×

J&K Terrorist Attack Video: देखें पुंछ आतंकी हमले का पूरा घटनाक्रम, कब कैसे और क्या हुआ था, अब आतंकियों के खात्मे के लिए सेना ने उतारे हैलीकॉप्टर

Poonch Terrorist Attack Video: 20 अप्रैल को जम्मू और कश्मीर के पुंछ जिले में एक आतंकी हमले में 5 भारतीय सैनिक मारे गए,आइये विस्तार और सिलसिलेवार तरीके से पूरे घटनाक्रम को समझते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 21 April 2023 1:58 PM GMT (Updated on: 22 April 2023 7:34 AM GMT)

J&K Terrorist Attack Video: 20 अप्रैल को जम्मू और कश्मीर के पुंछ जिले में एक आतंकी हमले में 5 भारतीय सैनिक मारे गए और कई अन्य घायल हो गए, ये हमला तब हुआ जब सेना का वाहन भीमबेर गली से जिले के सांगियोत की ओर जा रहा था। आइये विस्तार और सिलसिलेवार तरीके से पूरे घटनाक्रम को समझते हैं।

जम्मू और कश्मीर के पुंछ जिले में आतंकी हमले का पूरा

घटनाक्रम

सेना ने जानकारी देते हुए कहा कहा कि, सभी सैनिक राष्ट्रीय राइफल्स इकाई के थे, जिन्हें क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी अभियानों में तैनात किया गया था, एक घायल सैनिक को अस्पताल ले जाया गया और उसका इलाज चल रहा है।

यहाँ हम आपको अब तक क्या जानते हैं:
1) विवरण के अनुसार, भीमबेर गली क्षेत्र के पास दोपहर करीब 3 बजे आतंकवादियों द्वारा सेना के वाहन पर गोलीबारी की गई। सेना ने कहा कि बाद में ग्रेनेड हमले की वजह से इसमें आग लग गई।

2) एक बयान जारी करते हुए, सेना ने कहा, "जम्मू-कश्मीर में राजौरी सेक्टर में भीमबेर गली और पुंछ के बीच चल रहे सेना के एक वाहन पर 20 अप्रैल,2023 को अज्ञात आतंकवादियों द्वारा गोलीबारी की गई। आतंकवादियों द्वारा ग्रेनेड के संभावित उपयोग के कारण वाहन में आग लग गई।"

इसमें कहा गया है, "इस क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी अभियानों के लिए तैनात राष्ट्रीय राइफल्स यूनिट के पांच कर्मियों ने दुर्भाग्य से इस घटना में अपनी जान गंवा दी है।"

3) शहीद हुए सभी जवान राष्ट्रीय राइफल्स यूनिट के थे और क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी अभियानों के लिए तैनात किए गए थे।

4) सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर ली है और तलाशी शुरू कर दी है।

5) सूत्रों का दावा है कि जैश समर्थित आतंकी समूह, पीपुल्स एंटी-फासिस्ट फ्रंट (PAFF) ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

6) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने आतंकवादी हमले के बारे में जानकारी दी है।

7) अपनी पीड़ा व्यक्त करते हुए, सिंह ने ट्विटर पर लिखा, “पुंछ जिले (जम्मू-कश्मीर) में हुई त्रासदी से काफी दुखी हूँ , जहां एक ट्रक में आग लगने के बाद भारतीय सेना ने अपने बहादुर सैनिकों को खो दिया है। इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं।"

8) पिछले हफ्ते, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल दोनों ने कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की थी।

9) गौरतलब है कि हमला उस दिन हुआ जब पाकिस्तान ने घोषणा की कि उसके विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी मई में गोवा में शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए भारत आएंगे।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story