×

TCS Work From Office : वर्क फ्रॉम ऑफिस के नियम पर TCS की चेतावनी

TCS Work From Office : टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने वर्क फ्रॉम ऑफिस के नियमों पर चेतावनी जारी की है। इस चेतावनी के अनुसार, कंपनी कर्मचारियों से अपने घरों में काम करते समय सुरक्षा और गोपनीयता को ध्यान में रखने को कह रही है।

Ankit Awasthi
Published on: 3 Jun 2023 2:27 PM GMT
TCS Work From Office : वर्क फ्रॉम ऑफिस के नियम पर TCS की चेतावनी
X
TCS Work From Office (social media)

TCS Work From Office : देश की शीर्ष आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने उन दावों को खारिज कर दिया है कि उसने कार्यालय नियमों का उल्लंघन करने वाले कर्मचारियों को कड़ी चेतावनी दी थी। टीसीएस की एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि व्यवसाय एम्प्लाइज को सप्ताह में तीन दिन घर से काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है। लेकिन इसे "कैरियर या मुआवजे के साथ किसी भी संबंध के कारण" नहीं अपनाया गया है।

कर्मचारियों को 'मेमो' वितरित किए जाने की खबरों का खंडन किया गया।
मीडिया सूत्रों के मुताबिक, टीसीएस ने उन एम्प्लाइज को मेमो पहुंचाना शुरू कर दिया है, जो महीने में कम से कम 12 दिन ऑफिस नहीं आ रहे हैं। रिपोर्ट में रोस्टर का पालन नहीं करने वाले कर्मियों को अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा, इस तरह की खबरों का खंडन किया गया हैं ।

एक बिजनेस अधिकारी ने एनडीटीवी को बताया, "हम अपने कामकाजी स्थान को गुलजार देखने के लिए उत्साहित हैं और चाहते हैं कि हमारे सभी कर्मचारी उस जीवंत इकोसिस्टम का हिस्सा बनें। टीसीएस ने हाल के दो वर्षों में काफी संख्या में कर्मियों को जोड़ा है।

उन्होंने कहा, "यह महत्वपूर्ण है कि वे एक दूसरे से सीखने, सहयोग करने, बढ़ने और एक साथ एन्जॉय करने , संगठन के साथ जुड़ने, एकीकरण और क्षमता की एक मजबूत भावना विकसित करने के लिए टीसीएस वातावरण का अनुभव करें।

कई महीनों से, हम भारत में अपने कर्मचारियों को काम पर लौटने और प्रति सप्ताह तीन दिन ऑफिस से काम करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। हमारे कई सहयोगी काम पर लौट आए हैं। उन्होंने कहा, ''हमारा लक्ष्य सभी भागीदारों के साथ सहयोग करना है।

"हमारा लक्ष्य सभी सहयोगियों के लिए 'सप्ताह में कम से कम तीन दिन' कार्यालय से काम करना है।हम उस दिशा में प्रगति कर रहे हैं। हालांकि अभी के लिए, हमने करियर या मुआवजे के संबंध में कोई संवाद या नियमों को अनिवार्य नहीं किया है।”

टीसीएस ने पिछले साल कहा था कि वह कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न परिदृश्य के कारण कर्मचारियों को पूरी तरह से घर से काम करने की अनुमति नहीं देगी। इसने कर्मचारियों को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि वे सप्ताह में तीन दिन घर से काम करें।

निगम ने अनिवार्य किया कि श्रमिक प्रत्येक सप्ताह कम से कम तीन दिन, या प्रति माह कम से कम 12 दिन कार्यालय से काम करें। टीसीएस मॉडल के मुताबिक, कंपनी के अधिकतम 25 प्रतिशत कर्मचारी घर से काम करने के लिए बाध्य होंगे।

पिछले साल, कंपनी ने कहा कि रोस्टर प्रणाली परियोजना की मांगों पर आधारित होगी, और फ्रेशर्स और अनुभवी विशेषज्ञों को आवश्यकतानुसार कार्यालय में बुलाया जाएगा।

Ankit Awasthi

Ankit Awasthi

Next Story