×

SSY New Interest Rate: सरकार का बेटियों का तोहफा, सुकन्या समृद्धि योजना पर बढ़ गया ब्याज, जानें नई दर

SSY New Interest Rate: सरकार ने SSY की ब्याज दर में 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी की है, जिसके बाद यह बढ़कर 8 फीसदी हो गया है। इससे पहले इसमें निवेशकों को 7.6 फीसदी का ब्याज मिलता था।

Viren Singh
Published on: 1 April 2023 7:30 AM GMT
SSY New Interest Rate: सरकार का बेटियों का तोहफा, सुकन्या समृद्धि योजना पर बढ़ गया ब्याज, जानें नई दर
X
SSY New Interest Rate (सोशल मीडिया)

SSY New Interest Rate: अगर आप माता पिता हैं और अपनी बच्ची के भविष्य के लिए चिंतत हैं कि ऐसा क्या करें, जिससे भविष्य में बेटी की पढ़ाई लिखाई और शादी करने के लिए धन की कमी ना हो और यह सब कार्य सुगम तरह से हो जाएं। तो इसके लिए माता पिता को बेटियां के लिए चल रही केंद्र सरकार की स्मॉल सेविंग स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में निवेश करना होगा। यह स्कीम की खास बात यह है कि यहां पर मिलने वाला ब्याज अन्य स्मॉल सेविंग स्कीम्स की तुलना में अधिक होता है। और अभी सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना पर एक और बड़ा कमद उठाया है। सरकार के इस कदम से बेंटियां के भविष्य को और मजबूती मिलेगी।

अब SSY में सरकार बेटियों को इतना देगी ब्याज

दरअसल, केंद्र सरकार ने शुक्रवार को अपनी कई बाजार में चली रही स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। इसमें सुकन्या समृद्धि योजना भी शामिल है। सरकार ने SSY की ब्याज दर में 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी की है, जिसके बाद यह बढ़कर 8 फीसदी हो गया है। इससे पहले इसमें निवेशकों को 7.6 फीसदी का ब्याज मिलता था। हालांकि ध्यान देने की बात यह है कि केंद्र सरकार ने इन योजना की ब्याज दरों में बढ़ोतरी वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) के लिए की है। अगर लोगों को बढ़ी हुई ब्याज दरों का आनंद लेना है तो उन्हें अप्रैल से लेकर जून की अवधि में इन योजना पर निवेश करना होगा।

बेटियों के लिए है लोकप्रिय स्कीम

आपको बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने बेटी पढाओ, बेटी बचाओ के तहत सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का मकसद आर्थिक रुप से कमजोर परिवार में जन्मी बच्चियों के बेहतर भविष्य का निर्माण करना है। इस स्मॉल स्कीम गारंटीड रिटर्न मिलता है और लॉन्ग टर्म निवेश स्कीम है। इसमें माता पिता अपनी बेटियां के नाम से निवेश करते हैं।

इनकम टैक्स छूट के दायरे में SSY

SSY को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने इस इनकम टैक्स के छूट के दायरें रखा है। इस योजना में निवेश करने वालों को आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत 1.50 लाख रुपये तक की टैक्स छूट मिलती है। यह EEE स्टेटस के साथ भी आती है। यानी स्कीम की निवेश, ब्याज आय और मैच्योरिटी की रकम टैक्स फ्री होती हैं।


कितनी उम्र में खुला सकते हैं खाता

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता पैदा हुई नवजात बच्ची के साथ खुलवा सकते हैं। इसके अलावा बेटी की 10 साल उम्र पूरी होने से पहले सुकन्या योजना में खाता खो सकते हैं। इसमें अधिकतम दो बेटियां का खाता खोला जा सकता है। कानूनी अभिभावक और प्राकृतिक अभिभावक बालिका के नाम पर एसएसए खोल सकता है। इंडिया पोस्ट के मुताबिक, जन्म की तारीख से 10 साल की उम्र तक ही खाता खोला जा सकता है। ग्राहक न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये प्रति वर्ष निवेश से खाता खोल सकते हैं।

2 दिन में खुल गए 10 लाख से अधिक खाते

सुकन्या समृद्धि योजना लोगों को बीच काफी पॉपुलर है। इस स्कीम की पॉपुलैरिटी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है 2 दिन के अंदर 10 लाख से अधिक लोगों ने योजना का खाता खुलवाया था। इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रशंसा भी की थी। बीते 9 फरवरी और 10 फरवरी, 203 के बीच देशभर के अलग-अलग डाक घरों में 10,90,000 सुकन्या समृद्धि खाते खोले गए थे। यह खाते देश के 1 लाख से अधिक डाक घरों में खोले गए हैं। इस खास उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय डाक घर को बधाई दी थी।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story