×

Stock Market Today 27 June 2023: उतार चढ़ाव बने रहने की संभावना, यहां देखें पल-पल की अपडेट

Stock Market Today 27 June 2023: विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) द्वारा भारतीय इक्विटी में भरोसा दिखाना जारी रखने की खबरों के बीच बाजार प्रतिभागियों को समर्थन मिला है और उन्होंने जून में अब तक 30,600 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है।

Neel Mani Lal
Published on: 27 Jun 2023 2:08 AM GMT
Stock Market Today 27 June 2023: उतार चढ़ाव बने रहने की संभावना, यहां देखें पल-पल की अपडेट
X
Stock Market Today 27 June 2023:(photo: social media )

Stock Market Today 27 June 2023: नकारात्मक वैश्विक संकेतों के बीच भारतीय इक्विटी बेंचमार्क 26 जून को उतार-चढ़ाव भरे सत्र को सपाट नोट पर बन्द हुआ किया। ब्रिटेन में हाल ही में ब्याज दरों में बढ़ोतरी, चीन में मंदी, अमेरिका द्वारा दरों में और अधिक बढ़ोतरी के संकेत और हाल ही में रूसी राजनीतिक अनिश्चितता के कारण निवेशकों की धारणा कमजोर बनी है। हालांकि, निफ्टी 18650 के ऊपर हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहा।

सेक्टरों में, फार्मा, ऑटो और धातु उच्च स्तर पर बंद हुए, जबकि ऊर्जा और पीएसयू बैंकिंग क्षेत्र में बिकवाली का दबाव देखा गया। बाज़ार का विस्तार थोड़ा सकारात्मक पक्ष में था। एनएसई अस्थिरता सूचकांक "इंडिया वीआईएक्स" 1.42 प्रतिशत बढ़कर 11.40 के स्तर पर पहुंच गया।

व्यापक बाजारों ने फ्रंटलाइन इंडेक्स से बेहतर प्रदर्शन किया, क्योंकि निफ्टी मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स क्रमशः 0.92 प्रतिशत और 0.62 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुए। समाप्ति पर सेंसेक्स में 9.37 अंक की मामूली गिरावट हुई जबकि निफ्टी 25.70 अंक ऊपर था।

विदेशी निवेशकों का भरोसा

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) द्वारा भारतीय इक्विटी में भरोसा दिखाना जारी रखने की खबरों के बीच बाजार प्रतिभागियों को समर्थन मिला है और उन्होंने जून में अब तक 30,600 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है। एफपीआई ने देश की स्थिर व्यापक आर्थिक प्रोफ़ाइल और मजबूत कॉर्पोरेट आय परिदृश्य पर दांव लगाया है। इसके अलावा, बाजार की भावनाएं सकारात्मक बनी हुई हैं क्योंकि केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री, पीयूष गोयल ने पारस्परिक रूप से सहमत समाधानों के माध्यम से अमेरिका और भारत के बीच विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के छह बकाया विवादों के समाधान पर प्रकाश डाला है।

नैस्डैक में गिरावट

नैस्डैक कंपोजिट में गिरावट आई है क्योंकि निवेशकों ने इस साल बेहतर प्रदर्शन करने वाली प्रौद्योगिकी कंपनियों के शेयर बेचे और जून का अंतिम कारोबारी सप्ताह शुरू हुआ।नैस्डैक कंपोजिट 0.6 फीसदी गिरा, जबकि एसएंडपी 500 0.1 फीसदी गिरा। डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 66 अंक या 0.2 फीसदी अधिक कारोबार कर रहा था।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story