×

अडाणी ग्रीन एनर्जी ने 20 प्रतिशत हिस्सेदारी टोटल को बेची, जानिए कितने में हुई डील

एजीईएल, 2015 में कामुथी, तमिलनाडु (648 मेगावाट) में स्थित दुनिया के सबसे बड़े एकल स्थान सौर ऊर्जा परियोजना के साथ शुरू हुआ, जिसे मेरकॉम कैपिटल द्वारा # 1 वैश्विक सौर ऊर्जा उत्पादन परिसंपत्ति डेवलपर के रूप में स्थान दिया गया है।

Dharmendra kumar
Published on: 18 Jan 2021 5:52 PM GMT
अडाणी ग्रीन एनर्जी ने 20 प्रतिशत हिस्सेदारी टोटल को बेची, जानिए कितने में हुई डील
X
फ्रांस के तेल और ऊर्जा समूह टोटल ने अडाणी समूह की कंपनी अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक समझौता किया है।

नई दिल्ली: फ्रांस के तेल और ऊर्जा समूह टोटल ने अडाणी समूह की कंपनी अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक समझौता किया है। यह लेन-देन अडाणी समूह-भारत के प्रमुख अवसंरचना मंच और टोटल के बीच गहरी साझेदारी का प्रतीक है, जो भारत में संक्रमण और हरित ऊर्जा क्षेत्रों में एक वैश्विक ऊर्जा प्रमुख है।

एजीईएल में निवेश अडाणी समूह और टोटल के बीच रणनीतिक गठबंधन में एक और कदम है, अडाणी समूह के विभिन्न व्यवसायों और कंपनियों में, एलएनजी टर्मिनलों, गैस उपयोगिता व्यवसाय और भारत में नवीकरणीय परिसंपत्तियों में निवेश को कवर करता है। यह अदाणी और कुल दोनों की प्रतिबद्धता के अनुरूप है, जो भविष्य की स्थायी अर्थव्यवस्था में अग्रणी भागीदार होंगे और अक्षय ऊर्जा के विकास के लिए भारत को इसकी खोज में मदद करेंगे।

टोटल द्वारा निवेश के साथ ऊर्जा साझेदारी की शुरुआत की

2018 में, टोटल और अडाणी ने अडाणी गैस लिमिटेड, शहर के गैस वितरण व्यवसाय, एलएनजी टर्मिनल व्यापार और गैस विपणन व्यवसाय से संबंधित टोटल द्वारा निवेश के साथ ऊर्जा साझेदारी की शुरुआत की। टोटल ने अडाणी गैस लिमिटेड ने में 37.4% हिस्सेदारी और धामरा एलएनजी LNG परियोजना में 50% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया। इस साझेदारी के विकास के दौरान, इस बात पर सहमति हुई कि टोटल और अदाणी इस गठबंधन को व्यापक स्थायी ऊर्जा स्थान में जारी रखेंगे।

ये भी पढ़ें...पूर्वोत्तर रेलवे की बड़ी कामयाबीः माल ढुलाई की विश्वसनीयता का दिखाया दम

Gautam Adani

जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई के वैश्विक एजेंडे में सबसे आगे रहा भारत

टोटल और अडाणी ने 2.35 GWac पोर्टफोलियो में 50% हिस्सेदारी के अधिग्रहण पर सहमत हुए, जो एजीईएल के स्वामित्व वाली सौर परिसंपत्तियों का पोर्टफोलियो था और यूएस डालर 2.5 बिलियन के वैश्विक निवेश के लिए एजीईएल में 20% हिस्सेदारी थी। भारत ने 2030 तक 450 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा क्षमता स्थापित करने का नीतिगत लक्ष्य रखा है, जो माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण, भावना और नेतृत्व से प्रेरित है। 2015 में पेरिस समझौते में प्रधानमंत्री मोदी की प्रतिबद्धता और 2019 संयुक्त राष्ट्र जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में और सुदृढीकरण के साथ शुरू हुआ, भारत जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई के वैश्विक एजेंडे में सबसे आगे रहा है। इस संदर्भ में, अडाणी समूह और टोटल ने सस्ती कीमतों पर हरित ऊर्जा स्रोत विकसित करने और इस परिवर्तनकारी ऊर्जा समाधान को देने के लिए हाथ मिलाया है।

AGEL में 14.6 GW से अधिक की अनुबंधित नवीकरणीय क्षमता

एजीईएल, 2015 में कामुथी, तमिलनाडु (648 मेगावाट) में स्थित दुनिया के सबसे बड़े एकल स्थान सौर ऊर्जा परियोजना के साथ शुरू हुआ, जिसे मेरकॉम कैपिटल द्वारा # 1 वैश्विक सौर ऊर्जा उत्पादन परिसंपत्ति डेवलपर के रूप में स्थान दिया गया है। तिथि के अनुसार, AGEL में 14.6 GW से अधिक की अनुबंधित नवीकरणीय क्षमता है, जिसमें 3 GW की एक संचालन क्षमता और निर्माणाधीन 3 GW और विकास के तहत 8.6 GW है। कंपनी का लक्ष्य 2025 तक 25 गीगावॉट नवीकरणीय बिजली उत्पादन हासिल करना है और भारत के सीओपी 21 लक्ष्यों और स्थिरता के व्यापक यूएनएफसीसी लक्ष्यों के लिए सार्थक योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस अवसर पर बोलते हुए, अडाणी समूह के अध्यक्ष, गौतम अडाणी ने कहा, “हम एक वैश्विक ऊर्जा प्रमुख TOTAL के साथ अपने रणनीतिक गठबंधन को गहरा करने के लिए खुश हैं, और अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड में एक महत्वपूर्ण शेयरधारक के रूप में उनका स्वागत करते हैं। हमारे पास भारत में एक स्थायी ऊर्जा परिवर्तन को सक्षम करने के लिए सस्ती कीमत पर अक्षय शक्ति विकसित करने की एक साझा दृष्टि है। हम 2030 तक 450 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा के लिए भारत के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने की आशा करते हैं।

