×

Chhattisgarh Naxal Attack: दंतेवाड़ा नक्सली हमले में 10 जवान-ड्राइवर शहीद, CM बघेल, PM मोदी, अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि

Chhattisgarh Naxal Attack: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में अरनपुर के पास जिला रिजर्व गार्ड के जवानों को ले जा रहे एक वाहन पर आईईडी (IED) हमला हुआ है। जिसमें 11 जवान शहीद हुए हैं।

Aman Kumar Singh
Published on: 26 April 2023 3:47 PM GMT (Updated on: 26 April 2023 5:55 PM GMT)
Chhattisgarh Naxal Attack: दंतेवाड़ा नक्सली हमले में 10 जवान-ड्राइवर शहीद, CM बघेल, PM मोदी, अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Chhattisgarh Naxal Attack: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले (Dantewada Naxal Attack) के अरनपुर के पास बुधवार (26 अप्रैल) को जिला रिजर्व गार्ड (DRG) के जवानों को ले जा रहे एक वाहन पर नक्सली हमला हुआ। नक्सलियों द्वारा आईईडी (IED) हमले में 11 जवान शहीद हो गए। छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल (Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel) ने कहा, 'ये बहुत ही दुखद है। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। लड़ाई अपने अंतिम चरण में है। नक्सलियों को बख्शा नहीं जाएगा।' केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भूपेश बघेल को हरसंभव मदद की बात कही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शहीद हुए जवानों में 10 डीआरजी (District Reserve Guard) के जवान और एक ड्राइवर है। धमाके के बाद पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार, नक्सलियों ने जवानों की गाड़ी को विस्फोट कर उड़ा दिया। हमले के बाद जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई।

अमित शाह ने भूपेश बघेल से की बात, मदद की पेशकश

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल से बात की। उन्होंने दंतेवाड़ा में हुए नक्सली हमले में 10 जिला रिजर्व गार्ड के जवानों और एक चालक की मौत पर दुख व्यक्त किया। अमित शाह ने भूपेश बघेल को हरसंभव मदद की पेशकश की।

नक्सल विरोधी अभियान से लौटते वक़्त IED धमाका

छत्तीसगढ़ के अधिकारियों ने बताया कि, बुधवार को दंतेवाड़ा जिले के थाना अरनपुर क्षेत्र अंतर्गत माओवादी कैडर की उपस्थिति की सूचना पर डीआरजी बल नक्सल विरोधी अभियान (Anti Naxal Campaign) के लिए रवाना किया गया था। वापसी के दौरान माओवादियों की ओर से आईईडी विस्फोट किया गया। IED ब्लास्ट अरनपुर मार्ग पर हुआ। धमाके की चपेट में आने से अभियान में शामिल 10 डीआरजी जवान और एक ड्राइवर शहीद हो गए।

नक्सली हमले की पीएम मोदी ने की निंदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नक्सली हमले की निंदा की। उन्होंने लिखा, 'दंतेवाड़ा में छत्तीसगढ़ पुलिस पर हुए हमले की कड़ी निंदा करता हूं। हम हमले में शहीद हुए बहादुर जवानों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। उनके बलिदान को हमेशा याद रखा जाएगा। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं।'

अमित शाह- कायरतापूर्ण हमले से क्षुब्ध हूं

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर नक्सली हमले में शहीद जवानों के प्रति संवेदना जाहिर की। उन्होंने लिखा, 'दंतेवाड़ा में छत्तीसगढ़ पुलिस पर हुए कायरतापूर्ण हमले से क्षुब्ध हूं। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री से बात की है और राज्य सरकार को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। शहीद जवानों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं।'

जानें क्या है डीआरजी?

डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (DRG) छत्तीसगढ़ पुलिस (Chhattisgarh Police) के स्पेशल जवान हैं। इन जवानों की भर्ती केवल नक्सलियों से लड़ने के लिए हुई है। इसमें सरेंडर करने वाले नक्सली और बस्तर (Bastar) के ही माहौल में पले-बढ़े लोग शामिल होते हैं। बता दें, नक्सलियों के खिलाफ सबसे बड़ी सफलता अब तक इन्हीं जवानों को मिली है। लेकिन, आज के हमले में बड़ी संख्या में जवान शहीद हो गए।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story