×

कोरोना से जंग: मेडिकल कालेजों में 1000 ICU बेड, सरकार ने की ये खास तैयारी

यूपी की राजधानी लखनऊ में दिनोदिन बढ़ती कोरोना संक्रमितों की संख्या को देखते हुए प्रदेश सरकार जिले के अस्पतालों में आईसीयू बेडों की संख्या बढ़ा कर 1000 करेगी।

Newstrack
Published on: 18 Sep 2020 2:57 PM GMT
कोरोना से जंग: मेडिकल कालेजों में 1000 ICU बेड, सरकार ने की ये खास तैयारी
X
लखनऊ के मेडिकल कालेजों में जल्द उपलब्ध होंगे 1000 आईसीयू बेड

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ में दिनोदिन बढ़ती कोरोना संक्रमितों की संख्या को देखते हुए प्रदेश सरकार जिले के अस्पतालों में आईसीयू बेडों की संख्या बढ़ा कर 1000 करेगी। प्रदेश के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा, डॉ. रजनीश दुबे के मुताबिक कोरोना के गंभीर मरीजों तथा कोरोना के साथ अन्य रोगों से पीड़ित मरीजों के लिए बढ़ाये जा रहे आईसीयू बेडों के साथ ही अन्य चिकित्सा उपकरणों की त्वरित व्यवस्था भी की जा रही है।

ये भी पढ़ें: मल्हनी उपचुनाव: सपा का आह्वान, जीत कर इस शख्स को दें श्रंद्धाजलि

174 आईसीयू बेड बढ़ाये गए

डॉ. ने शुक्रवार को बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में पिछले 10 दिनों में लखनऊ जिलें में 174 आईसीयू बेड बढ़ाये गए हैं। इनमें केजीएमयू में 100 से बढ़ाकर 168 आईसीयू बेड, एसजीपीजीआई में 100 से बढ़ाकर 186 आईसीयू बेड तथा डा. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में 40 से बढ़ाकर 60 आईसीयू बेड की व्यवस्था की गयी है।

उन्होंने बताया कि राजधानी के तीन प्राइवेट मेडिकल कालेज एरा, इन्टीग्रल व टीएस मिश्रा मेडिकल कालेज में 230 आईसीयू बेड उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि बाराबंकी स्थित हिन्द मेडिकल कालेज को बैकअप के रूप में रखा गया है जिसमें वर्तमान में 60 आईसीयू बेड उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में लखनऊ जिलें के मेडिकल कालेजों तथा सस्थानों में कुल 704 आईसीयू बेड उपलब्ध हैं।

तीन सप्ताह में 1000 आईसीयू बेड उपलब्ध कराया जायेगा

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि लखनऊ जिलें में विभिन्न मेडिकल कालेजों और संस्थानों में उपलब्ध आईसीयू बेड्स की संख्या में साप्ताहिक वृद्धि करते हुए तीन सप्ताह में 1000 आईसीयू बेड उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि शैय्या की संख्या को बढ़ाते हुए केजीएमयू में 300, एसजीपीजीआई में 250 व आरएमएल में 90 आईसीयू बेड शीघ्र उपलब्ध हो जायेंगे।

एरा, इंटीग्रल व टीएस मिश्रा मेडिकल कालेज में आवश्यकतानुसार आईसीयू बेडों को बढ़ाते हुए 270 बेड किए जायेंगे, जबकि हिन्द मेडिकल कालेज व लोकबन्धु चिकित्सालय में उपलब्ध आईसीयू बेड को बढ़ाकर 100 बेड किया गया है। अतिरिक्त आईसीयू शैय्या के लिए हाई फ्लो नेजल आक्सीजन तथा वेण्टीलेटर के साथ-साथ डायलिसिस मशीनें तथा जांच प्रयोगशालाओं की भी व्यवस्था की गयी है।

उन्होंने बताया कि आईसीयू के बढ़ाये जा रहे बेडों के साथ ही इन मरीजों की देखभाल के लिए विशेषज्ञ मैनपावर की व्यवस्था भी की गई है। उन्होंने बताया कि इसके लिए राज्य में एमडी तथा डीएम पासआउट लगभग 250 विशेषज्ञों को कोविड-19 के मरीजों के लिए सीनियर तथा जूनियर रेजीडेण्ट के रूप में अनिवार्य रूप से एक वर्ष के लिए क्लीनिकल विभागों में लगाया गया है, जिससे विस्तारीकरण मेे सहूलियत होगी। इससे पूरे प्रदेश के गम्भीर रोगियों को त्वरित तथा बेहतर इलाज की सुविधा जारी रखी जा सकेगी।

ये भी पढ़ें: अब कांपेंगे रेपिस्ट: दोषियों को बनाया जाएगा नपुंसक, सरकार ने जारी कर दिया आदेश

Newstrack

Newstrack

Next Story