×

टेलीकॉम कंपनियाें का बड़ा बदलाव, लागू किया ये नियम, यूजर्स जान लें जरूरी बात

अनचाहे कॉल को लेकर सरकार की सख्ती के बाद अब टेलीकॉम कंपनियाें ने इसके बारे में नया नियम लागू कर दिया है। इसकी वजह से लाखों ग्राहकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और यह समस्या अगले कुछ दिनों तक रह सकती है।     

Ashiki
Published on: 9 March 2021 5:47 AM GMT
टेलीकॉम कंपनियाें का बड़ा बदलाव, लागू किया ये नियम, यूजर्स जान लें जरूरी बात
X
टेलीकॉम कंपनियाें का बड़ा बदलाव, लागू किया ये नियम, यूजर्स जान लें जरूरी बात

नई दिल्ली: भारत में लाखों लोगों को सोमवार को मोबाइल मैसेजिंग सर्विसेस में दिक्कत आई थी। बैंक और अन्य जगहों पर पेमेंट करने के लिए ओटीपी के साथ जरूरी एसएमएस हासिल करने में भी अड़चन आ रही है। दरअसल, अनचाहे कॉल को लेकर सरकार की सख्ती के बाद अब टेलीकॉम कंपनियाें ने इसके बारे में नया नियम लागू कर दिया है। इसकी वजह से लाखों ग्राहकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और यह समस्या अगले कुछ दिनों तक रह सकती है।

ये भी पढ़ें: वैक्सीन पर SII परेशान, US से नहीं आ पा रहा कच्चा माल, सरकार से मांगी मदद

कुछ दिनों तक रह सकती है दिक्कत

एसएमएस सेवा में आई दिक्कत की वजह से कुछ कंज्यूमर्स को आधार ओटीपी, कोविन प्लेटफॉर्म के द्वारा कोविड वैक्स‍िनेशन जैसे जरूरी कार्यों के लिए होने वाले एसएमएस हासिल करने में भी अड़चन आ सकती है।

क्यों आ रही दिक्कत ?

एक रिपोर्ट के मुताबिक, दूरसंचार नियामक ट्राई ने उपभोक्ताओं को अवांछित कॉल और फर्जी मैसेज की परेशानी से बचाने के लिए टेलीकॉम कंपनियों से ग्राहकों के रजिस्ट्रेशन और मानकीकरण के लिए नए नियम लागू करने को कहा है। रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने रविवार रात से ही इसे लागू कर दिया है। जिसकी वजह से सोमवार को कंपनी की सेवाएं, प्रमोशनल मैटर और आधार वेरिफिकेशन के साथ ही कोविड-19 ड्राइव में भी समस्या महसूस की गई। हालांकि टेलीकॉम कंपनियों का कहना है कि इस समस्या का जल्द ही समाधान कर लिया जाएगा।

ट्राई ने एक नया नियम जारी किया है, जिससे कि लोगों को भ्रमित करने वाले और फर्जी मैसेज भेजने पर रोक लगाया जा सके। अब इस तरह की कंपनियों का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है और उनका स्टैंडर्डाइजेशन किया जा रहा है। ब्लॉकचेन तकनीक पर शुरू की जा रही नए स्टैंडर्ड के हिसाब से टेलीकॉम कंपनियों को उन्हें लागू करना होगा। बता दें, ट्राई का यह नियम साल 2019 से ही पेंडिंग पड़ा है।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी की शॉपिंग का सियासी कनेक्शन, चुनावी राज्यों का विशेष ख्याल

गौरतलब है कि पिछले कुछ समय में लोगों के पास बड़ी संख्या में अवांछित मैसेज आ रहे हैं। इसके साथ ही भ्रमित करने वाले कॉल और धोखाधड़ी कर बैंक से पैसे निकालने की घटनाएं भी तेजी से बढ़ रही हैं। इन्हीं सब चीजों पर कंट्रोल करने के लिए भारत के टेलीकॉम नियामक ट्राई ने यह नए नियम जारी किए हैं।

Ashiki

Ashiki

Next Story