×

सोना ने तोड़ी कमर: चांदी में लगातार आ रही तेजी, जानें क्यों बढ़ रही हैं कीमतें

सोने के साथ-साथ चांदी के दाम में भी तेजी देखने को मिली रही है। आज दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी का दाम 2,147 रुपये की बड़ी छलांग के साथ 64,578 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है।

Newstrack
Published on: 6 Nov 2020 1:01 PM GMT
सोना ने तोड़ी कमर: चांदी में लगातार आ रही तेजी, जानें क्यों बढ़ रही हैं कीमतें
X
सोना ने तोड़ी कमर: चांदी में लगातार आ रही तेजी, जानें क्यों बढ़ रही हैं कीमतें

नई दिल्ली: सोने की की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। इसके पहले दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने-चांदी के भावमें तेजी आई थी। शुक्रवार को सोना 791 रुपये प्रति 10 ग्राम तक महंगा हुआ। आज चांदी के भाव में 2 हजार रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा की तेजी देखने को मिली। जानकारों का कहना है प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद में दोनों कीमती धातुओं के भाव में तेजी देखने को मिली।

यहां जानें सोने की कीमतें

शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन की तेजी के साथ सोने के दाम में 791 रुपये प्रति 10 ग्राम का उछाल देखने को मिलेगा। इसके बाद अब 10 ग्राम सोने का नया भाव 51,717 रुपये पर पहुंच गया है। इसके पहले गुरुवार को सोने का भाव 50,926 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें तो यहां भी आज सोने का भाव 1,950 डॉलर प्रति औंस पर है।

gold price-2

यहां जानें चांदी की कीमतें

सोने के साथ-साथ चांदी के दाम में भी तेजी देखने को मिली रही है। आज दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी का दाम 2,147 रुपये की बड़ी छलांग के साथ 64,578 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है। इसके पहले दिन चांदी का भाव 62,431 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी का भाव 25.44 डॉलर प्रति औंस पर है।

ये भी देखें: अद्भुत दिये-मूर्तियां: प्रयोग के बाद बन जायेंगे पौधे, नगर निगम की अनूठी पहल

दिल्ली सर्राफा बाजार में दोनों कीमती धातुओं के भाव के बारे में जानकारी देते हुए एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनलिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद में आज सर्राफा बाजार में तेजी देखने को मिली है। साथ ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी तेजी का असर देखने को मिला।

silver price

सोने की कीमतों में बढ़ोतरी का कारण

कोरोना के बढ़ते मामले और अनिश्चितता सोने की कीमतों बढ़ोतरी का कारण बन सकते हैं। ऐसे में केंद्रीय बैंक भविष्य को ध्यान में रखते हुए ज्यादा से ज्यादा सोने की खरीददारी कर रहे हैं। इधर, अमेरिका-चीन व्यापार तनाव और भारत-चीन सीमा गतिरोध इस माहौल में केवल अनिश्चितताओं को बढ़ा रहे हैं। वहीं, अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने संकेत दिया कि ब्याज दरों को 2023 तक शून्य के पास रखा जाएगा।

ये भी देखें: चीन हुआ बर्बाद: दिवाली में लगा तगड़ा झटका, अब नहीं जलेगें दिए

सोने में निवेश का सही समय?

निवेशकों को सोने में निवेश करने से पहले यह जरूर जान लेना चाहिए कि यह एक लंबी अवधि के लिए उपाया है, जिसे अल्पकालिक लाभ के लिए नहीं खरीदा जाना चाहिए। क्योंकि पिछले 15 वर्षों में यह लगभग 7,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर से बढ़ रहा है। ऐसे में निवेशकों को अपने सोने के पोर्टफोलियो में 5-10 फीसदी के बीच कहीं भी निवेश करना चाहिए। दिवाली के बावजूद, निवेशकों को मासिक या त्रैमासिक आधार पर समय-समय पर सोने में निवेश करते रहना चाहिए। किसी को भी सोने में एकमुश्त निवेश करने से बचना चाहिए।

दो देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story