×

फटे नोट बेकार नहीं: यहां मिलता है इतना रिफंड, बस फॉलो करने होगें ये नियम

जानकारी के अनुसार, यदि 2000 रुपये के नोट का 88 वर्ग सेंटीमीटर (cm) होने पर पूरा पैसा मिलेगा यानी आपको बैंक 2000 रुपए पूरा देगा, वहीं 44 वर्ग सेंटीमीटर (cm) पर आधा ही पैसा मिलेगा।

Chitra Singh
Published on: 3 Feb 2021 11:44 AM GMT
फटे नोट बेकार नहीं: यहां मिलता है इतना रिफंड, बस फॉलो करने होगें ये नियम
X

नई दिल्ली: अक्सर लोग कटे-फटे नोट को लेकर परेशान रहते है। अगर आप भी इस परेशानी से सुझ रहे हैं, तो से खबर आपके लिए है। आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने (नोट रिफंड) नियम, 2009 में कई बदलाव किए हैं। नए नियमों के अनुसार, यदि किसी व्यक्ति के पास कटे-फटे नोट होते है, तो नोट की स्थिति के आधार पर लोग देशभर में आरबीआई कार्यालयों या फिर नामित बैंक शाखाओं में जाकर अपने नोट को बदल सकते है। इसके लिए बैंक आपसे कोई भी चार्ज नहीं लेगा, बल्कि नोट कि स्थिति के मुताबिक आपको पैसा रिफंड करेगा। कैसे, चलिए आपको बताते है...

यहां करें चेंज

यदि आपके पास फटे नोट है, तो आप उस नोट को अपने किसी भी नजदीकी बैंक में जाकर चेंज कर सकते है। बता दें कि ये सुविधा हर बैंक में नहीं दी गई है। आप अपने फटे नोट को आरबीआई कार्यालयों या फिर नामित बैंक शाखाओं में ही जाकर चेंज करा सकते हैं। आरबीआई (RBI) ने सभी बैंकों को निर्देश देते हुए कहा है, “सभी बैंक कटे फटे नोट बदलें, साथ ही अपनी शाखाओं के इस सुविधा के बारे में बोर्ड भी लगाए।“

यह भी पढ़ें...Petrol Diesel Price: जान लें अपने शहर का Fuel Rate, कितना बढ़ा दाम

रिफंड के नियम

कटे-फटे नोट से जुड़ी तमाम जानकारियां आपको आरबीआई के आधिकारिक वेबसाइट पर आसानी से मिल जाएगी। वेबसाइट पर दी जानकारी के अनुसार, यदि 2000 रुपये के नोट का 88 वर्ग सेंटीमीटर (cm) होने पर पूरा पैसा मिलेगा यानी आपको बैंक 2000 रुपए पूरा देगा, वहीं 44 वर्ग सेंटीमीटर (cm) पर आधा ही पैसा मिलेगा। वहीं 50 रुपये, 100 रुपये और 500 रुपये के पुराने या फिर कटे-फटे नोट पर रिफंड प्राप्त करने के लिए नोट 2 हिस्सों में बंटा होना जरूरी होगा, जिसमें नोट का एक हिस्सा 40 फीसदी या फिर उससे ज्यादा का हिस्सा कवर करता हो।

NOTE

बैंक ऐसे नोट को करें अस्वीकार

बताते चलें कि बैंक उन नोटों को लेने से मना कर सकता है, जिसमें उन्हें संदेह हो कि नोट के साथ जान बुझकर छेड़छाड़ किया गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story