×

यस बैंक संकट: CEA के सुब्रमण्यम ने दिया बड़ा बयान, कहा-कोई टेंशन नहीं...

यस बैंक संकट की परेशानी के बीच मुख्य आर्थिक सलाहकार (CEA) के सुब्रमण्यम ने राहत वाली बात कही है। उन्होंने कहा कि भारतीय बैंक रिस्क झेलने के काफी मजबूत हैं। उन्होंने कहा कि वैश्विक तौर पर बैंकों का कैपिटल टू रिस्क असेट रेशियो (CRAR) 8 फीसदी के करीब होता है,

suman
Published on: 8 March 2020 3:05 PM GMT
यस बैंक संकट: CEA के सुब्रमण्यम ने दिया बड़ा बयान, कहा-कोई टेंशन नहीं...
X

नई दिल्ली यस बैंक संकट की परेशानी के बीच मुख्य आर्थिक सलाहकार (CEA) के सुब्रमण्यम ने राहत वाली बात कही है। उन्होंने कहा कि भारतीय बैंक रिस्क झेलने के काफी मजबूत हैं। उन्होंने कहा कि वैश्विक तौर पर बैंकों का कैपिटल टू रिस्क असेट रेशियो (CRAR) 8 फीसदी के करीब होता है, जबकि भारत में बैंकों के लिए सीआरएआर 14.3 पर्सेंट के करीब है। इस हिसाब से हमारे बैंकों की रिस्क उठाने की झमता ग्लोबल पैमानों के हिसाब से 80 पर्सेंट ज्यादा है।

यह पढ़ें....यस बैंक का SBI में नहीं होगा विलय, RBI गवर्नर ने किया ये बड़ा एलान

bank yes

कैपिटल की कमी नहीं

उन्होंने कहा कि हमारे बैंकों के लिए सेफ्टी मार्जिन बहुत बड़ा है। उनके पास कैपिटल की कमी नहीं है। बात अगर डिपॉजिटर्स के हित की करें तो इस बजट में रिस्क इंश्योरेंस को एक लाख से बढ़ाकर पांच लाख कर दिया गया है। ऐसे में डिपॉजिटर्स को घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। इंडियन बैंकिंग सेक्टर बिल्कुल सुरक्षित हैं और डिपॉजिटर्स का एक-एक रुपया भी।

निकासी की सीमा 50 हजार रुपये तय

यस बैंक की बात करें तो 3 मई तक अकाउंट होल्डर्स के लिए निकासी की सीमा 50 हजार रुपये तय की गई है। हालांकि इमर्जेंसी कंडीशन में वे 5 लाख तक निकासी कर सकते हैं। रविवार को ग्राहकों को एक और राहत दी गई। अब यस बैंक के ग्राहक किसी भी एटीएम से पैसा निकाल सकेंगे। यस बैंक ने एक बयान जारी कर कहा है कि ग्राहक अब किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे। बैंक के ग्राहकों के धैर्य का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि अब यस बैंक का एटीएम कार्ड वे अन्य बैंकों के एटीएम में भी इस्तेमाल कर पैसे निकाल सकेंगे।

यह पढ़ें....बड़ी खबर: Yes Bank फाउंडर के परिवार के खिलाफ ED ने लिया सख्त एक्शन

छापेमारी की कार्रवाई

कार्रवाई की बात करें तो शनिवार देर रात को-फाउंडर राणा कपूर को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार कर लिया। रविवार को उन्हें कोर्ट में पेश किया गया जहां से उन्हें 11 मार्च तक ईडी की हिरासत में भेज दिया गया है। इस बीच ईडी ने उनकी पत्नी और बेटियों से भी पूछताछ की है। उनके कई अन्य ठिकानों पर भी छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक ईडी के बाद CBI ने भी राणा कपूर के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। CBI अधिकारी इस मामले में दस्तावेज इकट्ठा कर रहे हैं। सूत्रों ने रविवार को बताया कि अधिकारियों ने इस बारे में किसी टिप्पणी से इनकार किया है, क्योंकि जांच एजेंसी किसी भी छापेमारी से पहले पूरी गोपनीयता बरतना चाहती है।

suman

suman

Next Story