Chitrakoot News: दीवार गिरने से सगी दो मासूम बहनों की मौत, एक अन्य बालिका घायल

Chitrakoot News: दीवार गिरते ही आसपास मौजूद लोगों ने आनन-फानन में तीनों को मलबे से बाहर निकाला। देखा तो शिवानी की मौत हो चुकी थी जबकि राजनंदनी व नीतू को सीएचसी मऊ लाया गया।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 6 May 2023 7:39 PM GMT
Chitrakoot News: दीवार गिरने से सगी दो मासूम बहनों की मौत, एक अन्य बालिका घायल
X
दीवार गिरने से दो मासूम बहनों की मौत (Pic: Newstrack)

Chitrakoot News: मऊ थाना क्षेत्र के मंडौर गांव के मजरा बंबुरा में शुक्रवार की देर शाम एक हल्दी कार्यक्रम में डांस देख रही दो सगी मासूम बहनों की कच्ची दीवार गिरने से दबकर मौत हो गई। जबकि एक अन्य बालिका गंभीर रुप से घायल हो गई। आनन-फानन में मलबे में दबी तीनों को बाहर निकाला गया। घटना की सूचना पाकर राजस्व समेत पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे। प्रशासन पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता दिलाने की प्रक्रिया में जुट गया है।

बंबुरा निवासी बुधराज निषाद के बेटे का शुक्रवार की शाम करीब आठ बजे हल्दी रस्म का कार्यक्रम चल रहा था। जिसमें बैंडबाजे के साथ कुछ लोग डांस कर रहे थे। डांस देखने के लिए मोहल्ले के बच्चे गए थे। बताते हैं कि सुग्गीलाल की छह वर्षीया बेटी राजनंदनी व चार वर्षीया शिवानी के अलावा मैकूलाल पाल की आठ वर्षीया बेटी नीतू पाल भी डांस देखने गई थी। बताते हैं कि यह तीनों मन्ना निषाद के मकान की कच्ची दीवार के बगल में खड़ी थी। पिछले कई दिन हुई बारिश की वजह से कच्ची दीवार काफी गीली हो गई थी। जिससे दीवार भरभराकर गिर गई। दीवार के मलबे में यह तीनों दब गईं।

दीवार गिरते ही आसपास मौजूद लोगों ने आनन-फानन में तीनों को मलबे से बाहर निकाला। देखा तो शिवानी की मौत हो चुकी थी जबकि राजनंदनी व नीतू को सीएचसी मऊ लाया गया। यहां से राजनंदनी को हालत गंभीर होने पर डाक्टरों ने प्रयागराज रेफर कर दिया। परिजन उसे लेकर प्रयागराज जा रहे थे, तभी रास्ते में दम तोड़ दिया। दो बहनों की मौत से परिवार में कोहराम मच गया। इधर सूचना पाकर तहसीलदार राजेश कुमार व थाना प्रभारी राजीव सिंह मौके पर पहुंचे। घटना स्थल का जायजा लेने के बाद पुलिस ने दोनों शव कब्जे में लेकर शनिवार को पोस्टमार्टम कराया।

अगले सप्ताह सगी बहनों की होनी है शादी

दीवार गिरने से सगी मासूम बहनों की मौत से पूरे गांव में शनिवार को किसी घर चूल्हे नहीं जले। पीड़ित परिजनों को नाते-रिश्तेदार ढांढस बंधाते रहे। मृतका सगी बहनें सात बहनें है। इनके एक भाई है। बताते हैं कि आगामी 16 मई को इनकी दो बहनों केता व संवरिया की बारात आनी है। पूरा परिवार इन दोनों की शादी की तैयारियों में जुटा था। लेकिन इस घटना से परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है। मृतका राजनंदनी प्राथमिक विद्यालय बंबुरा में कक्षा दो की छात्रा थी। एक साथ दो बेटियों की मौत से मां सरोज देवी का रो-रो कर बुरा हाल है।

पीड़ित परिवार को मिलेगा आर्थिक सहयोग

पीड़ित परिवार को आर्थिक मदद उपलब्ध कराने के लिए प्रशासनिक अमला प्रक्रिया पूरी करने में जुटा है। एसडीएम नवदीप शुक्ला ने बताया कि हल्का लेखपाल को मुआयना कर रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए गए हैं। मासूम बहनों की मौत पर दैवीय आपदा कोष से चार-चार लाख की धनराशि पीड़ित परिवार को उपलब्ध कराई जाएगी। इसकी प्रक्रिया पूरी कराई जा रही है। सोमवार तक खाते में पैसा भी पहुंच जाएगा। बताया कि परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर है। इसको देखते हुए उनका प्रयास यह है कि कुछ अतिरिक्त आर्थिक सहायता शासन स्तर से उपलब्ध कराई जाए।

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Next Story