बैंक में आज से बदल गये ये 5 नियम: अभी जानें वरना होगी परेशानी

आज बैंकिग सेक्टर से जुड़े कई नियमों में बदलाव हो गए हैं। तो ऐसे में जरूरी है कि आपको इन नियमों के बारे में जानकारी हो, नहीं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

बैंक में आज से बदल गये ये 5 नियम: अभी जानें वरना होगी परेशानी

बैंक में आज से बदल गये ये 5 नियम: अभी जानें वरना होगी परेशानी

नई दिल्ली: आज यानि 1 मार्च से कई नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं। खासतौर से आज बैंकिग सेक्टर से जुड़े कई नियमों में बदलाव हो गए हैं। तो ऐसे में जरूरी है कि आपको इन नियमों के बारे में जानकारी हो, नहीं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं कि बैंकिग सेक्टर से जुड़े किन नियमों में बदलाव होने वाले हैं।

HDFC बैंक के खाताधारकों के लिए जरुरी खबर

अगर आप HDFC बैंक के खाताधारक (Account Holder) हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरुरी है। क्योंकि बैंक का पुराना ऐप बंद हो चुका है। तो अगर आपके बाद HDFC बैंक का पुराना वाला ऐप है तो आज से ये काम का नहीं करेगा। ऐसे में किसी भी परेशानी से बचने के लिए आप नया मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 3-9 मार्च की अवधि में करते हैं ये सारे काम तो होगा आपका ही नुकसान, जानें क्यों?

यहां से डाउनलोड कर सकते हैं नया ऐप

इसके लिए आपको प्ले स्टोर पर जाकर HDFC बैंक का नया मोबाइल ऐप (Mobile app) डाउनलोड करना होगा और ये इस नए ऐप को बिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। HDFC बैंक का दावा है कि बैंक का नया ऐप पहले से ज्यादा सुरक्षित (Secure) और फीचर्स (Features) से लैस है।

इंडियन बैंक के ATM में अब नहीं मिलेगी ये सुविधा

अगर आप इंडियन बैंक (Indian Bank) के कस्टमर हैं तो आपके लिए भी एक जरुरी खबर है और वो ये है कि अब आपको बैंक के एटीएम से 2 हजार रूपये के नोट नहीं मिलेंगे। बीते दिनों बैंक ने इसकी सूचना दी थी कि इंडियन बैंक के ATM मशीन में 2 हजार रुपये के नोट रखने वाले कैसेट्स को हटा दिया जाएगा। बैंक ने ये कदम अपने ग्राहकों को अच्छी सुविधा देने के लिए उठाया है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा में जल रहा बच्चों का भविष्य: स्कूल बंद, परीक्षाएं टली

बढ़ेंगे 200 रुपये रखने वाले कैसेट्स

इंडियन बैंक का कहना है कि 2 हजार रुपये के कैसेट्स हटाकर ATM मशीन में 200 रुपये रखने वाले कैसेट्स की संख्या बढ़ा दी जाएगी। ताकि ग्राहकों को और अच्छी सुविधा मिल सके।

SBI के खाताधारकों की बढ़ेगी मुश्किलें

आज यानि एक मार्च से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के खाताधारकों की मुश्किलें भी बढ़ने वाली हैं। खासतौर से उन खाताधारकों की मुश्किलें बढ़ेंगी, जिन्होंने अभी तक अपनी केवाईसी पूरी नहीं की है। बैंक ने एक अलर्ट भी जारी किया है कि जिन ग्राहकों ने अभी तक केवाईसी पूरी नहीं की है, वो अब रकम की निकासी नहीं कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें: भयानक हादसे से रो उठा यूपी: मजदूरों से भरी नाव गंगा में पलटी, कई लोग लापता

लॉटरी पर देना होगा 28 फीसदी की दर से कर

एक मार्च से एक और नियम में बदलाव होने जा रहा है, अब लॉटरी पर 28 फीसदी की दर से माल एवं सेवा कर (GST) लगेगा। पिछले साल दिसंबर में GST परिषद् ने राज्य सरकारों की ओर से चलाए जा रहेे और मान्यता प्राप्त लॉटरी पर 28 प्रतिशत की एक समान दर से GST लगाने का निर्णय लिया था।

अब फास्टैग नहीं मिलेगा फ्री में

साथ ही 1 मार्च से आप अब फास्टैग (Fastag) को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highway Authority Of India) से फ्री में नहीं ले सकेंगे। दरअसल, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने फास्टैग फ्री में देने के लिए 29 फरवरी तक एक डेडलाइन दी थी, जो कि अब खत्म हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: UP में बड़ा बदलाव: इन जिलों में बढ़ा दायरा, LDA ने लिया फैसला

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।