×

फ्लाइट में इंटरनेट: यात्रियों को मिली फ्री सर्विस, खूब करें वाईफाई इस्तेमाल

 विस्तारा की यह पेशकश सेवा सीमित अवधि के लिए सभी यात्रियों को  मुफ्त में मिलेगी। जिनको सोशल मीडिया से हमेशा जुड़े रहने की आदत हैं लेकिन फ्लाइट में सफर करते वक्त इंटरनेट की सुविधा नहीं मिलती तो उनके लिए खुशखबरी है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 18 Sep 2020 3:20 PM GMT
फ्लाइट में इंटरनेट: यात्रियों को मिली फ्री सर्विस, खूब करें वाईफाई इस्तेमाल
X
जिनको सोशल मीडिया से हमेशा जुड़े रहने की आदत हैं लेकिन फ्लाइट में सफर करते वक्त इंटरनेट की सुविधा नहीं मिलती तो उनके लिए खुशखबरी है।

नई दिल्ली: अब आसमान में उड़ते हुए सफर के दौरान भी इंटरनेट की सुविधा मिलेगी, जिससे आप सफर में बोर भी न हों और आपको जरूरी अपडेट्स भी मिलता रहेगा। विस्तारा (Vistara) ने बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर्स पर इन-फ्लाइट में वाइ-फाइ सुविधा शुरू कर दी है। यह आज से यानि 18 सितंबर से दिल्ली के और लंदन हीथ्रो (एलएचआर) के बीच की उड़ानों में प्रभावी है। इसके साथ ही विस्तारा वाई-फाई इंटरनेट सेवा देने वाली पहली भारतीय एयरलाइन बन गई है। विस्तारा की यह पेशकश सेवा सीमित अवधि के लिए सभी यात्रियों को मुफ्त में मिलेगी। जिनको सोशल मीडिया से हमेशा जुड़े रहने की आदत हैं लेकिन फ्लाइट में सफर करते वक्त इंटरनेट की सुविधा नहीं मिलती तो उनके लिए खुशखबरी है।

यह पढ़ें...कोरोना से जंग: मेडिकल कालेजों में 1000 ICU बेड, सरकार ने की ये खास तैयारी

फिलहाल यह फ्लाइट राजधानी दिल्ली से लंदन के लिए उड़ान भरती है। शुरुआत में विस्तारा ने इनफ्लाइट वाई-फाई सेवा को बिल्कुल मुफ्त मुहैया कराने का एलान किया है। बाद में कंपनी इसके लिए टैरिफ प्लान का करेगी। बहुत जल्द ही विस्तारा इस सुविधा को एयरबस ए321नियो एयरक्राफ्ट (Airbus A321neo Aircraft) में भी शुरू करेगी।

ऐसे मिलेंगी इंटरनेट की सुविधा

विस्तारा ऑनबोर्ड वाईफाई को पैनासोनिक एवियॉनिक्स दिया जाएगा है ताकि पैसेंजर्स को उनके स्मार्टफोन, टैबलेट और लैपटॉप पर इंटरनेट एक्सेस करने की सुविधा मिल सके। पैसेंजर्स इस वाईफाई का इस्तेमाल ईमेल, इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करने, सोशल मीडिया समेत अन्य काम के लिए कर सकेंगे. वर्तमान में विस्तारा के बाद दो ड्रीमलाइनर विमान हैं।

सोशल मीडिया से

बिल्कुल मुफ्त

विस्तारा ने इस सुविधा को फिलहाल बिल्कुल मुफ्त रखा है। कंपनी आगे चलकर इसके लिए टैरिफ प्लान का एलान करेगी। लेकिन कई इंटरनेशनल विमान कंपनियां अनलिमिटेड वाट्सऐप चैटिंग, ईमैसेज, फसेबुक मैसेंजर, वीचैट, लाइन या वाइबर ऐप के लिए 3 से 6 डॉलर तक वसूलती है।. विदेशी एयरलाइंस में ऑनबोर्ड Wifi का प्लान 10 से 20 डॉलर का होता है।

यह पढ़ें...15 सेकेंड में कोरोना होगा खत्म, इस चीज का करें इस्तेमाल, रिसर्च में दावा

इनके पास नहीं था फंड

अभी तक गल्फ, यूरोप, अमेरिका, साउथईस्ट एशिया की विमान कंपनियां ही भारत आने वाली विमानों में वाईफाई की सुविधा देते हैं। भारतीय विमान कंपनियों की बात करें एअर इंडिया (Air India) और अब बंद हो चुकी जेट एयरवेज भी विमान में वाईफाई की सुविधा देना चाहती थीं लेकिन इन दोनों कंपनियों के पास इतना फंड नहीं था कि वो अपने पैसेंजर्स को इनफ्लाइट इंटरनेट की सुविधा दे सकें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story