×

आम आदमी को झटका: देश मे बढ़ी इतनी महंगाई, जेब पर बोझ

त्योहारों का रीज़न आने वाला है ऐसे में बाजारों पर इसका असर दिखने लगा है। देश में  खुदरा महंगाई की दर अगस्‍त माह की तुलना में सितंबर माह में बढ़कर 7.34% हो हुई है। यह जानकारी सरकार की ओर से दी गई हैं।

Monika
Published on: 12 Oct 2020 4:14 PM GMT
आम आदमी को झटका: देश मे बढ़ी इतनी महंगाई, जेब पर बोझ
X
आम आदमी को बड़ा झटका

त्योहारों का रीज़न आने वाला है ऐसे में बाजारों पर इसका असर दिखने लगा है। देश में खुदरा महंगाई की दर अगस्‍त माह की तुलना में सितंबर माह में बढ़कर 7.34% हो हुई है। यह जानकारी सरकार की ओर से दी गई हैं।

खाद्य सामग्री पर असर

आपको बता दें, कि भारत सरकार के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने सोमवार को इसके आंकड़े जारी किए। देश में उपभोक्ता मुद्रास्फीति, जो अगस्त में 6.69 प्रतिशत पर थी, सितंबर में 7.34 फीसदी हो गई है। जुलाई में ये 6.73 फीसदी थी. जिसके बाद खाद्य सामग्री की कीमतों में उछाल देखा गया है। आंकड़े बताते हैं कि खाद्य मुद्रास्‍फीति की दर सितंबर में बढ़कर 10.68 फीसदी हो गयी थी। जबकि अगस्‍त माह में 9.05 के स्‍तर पर थी।

IIP की ग्रोथ में कमी

IIP की ग्रोथ में कमी आने की वजह बनी माइनिंग और पावर जेनरेशन सेक्टर । IIP के आंकड़ों बताते है कि मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में प्रोडक्शन 8.6 फीसदी कमजोर हुआ है। वहीं माइनिंग सेक्टर में प्रोडक्शन 9.8 फीसदी रहा और पावर सेगमेंट 1.8 फीसदी गिरावट रही।

ये भी पढ़ें- विश्व बैंक के दावे से उड़ी भारत की नींद, आने वाला है देश पर सबसे बड़ा संकट

औद्योगिक उत्पादन में गिरावट

अगस्त 2019 में औद्योगिक उत्पादन में 1.4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी। सांख्यिकी व कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय ने अपने बयान में बताया कि कोविड-19 आने के बाद के महीनों के IIP की महामारी से पहले के महीनों के IIP से तुलना करना सही नहीं होगा। प्रतिबंधों में धीरे-धीरे मिली छूट से आर्थिक गतिविधियों में सुधार आया है।

ये भी पढ़ें- करोड़ो का एक विकेट: सबसे महंगा IPL सौदा, इन खिलाड़ियों का लाखों में हर रन

सब्जी भी महंगी

वही अब इस आने वाले त्योहारी सीजन में सब्जियों की महंगाई भी आसमान छु रही है। जिसके करण आम आदमी कि परेशानी बाद रही है।आलू से लेकर प्याज़ , टमाटर के साथ सभी हरी सब्जियों के दाम आसमान पर हैं और फिलहाल राहत मिलने की गुंजाइश नहीं दिख रही है।

ये भी पढ़ें- फिर लागू होगा आर्टिकल 370: फारूक के बिगड़े बोल, अब बीजेपी ने बताया देशद्रोही

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story