×

Small Savings Schemes: जल्द ये छोटी बचत योजनाएं होंगी बंद, अगर नहीं किया ये काम तो हो जाएं अलर्ट

Small Savings Schemes: इस संदर्भ में केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने 31 मार्च, 2023 को एक नोटिफिकेशन जारी किया था। इस अधिसूचना में कहा था कि पीपीएफ, एसएसवाई, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) आदि छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने के लिए पैन और आधार नंबर अनिवार्य हो गया है। जिसकी आखिरी डे सितंबर का लास्ट महीना यानी 30 सितंबर तय की गई है।

Viren Singh
Published on: 3 Sep 2023 11:32 AM GMT
Small Savings Schemes: जल्द ये छोटी बचत योजनाएं होंगी बंद, अगर नहीं किया ये काम तो हो जाएं अलर्ट
X
Small Savings Schemes (सोशल मीडिया)

Small Savings Schemes: अगर आप सरकार लुध बचत योजनाओं में निवेश करते हैं तो आपके लिए यह खबर आपकी महत्वपूर्ण होने वाली है। दरअसल सरकार इन योजनाओं को लेकर बड़ा कदम उठाया है और योजना में निवेश कर रहे हैं लोगों को आगाह किया है कि यदि निर्धारित समय के अंदर यह काम नहीं किया है तो योजना के निवेश में रोक लग सकती है। दरअसल, अब सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई), डाकघर जमा और अन्य छोटी बचत योजनाओं के निवेशकों को इस महीने के अंत तक अपना आधार नंबर डाकघर या बैंक शाखा में जमा करना होगा। यदि कोई भी निवेश इस महत्वपूर्ण समय सीमा से चूकता है तो पर उनके लघु बचत स्कीम में निवेश पर रोक लगा दी जाएगी।

मार्च 2023 में जारी हुआ नोटिफिकेशन

दअसल, इस संदर्भ में केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने 31 मार्च, 2023 को एक नोटिफिकेशन जारी किया था। इस अधिसूचना में कहा था कि पीपीएफ, एसएसवाई, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) आदि छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने के लिए पैन और आधार नंबर अनिवार्य हो गया है। जिसकी आखिरी डे सितंबर का लास्ट महीना यानी 30 सितंबर तय की गई है।

जानिए कब है आधार जमा करने की लास्ट डे

वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के मुताबिक, लघु बचत ग्राहकों को 30 सितंबर 2023 तक अपना आधार नंबर जमा करना होगा। यदि उन्होंने पीपीएफ, एसएसवाई, एनएससी, एससीएसएस या कोई अन्य लघु बचत खाता खोलते समय अपना आधार नंबर जमा नहीं किया है। आधार नंबर नहीं जुड़ने की स्थिति में, खाता खोलने के छह महीने बाद किसी का लघु बचत खाता फ्रीज कर दिया जाएगा। मौजूदा ग्राहकों के लिए, यदि वे दी गई समय सीमा के भीतर अपने लघु बचत खाते के साथ अपना आधार नंबर प्रस्तुत करने में विफल रहते हैं तो उनका खाता 1 अक्टूबर 2023 से फ्रीज कर दिया जाएगा।

क्या होती है लघु बचत योजनाएं

छोटी बचत योजनाएं निवेश का साधन हैं, जो व्यक्तियों को धन बचाने और संचय करने की अनुमति देती हैं। ये सरकार समर्थित योजनाएं होती हैं और इसलिए इनमें कम अस्थिरता रहती है। इनमें से कई योजनाओं में आपका निवेश कर लाभ के लिए योग्य है। कुछ सामान्य पात्र योजनाएं एससीएसएस और पीपीएफ हैं। वहीं, इस योजना में आपको आईटी अधिनियम की धारा 80सी के तहत ₹1.5 लाख तक का लाभ मिलता है।

सरकार ने बढ़ाईं थी ब्याद दरें

सरकार हर तिमाही दर की समीक्षा करती है और जुलाई-सितंबर 2023 तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में 30 बीपीएस की बढ़ोतरी की गई थी। यह संशोधन विशेष रूप से 1-वर्षीय और 2-वर्षीय सावधि जमा और 5-वर्षीय आवर्ती जमा के लिए था।

जानें लघु बचत योजनाएं की लेटेस्ट ब्याज दरें

एससीएसएस - 8.2%

सुकन्या योजना - 8.0%

एनएससी - 7.7%

किसान विकास पत्र - 7.5%

5-वर्षीय जमा - 7.5%

पीओ-मासिक आय योजना - 7.4%

पीपीएफ - 7.1%

2-वर्षीय जमा - 7.0%

3-वर्षीय जमा - 7.0%

1-वर्षीय जमा - 6.9%

5-वर्षीय आरडी - 6.5%

Viren Singh

Viren Singh

Next Story