×

SpiceJet News: स्पाइसजेट के कई खड़े विमान जल्द भरेंगे हवा में उड़ान, शुरू हुई तैयारी

Spicejet News: स्पाइसजेट के अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा कि हम जल्द ही हवा में अपने ग्राउंडेड बेड़े की सेवा में वापसी के लिए सावधानीपूर्वक काम कर रहे हैं।

Viren Singh
Published on: 3 May 2023 11:11 AM GMT
SpiceJet News: स्पाइसजेट के कई खड़े विमान जल्द भरेंगे हवा में उड़ान, शुरू हुई तैयारी
X
Spicejet News (सोशल मीडिया)

Spicejet News: गो फर्स्ट एयरलाइंस द्वारा दाखिल किए गए बैंकरप्सी आवेदन से घरेलू एयरलाइनंस क्षेत्र में धूचाल आ गया। नकदी प्रवाह से जूझ रही एयरलाइन कंपनी को लेकर केंद्र सरकार भी चिंतत है और उसने हर संभव मदद करने का आश्वसन दिया है। इस बीच, घरेलू एयरलाइन से एक और बड़ी खबर सामने आई है। एयरलाइंस कंपनी स्पाइसजेट ने सेवा से बाहर हो चुके अपने 25 विमानों को फिर से खड़ा करने के लिए अपनी रणनीति शुरू कर दी है। कंपनी इन विमानों को आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) और बेहतर नकदी प्रवाह के माध्यम से वित्तपोषित करके खड़ा करेगा।

इतना ही नहीं, स्पाइसजेट अपने निष्क्रिय बेड़े को आसमान में उड़ाने के लिए करीब 400 करोड़ रुपये पहले ही हासिल कर लिये हैं। कंपनी के इस कदम से राजस्व को बढ़ावा मिलने की उम्मीद बनी गई है।

उड़ान पर निदेशक सिंह का बयान

स्पाइसजेट के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने कहा कि हम जल्द ही हवा में अपने ग्राउंडेड बेड़े की सेवा में वापसी के लिए सावधानीपूर्वक काम कर रहे हैं। एयरलाइन द्वारा प्राप्त अधिकांश ईसीएलजीएस फंडिंग का उपयोग उसी के लिए किया जाएगा, जो हमें आगामी पीक ट्रैवल सीजन को भुनाने और बनाने में मदद करेगा।

उड़ानें संचालित की है योजना

1 मई को स्पाइसजेट ने कहा था कि एयरलाइंस ने 'ऑपरेशन कावेरी' के तहत सूडान से सैकड़ों लोगों को वापस भारत लाई है। कंपनी की सऊदी अरब से विभिन्न भारतीय शहरों के लिए और उड़ानें संचालित करने की योजना है। एयरलाइन ने 30 अप्रैल को जेद्दा से कोच्चि के लिए एक उड़ान संचालित की। इससे पहले एयरलाइन जेद्दा से कालीकट, दिल्ली और मुंबई के लिए दैनिक उड़ानें संचालित करती है। इसमें रियाद से दिल्ली तक दैनिक सेवाएं भी शामिल हैं।

ऑपरेशन कावेरी में शामिल एयरलाइंस

ऑपरेशन कावेरी के तहत स्पाइसजेट 184 भारतीयों को वापस लाया है। एयरलाइंस ने कहा कि वह आगे लोगों को लाने के समन्वय के लिए विदेश मंत्रालय और सऊदी अरब में भारतीय दूतावास के साथ नियमित संपर्क में है। सऊदी अरब से भारत के विभिन्न शहरों में और निकासी उड़ानों की योजना बनाई जा रही है।

2 हजार से अधिक लोग आए वापस भारत

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 'ऑपरेशन कावेरी' के तहत 2,140 भारतीयों को संकटग्रस्त सूडान से वापस लाया गया है। इससे पहले स्पाइसजेट ने बुडापेस्ट, कोसिसे और सुकेवा के लिए विशेष उड़ानें संचालित करके ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन से 1,600 से अधिक छात्रों को निकालने में मदद की थी।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story