 50 बीपीएस अधिक है।

इंडियन बैंक विशेष एफडी Indian Bank special FD

इंडियन बैंक की ‘इंड सुपर 400 डेज’ नामक स्पेशल एफडी पर निवेश करने की आखिरी डेट 30 जून, 2023 है। इस एफडी पर बैंक दोबारा डेट में बढ़ोतरी की है। इस पर बैंक आम जनता को 7.25% और वरिष्ठ नागरिकों को 7.75% ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

एसबीआई वी केयर SBI Wecare FD

इस एफडी योजना का लॉन्च करने का मकसद वरिष्ठ नागारिकों के लिए अधिक लाभ पैदा करवाना है। SBI 5 वर्ष से 10 वर्ष की अवधि के साथ आती है। SBI Wecare FD योजना के तहत 30 जून, 2023 तक सीमित समय अवधि के लिए वरिष्ठ नागरिकों को 7.50% की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। इस एफडी को बैंक ने मई 2020 में लॉन्च किया था। कई एक्सटेंशन के बाद यह 31 मार्च, 2023 को समाप्त होने वाली थी,लेकिन एक बार फिर बैंक ने इसकी वैधता बढ़ाते हुए आखिरी डेट 30 जून, 2023 तय कर दी है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story