×

UP के 55 जिलों में पहुंची 'ट्रूू-नॉट मशीनें', अब टीबी के साथ कोरोना की भी होगी जांच

देश में कोरोना तेजी से अपना पांव पसार रहा है। भारत में इस समय कोरोना के दो लाख से ज्यादा मरीज हो गए हैं। ये महामारी देश के लगभग सभी जिलों में अब पहुंच रही है।

Ashiki
Published on: 6 Jun 2020 2:49 PM GMT
UP के 55 जिलों में पहुंची ट्रूू-नॉट मशीनें, अब टीबी के साथ कोरोना की भी होगी जांच
X

मऊ: देश में कोरोना तेजी से अपना पांव पसार रहा है। भारत में इस समय कोरोना के दो लाख से ज्यादा मरीज हो गए हैं। ये महामारी देश के लगभग सभी जिलों में अब पहुंच रही है। इसके लिए अब प्रसाशन ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दीं हैं। इसके मद्देनजर अब आने वाले कुछ दिनों में जिले में ही कोरोना की जांच संभव हो सकेगी। इसके साथ टीबी की भी जांच उसी मशीन के जरिये संभव हो सकेगी।

ये भी पढ़ें: सेंट्रल बार एसोसिएशनः न्यायिक प्रक्रिया शुरू कराएं, अधिवक्ता सहयोग को तैयार

टीबी के साथ कोरोना की भी टेस्टिंग कर सकती है ये मशीन

दरअसल ट्रूू-नॉट मशीन प्रदेश के 55 जनपदों में पहुंच गयी है। अगले एक या दो दिन के भीतर मऊ में भी यह मशीन कार्य करने लग जाएगी। जिससे कोरोना संभावित मरीजों के साथ ही क्षय रोगियों की भी जांच आसानी से हो सकेगी। ट्रू-नॉट मशीन ऐसी हाईटेक मशीन है जो टीबी की जांच में इस्तेमाल में लाई जाती हैं। इस मशीन की खासियत यह है कि इससे टीबी के साथ ये कोरोना की भी टेस्टिंग कर सकती है। ये एक मशीन 200 से 250 सैम्पल एक दिन में जांच सकती है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सतीश चंद्र सिंह ने बताया कि मशीन के स्टालेश और उसके ट्रेनिंग का कार्य चल रहा है जल्द ही मशीन अपना कार्य शुरू कर देगी।

ये भी पढ़ें: तिरुपति बालाजी का ऐलान: भक्तों के लिए खुशखबरी, मिल गई अनुमति

मशीन के संचालन के लिए लैब टैकनीशियन का चल रहा प्रशिक्षण कार्य

सीएमओ ने बताया कि इस मशीन को जिला अस्पताल में लगाए जाने के बाद कोविड-19 के मरीजों की जांच और उनकी रिपोर्ट आने में समय की काफी बचत होगी और जांच प्रक्रिया में तेजी आएगी। इस मशीन से कोविड-19 के संभावित मरीजों की जांच जनपद में ही हो सकेगी। जरूरत पड़ने पर मरीज पॉजिटिव पाए जाएंगे उसकी रिपोर्ट वेरिफिकेशन के लिए वाराणसी स्थित बीएचयू भी भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि इस मशीन के संचालन के लिए जिले में तैनात लैब टैकनीशियन का प्रशिक्षण कार्य चल रहा है जिससे कि इसका संचालन सही तरीके से किया जा सके।

रिपोर्ट: आसिफ रिजवी

ये भी पढ़ें: लालू के लाल का कमाल: राजद ऑफिस में खुद करने लगे ये काम, देखकर सभी रह गए हैरान

प्यार चाहिए आपको: यहां मिल रहा अकेलेपन से छुटकारा, ऐसे करें मन की बात

Ashiki

Ashiki

Next Story