Gold-Silver Price: सोना-चांदी फिर हुआ महंगा, फटाफट चेक करें नया रेट

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर तपन पटेल नेमें अपने बताया कि ‘सोना अपनी सुबह की हानि से उबर गया। कोविड-19 के टीके के संदर्भ में हुई प्रगति और जो बाइडन के अमेरिकी राष्ट्रपति का कार्यभार संभालने की तैयारियों के बीच प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद बढ़ने से सोने की कीमतें चढ़ गईं।

sona chandi

इस देश में हुई 99 टन सोना की खोज, कई देशों की जीडीपी से भी ज्यादा ही इसकी कीमत (फोटो:सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेजी का असर घरेलू बाजार पर दिखा है। सराफा बाजार में सोना सोने और चांदी के भाव में तेजी देखने को मिली। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक दिल्ली में सोने का भाव 45 रुपये बढ़कर 48,273 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। पिछले कारोबारी सत्र में सोने का दाम 48,228 रुपये प्रति 10 ग्राम था। तो वही चांदी की कीमत में भी उछाल है। घरेलू बाजार के जानकार आने वाले दिनों में भाव में और तेजी होने कि संभावना जता रहे हैं

डॉलर के मुकाबले रुपया हुआ महंगा

चांदी का भाव 59,380 रुपये प्रति किलोग्राम हुआ इस हिसाब से चांदी 407 रुपये महंगी हो गई है।बीते दिन को चांदी 58,973 रुपये प्रति किलोग्राम थी। वैश्विक बाजार सोना अमेरिकी डॉलर 1,812 प्रति औंस पर था। चांदी 23.34 डॉलर प्रति औंस पर सपाट रही। डॉलर के मुकाबले रुपये रुपये में भी आई तेजी इस बढ़त के साथ 73.91 के स्तर पर बंद हुआ। शहर के सराफा बाजार में दोनों धातुओं के भाव स्थिर रहे।

sona chandi 2

गोल्ड के मामलें में 9वें स्थान आया भारत

यह भी पढ़ें: गिरे सोने-चांदी के दाम: आई इतनी भारी गिरावट, जानिए क्या है आज के रेट

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर तपन पटेल नेमें अपने बताया कि ‘सोना अपनी सुबह की हानि से उबर गया। कोविड-19 के टीके के संदर्भ में हुई प्रगति और जो बाइडन के अमेरिकी राष्ट्रपति का कार्यभार संभालने की तैयारियों के बीच प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद बढ़ने से सोने की कीमतें चढ़ गईं।गोल्ड काउंसिल के रिपोर्ट के आधार पर वर्तमान समय में भारत के पास 653 मीट्रिक टन सोना है। भारत इस मामले में सबसे ज्यादा गोल्ड रिजर्व दुनिया में 9वें स्थान पर आता है। कुल मिलकर यहां विदेशी मुद्रा भंडार का 7.4 फीसदी है।बता दें कि इस साल लॉकडाउन के दौरान बंद दुकानों में भी सोना-चांदी खूब चमके थे और दोनों के भावों में काफी तेजी आ गई थी।

यह भी पढ़ें: रिलायंस रिटेल का ”वोकल फॉर लोकल” मिशन, ग्राहकों तक पहुंचेंगे 40 हजार उत्पाद

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App