×

कोरोना संकट में भी बढ़ा भारत का खजाना! विदेशी मुद्रा भंडार में रिकॉर्ड इजाफा

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर अब तक के उच्चतम स्तर पर है। देश का विदेशी मुद्रा भंडार 29 मई को समाप्त हुए सप्ताह में मुख्य मुद्रा संपत्तियों की अच्छी अभिवृद्धि के चलते 3.43 अरब डॉलर की बढ़त के साथ 493.48 अरब डॉलर के नए उच्चतम स्तर पर आ गया है। भारतीय रिज़र्व बैंक ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है।

suman
Published on: 6 Jun 2020 3:13 PM GMT
कोरोना संकट में भी बढ़ा भारत का खजाना! विदेशी मुद्रा भंडार में रिकॉर्ड इजाफा
X

नई दिल्ली: भारत का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर अब तक के उच्चतम स्तर पर है। देश का विदेशी मुद्रा भंडार 29 मई को समाप्त हुए सप्ताह में मुख्य मुद्रा संपत्तियों की अच्छी अभिवृद्धि के चलते 3.43 अरब डॉलर की बढ़त के साथ 493.48 अरब डॉलर के नए उच्चतम स्तर पर आ गया है। भारतीय रिज़र्व बैंक ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है।

लॉकडाउन के इस दौर में देश की इकोनॉमी में लगातार निगेटिव आंकड़े आ रहे हैं। इस माहौल में एक राहत की खबर हैकि विदेशी मुद्रा भंडार में रिकॉर्ड इजाफा हुआ है। बता दें आरबीआई साप्ताहिक आधार पर विदेशी मुद्रा भंडार के आंकड़े पेश करता है।जो देश की इकोनॉमी की मजबूती का प्रतीक माना जाता है।

यह पढें.. UP के 55 जिलों में पहुंची ‘ट्रूू-नॉट मशीनें’, अब टीबी के साथ कोरोना की भी होगी जांच

इसका मतलब ये हुआ कि सरकारी धन में कारोबार की लेनदेन के लिए विदेशी मुद्रा भंडार की कमी नहीं है। दरअसल, विदेशी मुद्रा भंडार किसी भी देश के केंद्रीय बैंक द्वारा रखी गई धनराशि या अन्य परिसंपत्तियां होती हैं ताकि जरूरत पड़ने पर वह अपनी देनदारियों का भुगतान कर सके। यह भंडार एक या एक से अधिक मुद्राओं में रखे जाते हैं।आमतौर पर भंडार डॉलर या यूरो में रखा जाता है। कोरोना और लॉकडाउन की वजह से देश की इकोनॉमी की स्थिति नाजुक है। मई के दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली है। इसके अलावा लॉकडाउन की वजह से ईंधन की डिमांड भी कम रही है।

यह पढें.. UP के 55 जिलों में पहुंची ‘ट्रूू-नॉट मशीनें’, अब टीबी के साथ कोरोना की भी होगी जांच

कच्‍चे तेल की सस्‍ती और कम खरीदारी हुई है। इस वजह से सरकार को कम डॉलर भुगतान करने पड़े है। जाहिर सी बात है कि कम डॉलर भुगतान की वजह से बचत हुई है और विदेशी मुद्रा भंडार में इजाफा हो गया है। बढ़ोतरी का ये सिलसिला बीते कुछ हफ्तों से चल रहा था लेकिन इस बार का इजाफा रिकॉर्ड स्‍तर पर है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ विशेष आहरण अधिकार 1.43 अरब डॉलर पर अपरिवर्तित रहा, जबकि आईएमएफ के साथ भारत की आरक्षित स्थिति इस सप्ताह के दौरान 31 मिलियन डॉलर बढ़कर 4.16 बिलियन डॉलर रही है।

suman

suman

Next Story