×

TikTok को माइक्रोसॉफ्ट नहीं ये कंपनी खरीदेगी! डील की चल रही तैयारी

लोकप्रिय चीनी ऐप टिक टॉक को कई देश बैन करने की तैयारी कर रहे हैं। भारत ने पहले ही देश में टिक टॉक समेत कई चीनी ऐप को बैन कर दिया है। इससे परेशान चीन की कंपनी बाइटडांस टिक टॉक को बेचने की तैयारी कर रही है।

Newstrack
Published on: 10 Aug 2020 3:05 PM GMT
TikTok को माइक्रोसॉफ्ट नहीं ये कंपनी खरीदेगी! डील की चल रही तैयारी
X
TikTok को माइक्रोसॉफ्ट नहीं ये कंपनी खरीदेगी! डील की चल रही तैयारी

नई दिल्ली: लोकप्रिय चीनी ऐप टिक टॉक को कई देश बैन करने की तैयारी कर रहे हैं। भारत ने पहले ही देश में टिक टॉक समेत कई चीनी ऐप को बैन कर दिया है। इससे परेशान चीन की कंपनी बाइटडांस टिक टॉक को बेचने की तैयारी कर रही है।

ऐसी खबरें कई दिनों से सामने आ रही है। अब इस बीच बड़ी खबर सामने आई है कि टिक टॉक को जल्द ही ट्विटर खरीद सकता है। दोनों कंपनियों के बीच जल्द ही डील होने की संभावना है।

मिली जानकारी के मुताबिक चीनी एप टिक टॉक के अमेरिकी ऑपरेशन को खरीदने के लिए इसका मालिक कंपनी बाइट डांस से संपर्क साधा है। जबकि विशेषज्ञों ने ट्विटर की वित्तीय हालात को लेकर सवाल खड़े किए हैं। उनको मुताबिक, संदेह है की ट्विटर इस सौदे के लिए पर्याप्त रकम इकट्ठा कर पाएगी।

Twitter टिक टाॅक

यह भी पढ़ें...तबाही झेल रहे ये 6 राज्य: PM मोदी ने जाना हाल, मुख्यमंत्रियों संग इस मुद्दे पर की बात

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ट्विटर के शेयरधारकों में से एक निजी इक्विटी फर्म सिल्वर लेक ने सौदे को पूरा करने के लिए मदद की पेशकश की है। इस मामले के जानकारों ने ऐसी बातों को दरकिनार करते हुए कहा है कि माइक्रो ब्लागिंग साइट ट्विटर माइक्रोसॉफ्ट को पीछे छोड़कर 45 दिनों में इस डील पक्का कर लेगा।

यह भी पढ़ें...शाह फैसल ने सियासत छोड़ी, IAS से इस्‍तीफा देकर बनाई थी अपनी पार्टी

ट्विटर का बाजार मूल्य 30 अरब डॉलर के करीब है, जो टिक टॉक की एसेट्स के कीमत के बराबर है। इस ट्विटर को डील के लिए अतिरिक्त पैसे जुटाने होंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टिक टॉक को प्रतिबंधित करने वाले कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर चुके हैं, लेकिन यह आदेश 15 सितंबर से प्रभावी होगा। इस दौरान टिक टाॅक को या तो कोई अमेरिकी कंपनी खरीद ले अन्यथा उसे अमेरिका से जाना होगा।

Microsoft माइक्रोसाफ्ट

यह भी पढ़ें...बड़ा आतंकी हमला: अब ये कर रहा पाकिस्तान, यहां दे रहा आतंकियों को ट्रेनिंग

इसलिए बढ़ाया है डील का हाथ

ट्विटर इसलिए चीनी एप को खरीदना चाहता है कि, क्योंकि उसे लगता है कि माइक्रोसाफ्ट की तुलना में उसे कम रेगुलेटरी नियमों का पालन करना होगा। इसके साथ ही उसे चीन से पड़ने वाले किसी तरह के दबाव का भी सामना नहीं करना होगा, क्योंकि ट्विटर चीन में नहीं है।

Newstrack

Newstrack

Next Story