×

New Mutual Fund: कमाना है म्यूचुअल फंड से पैसा, आने वाले हैं इस कंपनी के दो नए फंड्स, जानें इनके बारे में

New Mutual Fund: जेरोधा फंड हाउस के संस्थापक नितिन कामथ ने अगस्त में घोषणा की थी कि कंपनी परिसंपत्ति प्रबंधन क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है, क्योंकि कंपनी को ज़ेरोधा फंड हाउस की स्थापना के लिए नियामक हरी झंडी मिल गई है।

Viren Singh
Published on: 5 Sep 2023 10:28 AM GMT
New Mutual Fund: कमाना है म्यूचुअल फंड से पैसा, आने वाले हैं इस कंपनी के दो नए फंड्स, जानें इनके बारे में
X
New Mutual Fund (सोशल मीडिया)

New Mutual Fund: अगर आप शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड में पैसा लगाना पसंद करते हैं तो आपके लिए एक शानदार खबर आई है। दरअसल, जेरोधा एमएफ ने दो योजनाओं के लिए सेबी के पास कागजात दाखिल किए हैं। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा अपना अंतिम लाइसेंस दिए जाने के लगभग एक महीने बाद भारत के सबसे नए फंड हाउसों में से एक ज़ेरोधा एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड म्यूचुअल फंड योजनाएं पेश करने के लिए तैयार हो रहा है। ऐसें निशेवकों को बाजार में दो और नए म्यूचुअल फंड में पैसा निवेश करने का मौका मिलेगा।

ये लॉन्च होंगे एमएफ

जेरोधा ने अपनी स्थापना के आदेश के मुताबिक, म्यूचुअल फंड की दो योजनाओं में जेरोधा टैक्स सेवर (ईएलएसएस) निफ्टी लार्ज मिडकैप 250 इंडेक्स फंड और जेरोधा निफ्टी लार्ज मिडकैप 250 इंडेक्स फंड (ZN250) को मार्केट में लॉन्च करने के लिए सेबी के पास मसौदा जमा किया हुआ है। दोनों योजनाओं के लिए बेंचमार्क निफ्टी लार्ज मिडकैप 250 इंडेक्स फंड होगा। ईएलएसएस योजना एक कर-बचत योजना है, जो पारंपरिक विविधीकृत इक्विटी फंड के विपरीत 1.5 लाख रुपए के निवेश तक धारा 80सी कर कटौती का लाभ प्रदान करती है।

यह है इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम

सेबी की फाइलिंग के अनुसार, ज़ेरोधा टैक्स सेवर (ईएलएसएस) निफ्टी लार्जमिडकैप 250 इंडेक्स फंड एक ओपन-एंडेड पैसिव इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम है, जिसमें तीन साल की वैधानिक लॉक-इन अवधि और निफ्टी लार्जमिडकैप 250 इंडेक्स की नकल-ट्रैकिंग कर लाभ होता है। फाइलिंग में कहा गया है कि यह योजना एक इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम है और सरकार-नियामक निकायों द्वारा समय-समय पर निर्धारित किसी भी अन्य अधिसूचना-विनियमों की आवश्यकताओं को पूरा करने का इरादा रखती है।

निफ्टी लार्ज मिडकैप 250 इंडेक्स फंड एक ओपन-एंडेड स्कीम है, जो निफ्टी लार्जमिडकैप 250 इंडेक्स की नकल-ट्रैकिंग करती है। फाइलिंग में कहा गया है कि योजना का निवेश उद्देश्य निफ्टी लार्जमिडकैप250 इंडेक्स वाले शेयरों में निफ्टी लार्जमिडकैप250 इंडेक्स के कुल रिटर्न इंडेक्स के बराबर रिटर्न हासिल करने के लिए इंडेक्स के समान अनुपात में निवेश करना है।

कंपनी ने अगस्त में थी घोषणा

जेरोधा फंड हाउस के संस्थापक नितिन कामथ ने अगस्त में घोषणा की थी कि कंपनी परिसंपत्ति प्रबंधन क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है, क्योंकि कंपनी को ज़ेरोधा फंड हाउस की स्थापना के लिए नियामक हरी झंडी मिल गई है। हमें अभी ज़ेरोधा फंड हाउस के लिए अंतिम मंजूरी मिली है जिसे हम स्मॉलकेस के साथ साझेदारी में बना रहे हैं। म्यूचुअल फंड शुरू करने की हमारी प्रेरणा दोहरी थी। पहला यह कि भारतीय बाज़ारों के लिए सबसे बड़ी चुनौती और अवसर उथली भागीदारी है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story