×

Mutual Funds For SIP Investors: अगर चाहिए कुछ सालों में 5 लाख का फंड...तो इन SIP में करें 5000 रुपये का निवेश

Mutual Funds For SIP Investors: आज म्यूचुअल फंड़ से जुड़ी कुछ अच्छी पांच SIP के बारे में बताएंगे, जिन्होंने बीते 5 सालों में अपने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है। आइये डालते हैं, उन पर एक नजर...।

Viren Singh
Published on: 9 Jun 2023 9:23 AM GMT
Mutual Funds For SIP Investors: अगर चाहिए कुछ सालों में 5 लाख का फंड...तो इन SIP में करें 5000 रुपये का निवेश
X
Mutual Funds For SIP Investors (सोशल मीडिया)

Mutual Funds For SIP Investors: पैसा हर किसी की जरूरत है। यह जरुरत तब और बढ़ जाती है, जब लाइफ बुढ़ापे की ओर चलती है या फिर चलती फिरती लाइफ में कोई मुसीबत आ जाए। इसलिए यह बहुत जरुरी हो जाता है, जब आप पैसा कमाना शुरू कर दें तो उसका कुछ न कुछ हिस्सा कहीं निवेश करें, ताकि भविष्य में आने वाली चुनौतियों का सामना करते हुए लाइफ को खुशनामा बना सकें। मौजूदा समय घरेलू शेयर बाजार बूम मचाए हुए है यानी तेजी पर चल रहा है। जाहिर बाजार में तेजी का फायदा निवेशकों के साथ कंपनियों भी मिलता है। ऐसे कई म्यूचुअल फंड हैं, जिन्होंने शेयर बाजार में अलग-अलग सेक्टर की कंपनियों में निवेश किया है। ऐसे में शेयर बाजार में तेजी म्यूचुअल फंड के मार्केट कैप में इजाफा करती है,जिससे इसमें पैसा लगाए निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिलता है।

ये हैं पांच SIP जिन्होंने दिया अच्छा रिटर्न

वैसे तो म्यूचुअल फंड में पैसा निवेशक को बाजार विशेषज्ञ सबसे सुरक्षित निवेश स्थान मनाते हैं, लेकिन जोखिम किस निवेश में नहीं होता। औरों निवेश की तुलना में म्यूचुअल फंड़ और इससे जुड़े एसआईपी यानी सिप में जोखिम कम होता है, साथ यहां पर निवेशकों को अधिक रिटर्न भी मिलता है। तो आज म्यूचुअल फंड़ से जुड़ी कुछ अच्छी पांच SIP के बारे में बताएंगे, जिन्होंने बीते 5 सालों में अपने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है। आइये डालते हैं, उन पर एक नजर...।

Kotak Emerging Equity Fund

म्यूचुअल फंड़ का एनएवी 81 रुपये का है। इस फंड पर पैसा लगाए निवेशको को सालाना औसत रिटर्न 15.64 फीसदी मिला है। पांच साल के लिए एक्मुश्त निवेश पर 107 फीसदी का रिटर्न मिला है। एसआईपी पर सालाना आधार पर 21 फीसदी की रिटर्न मिला है। इस हिसाब से इस फंड में 5000 रुपये की एसआईपी पर पांच सालों में निवेशकों को 5.4 लाख रुपये प्राप्त हुए हैं, जबकि मूलधन 3 लाख रुपये है।

ICICI Pru Large & Mid Cap Fund

आईसीआईसीआई प्रू लार्ज एंड मिड कैप फंड की एसआईपी ने 169.27 फीसदी का सालाना रिटर्न दिया है। 5000 रुपये की एसआईपी ने 5 साल में 4.48 लाख रुपये फंड तैयार किया है,जबकि निवेशक का निवेश मूलधन 3 लाख रुपये है। इस फंड का NAV 614.38 रुपए का है।

Nippon India Multi Cap Fund

निप्पॉन इंडिया मल्टी कैप फंड का एनएवी 182.32 रुपए का है। यहां पर 5 हजार रुपए की एसआईपी ने पांच साल के निवेश पर 5.9 लाख रुपये तैयार किये हैं, जबकि निवेश 3 लाख रुपये का है। यही 3 लाख रुपये की राशि एक साथ निवेश करने पर ग्राहकों सालाना आधार पर शुद्ध लाभ 104 फीसदी का है। वैसे पांच साल में इस फंड ने निवेशकों को औसत रिटर्न 21.3 फीसदी दिया है।

SBI Equity Hybrid Fund

एसबीआई इक्विटी हाइब्रिड फंड ने एसआईपी में सालाना आधार पर 11.85 फीसदी का रिटर्न दिया है। यहां पर निवेशकों ने 5000 रुपये की SIP से 4.4 लाख रुपए का फंड तैयार किया है। 5 साल के लिए एकमुश्त निवेश पर कुल 68.71 फीसदी की रिटर्न प्राप्त किया है। इसका NAV 212.46 रुपए का है।

HDFC Flexi Cap Fund

अगर बात एचडीएफसी फ्लेक्सी कैप फंड की पांच की एसआईपी में निवेश की करें तो यहां पर निवेशकों ने सालाना आधार पर 19.48 फीसदी का रिटर्न प्राप्त किया है। इसमें 5000 रुपये की एसआईपी ने 4.87 लाख रुपये तैयार किये हैं, जबकि निवेश कुल 3 लाख रुपये का है। इसका NAV 1211.75 रुपए का है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story