Most Expensive Coins: दुनिया के सबसे महँगे सिक्के

Most Expensive Coins: दुनिया में ऐसे कई सिक्के हैं, जिनकी नीलामी आज भी होती है । उसे ख़रीदने वालों की संख्या तादाद में है ।साथ ही इन बोलियों की क़ीमत हाज़ार लाख नहीं बल्कि करोड़ों में होती है ।

Akshita Pidiha
Published on: 29 Aug 2023 3:51 AM GMT
Most Expensive Coins: दुनिया के सबसे महँगे सिक्के
X
Most Expensive Coins (PHOTO: social media )

Most Expensive Coins: दुनिया में नोट के आगे सिक्के फीके पड़ते जा रहे हैं ।पर एक समय ऐसा भी था जब सिर्फ़ सिक्के ही पूरी दुनिया में चलते थे । इन सिक्कों से ही पूरे देश की अर्थव्यवस्था चलती थी ।क्योंकि उस समय काग़ज़ उद्योग विकसित नहीं था ।पर आज हर देश में काग़ज़ की करेन्सी ही आप देखते हैं । आप में से आज भी कई लोग दुनिया में होंगें जिन्हें पुराने पुराने सिक्के एकट्ठा करने का शौक़ होगा ।इन सिक्कों का ज़माना तो चला जाता है पर इनकी पहचान जमाने -जमाने तक रहती है । इन जोड़े हुए सिक्कों से आपको करोड़ों में पैसा मिले तो आप क्या कहेंगें ?

जी हाँ, आपने बिलकुल सही सुना ।एक सिक्का आपको करोड़पति भी बना सकता है ।दुनिया में ऐसे कई सिक्के हैं, जिनकी नीलामी आज भी होती है । उसे ख़रीदने वालों की संख्या तादाद में है ।साथ ही इन बोलियों की क़ीमत हाज़ार लाख नहीं बल्कि करोड़ों में होती है ।आज हम ऐसे ही कुछ सिक्कों के बारे में जानेंगें ।अफ़सोस इनमे से कोई भी सिक्का हमारे देश भारत का नहीं है ।इन सिक्कों को सबसे महँगा सिक्का कहा जाता है ।

1- सेंट गौडन डबल ईगल- यह दुनिया का सबसे महँगा सिक्का है।इसका डिज़ाइन ऑगस्‍टस सेंट गॉडंस ने किया था ।जिनके नाम पर यह सिक्का था । इन सिक्कों का निर्माण 1907 से 1933 के बीच हुआ था। तब केवल 4,45,500 सिक्‍कों का ही निर्माण किया गया था।आज इसमें से सिर्फ़ 12 सिक्‍के ही दुनिया में बचे हैं।जब अमेरिका में इसकी नीलामी की गयी तो इसके 1 सिक्‍के की क़ीमत 163 करोड़ रुपये से भी ज़्यादा लगाई गई है।

2- फ़्लोइंग हेयर सिल्वर डालर- यह दुनिया का दूसरा महँगा सिक्का है।शुरुआत में इनका निर्माण बहुत कम किया गया था ।सिर्फ़ 1,758 सिक्‍के ही बनाए गए थे।इन सिक्कों को सन 1794 में ढाला गया था।फिलहाल दुनिया में इसके केवल 6 सिक्‍के ही बचे हैं।इनकी भी क़ीमत करोड़ों में है । नीलामी में इनमें से प्रत्येक सिक्‍के की क़ीमत 107.57 करोड़ रुपये लगाई गई थी।

3- ब्रैशेर डब्लून -यह दुनिया के तीसरे सबसे महँगा सिक्का है ।इनका निर्माण सन 1787 में न्‍यूयॉर्क के एक सोनार इफ्रेम ब्रेशर ने करवाया था।इनके नाम पर सिक्के का नाम है ।ये अमेरिका में बनाया गया पहला सोने का सिक्‍का था।दुनिया में ऐसे केवल 7 सिक्‍के ही बचे हैं।इसके एक सिक्‍के की क़ीमत 80.89 करोड़ रुपये बताई गई है ।

4- एडवर्ड तृतीय फ़्लोरीन- यह दुनिया का चौथा सबसे महंगे सिक्का था।इन्हें इंग्‍लैंड के किंग एडवर्ड तृतीय ने बनवाया था।कहा जाता है कि इसकी डिजाइन बहुत ही ख़ास थी। खास डिजाइन की वजह से इन दुर्लभ सिक्कों को बेशक़ीमती माना जाता है।नीलामी में इसका 1 सिक्का 55.08 करोड़ रुपये में बिका था।

5- उम्मायद गोल्ड दीनार- यह सिक्का सऊदी अरब का है।इसे दुनिया का 5वां सबसे महंगा सिक्‍का माना जाता है।इन सिक्कों का निर्माण सऊदी के ‘उमय्यद साम्राज्‍य’ के काल में किया गया था। यह दिखने में बेहद ख़ूबसूरत और इनकी ख़ास डिज़ाइन इनकी क़ीमत को बढ़ा देती हैं।इसके 1 सिक्‍के की क़ीमत 43.78 करोड़ रुपये है।

6- कनेडीयन गोल्ड मेपल लीफ़- इसको दुनिया का 6वां सबसे महंगा सिक्‍का माना जाता है। इसका निर्माण सन 1979 में किया गया था। यह सिक्‍का 99 फ़ीसदी शुद्ध सोने का बना होता है।यह सिक्का इतना क़ीमती होता था कि साल में सिर्फ़ एक ही सिक्का बनाया जाता था । नीलामी में इसके 1 सिक्‍के की क़ीमत 42.95 करोड़ रुपये थी

Akshita Pidiha

Akshita Pidiha

Next Story