Adani Group

ये भी पढ़ें...सभी किसान ध्यान दें: रुक जाएगी आपकी किस्त, जल्द से जल्द सुधारें लें इसे

लक्ष्यों के संबंध में एक महत्वपूर्ण कद

इस अवसर पर बोलते हुए, टोटल एसई सीईओ, पैट्रिक पोयने, ने कहा, "यह समझौता भारत में अडाणी समूह के साथ हमारे गठबंधन और हमारी आम दृष्टि और लक्ष्यों के संबंध में एक महत्वपूर्ण कदम है जो निम्न कार्बन ऊर्जा तक पहुंच के महत्व के संबंध में है। एजीईएल में हमारा प्रवेश भारत में अक्षय ऊर्जा व्यवसाय में हमारी रणनीति में एक प्रमुख मील का पत्थर है, जो दोनों पक्षों द्वारा रखा गया है, जो कि अक्षय क्षमता के हमारे पहले संयुक्त उद्यम 2.3GW के साथ शुरू हुआ था। बाजार के आकार को देखते हुए, भारत दो स्तंभों और नवीकरणीय गैसों के आधार पर अपनी ऊर्जा परिवर्तन रणनीति को लागू करने / कार्रवाई करने के लिए सही जगह है। ”अडाणी प्रमोटर ग्रुप का प्रतिनिधित्व क्लिफोर्ड चांस और सिरिल अमरचंद मंगलदास ने किया था। टोटल का प्रतिनिधित्व लैथम और वाटकिंस और एज़ेडबी पार्टनर्स द्वारा किया गया था।

कंपनी के बारे में

अडाणी समूह भारत में एक विविध संगठन है, जिसमें 55 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक का मार्केट कैप है, जिसमें 6 सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियां शामिल हैं। इसने पूरे भारत में विश्व स्तरीय परिवहन और उपयोगिता बुनियादी ढांचा तैयार किया है। अडाणी समूह का मुख्यालय भारत के गुजरात राज्य में अहमदाबाद में है। इन वर्षों में, अडाणी समूह ने अपने परिवहन लॉजिस्टिक्स और ऊर्जा उपयोगिता पोर्टफोलियो व्यवसायों में बाजार में अग्रणी होने के लिए भारत में बड़े पैमाने पर बुनियादी ढाँचे के विकास पर ध्यान केंद्रित किया है, जो वैश्विक मानकों के अनुरूप है। चार आईजी रेटेड व्यवसायों के साथ यह भारत में एकमात्र इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट ग्रेड जारीकर्ता है।

अडाणी ने अपनी सफलता और नेतृत्व की स्थिति को नेशन बिल्डिंग ’के मूल दर्शन से प्रेरित किया, जो ग्रोथ विथ गुडनेस’ द्वारा संचालित है - टिकाऊ विकास के लिए एक मार्गदर्शक सिद्धांत। अडाणी ने स्थिरता, विविधता और साझा मूल्यों के सिद्धांतों के आधार पर अपने सीएसआर कार्यक्रम के माध्यम से जलवायु संरक्षण पर जोर देने और सामुदायिक पहुंच बढ़ाने के साथ अपने व्यवसायों को साकार करते हुए अपने ईएसजी पदचिह्न को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

adani

ये भी पढ़ें...अडाणी समूह द्वारा संचालित तीन हवाई अड्डों को मिला सम्मान, ये है बड़ी वजह

ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के बारे में

अडाणी ग्रुप के एक हिस्से अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) के पास 14.6 गीगावॉट की ऑपरेटिंग, अंडर-कंस्ट्रक्शन है और निवेश-ग्रेड समकक्षों को पूरा करने वाली नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाएं हैं। एजीईएल को मेरकॉम कैपिटल द्वारा # 1 वैश्विक सौर ऊर्जा उत्पादन संपत्ति के मालिक के रूप में स्थान दिया गया है। कंपनी का लक्ष्य 2025 तक 25 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा प्राप्त करना है और भारत के COP21 लक्ष्यों में योगदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

टोटल के बारे में

टोटल एक व्यापक ऊर्जा कंपनी है जो ईंधन, प्राकृतिक गैस और बिजली का उत्पादन और विपणन करती है। कुल 100,000 कर्मचारी बेहतर ऊर्जा के लिए प्रतिबद्ध हैं जो अधिक से अधिक किफायती, अधिक विश्वसनीय, स्वच्छ और अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच के लिए प्रतिबद्ध हैं। 130 से अधिक देशों में सक्रिय, कुल की महत्वाकांक्षा जिम्मेदार ऊर्जा प्रमुख बनना है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story