×

तिरुपति बालाजी का ऐलान: भक्तों के लिए खुशखबरी, मिल गई अनुमति

देशभर में 24 मार्च से लगाए गए लॉकडाउन के चलते सभी धार्मिक स्थल बंद थे। देश में अब अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऐसे में अनलॉक-1 के चलते 8 जून से धार्मिक स्थलों को खोलने की तैयारी की जा रही है।

Vidushi Mishra
Published on: 6 Jun 2020 2:35 PM GMT
तिरुपति बालाजी का ऐलान: भक्तों के लिए खुशखबरी, मिल गई अनुमति
X

नई दिल्ली : देशभर में 24 मार्च से लगाए गए लॉकडाउन के चलते सभी धार्मिक स्थल बंद थे। देश में अब अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऐसे में अनलॉक-1 के चलते 8 जून से धार्मिक स्थलों को खोलने की तैयारी की जा रही है। तिरुपति बालाजी मंदिर में भी खुलने की तैयारियां जोरो-शोरों से हो रही हैं। तिरुपति भारत के सबसे प्रसिद्ध तीर्थस्थलों में से एक है। यह आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में स्थित है। वहीं सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार, 8 जून से तिरुपति बालाजी मंदिर के दरवाजे श्रद्धालुओं के लिए खुलेंगे।

ये भी पढ़ें...स्कूलों पर बड़ा ऐलान: इस दिन तक बंद रहेंगे सभी, होगी ऐसे पढ़ाई

ऑनलाइन टाइम स्लॉट बुक

8 जून से खुल रहे तिरुपति बालाजी मंदिर के दिशानिर्देश भी जारी हो गए हैं। इसमें 8 से 10 जून तक मंदिर के कर्मचारियों और उनके परिवार ही दर्शन कर पाएंगे। इसके लिए उन्हें भी ऑनलाइन टाइम स्लॉट बुक करना होगा। इसके बाद फिर 11 जून से सुबह 6.30 से शाम 7.30 तक मंदिर में आम लोग दर्शन कर पाएंगे।

जारी हुए इन दिशानिर्देशों के अनुसार, एक दिन में केवल 6000 लोगों के दर्शन हो सकेंगे। हर घंटे में केवल 500 लोगों को ही इजाजत मिल पाएगी।

साथ ही इस संबंध में तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम् ट्रस्ट ने ये भी साफ किया है कि केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार, 10 से कम और 65 साल से अधिक आयु वाले लोगों को दर्शन की इजाजत नहीं दी जाएगी।

ये भी पढ़ें...प्यार चाहिए आपको: यहां मिल रहा अकेलेपन से छुटकारा, ऐसे करें मन की बात

इसके अलावा मंदिर में कोरोना टेस्ट के लिए स्थायी कैंप होगा, जिसमें रोज 200 कर्मचारियों और श्रद्धालुओं का रैंडम टेस्ट होगा। कुल 6000 लोगों में 3000 लोग वीआईपी टिकट पर (300 प्रति व्यक्ति) दर्शन कर सकेंगे। इसके लिए भी ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग 8 जून को सुबह शुरू हो जाएगी।

सरकार ने जारी किए दिशानिर्देश

दिशानिर्देशों के अनुसार, मंदिर के कर्मचारी 6 और 7 जून को इंट्रानेट के जरिए दर्शन की इजाजत ले पाएंगे। शुरुआत के तीन दिन 8, 9 और 10 जून को मंदिर के कर्मचारी और उनके परिजनों को दर्शन की इजाजत रहेगी। बता दें, मंदिर में कुछ 21 हजार से ज्यादा कर्मचारी हैं।

वहीं 10 जून से लोकल दर्शनार्थियों के लिए टोकन काउंटर खुलेंगे। और हर घंटे में सिर्फ 500 लोगों को इजाजत मिल पाएगी।

ये भी पढ़ें...कई मकानों का चिह्नीकरण, इसलिए लगाया गया सब पर नोटिस

दिशानिर्देशों के अनुसार, 11 जून से 3000 लोगों के लिए 300 रुपए वाले वीआईपी दर्शन टिकट उपलब्ध होंगे। इसकी बुकिंग ऑनलाइन ही होगी। इसके लिए ऑनलाइन कोटा 8 जून से ही शुरू हो जाएगा। जिससे लोग अपनी मनचाही तारीख के लिए दर्शन करने के टिकट बुक करा पाएंगे।

इसके साथ ही गांवों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी ऑनलाइन अनुमति अनिवार्य होगी। इसके लिए पंचायत कर्मचारी ग्रामीणों की सहायता करेंगे।

ये भी पढ़ें...इस ब्लड ग्रुप के लोगों को कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा, शोध में खुलासा

मंदिर को हर दो घंटे में सैनिटाइज किया जाएगा। साथ ही मंदिर में शादियों के लिए भी 50 लोगों से ज्यादा अनुमति नहीं दी जाएगी।

मंदिर में मास्क लगाना, हैंड सैनिटाइज करना, सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल टैम्परेचर आदि चीजें अनिवार्य होंगी।

धर्मशालाओं के कमरे भी ऑड-इवन फार्मूला के आधार पर आरक्षित किए जाएंगे। एक कमरे में अधिकतम दो लोग रह सकेंगे। 24 घंटे से ज्यादा के लिए रूम नहीं दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें...हवा हवाई हैं केन्द्र और प्रदेश सरकार के दावेः मायावती

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story